घर पर कसरत करते हुए दो फिटनेस रिकॉर्ड किए अपने नाम, अब ये सपना देख रहे हैं पंजाब के अमृतबीर

By शोभित शील
October 08, 2021, Updated on : Fri Oct 08 2021 03:31:31 GMT+0000
घर पर कसरत करते हुए दो फिटनेस रिकॉर्ड किए अपने नाम, अब ये सपना देख रहे हैं पंजाब के अमृतबीर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिटनेस को लेकर आजकल युवाओं में बड़ा क्रेज देखा जा रहा है, जहां युवा काफी पैसे खर्च कर जिम में कसरत कर अपनी बॉडी को सुडौल बनाने की कोशिश करते हैं। इस दौरान अधितर युवा कम समय में अपने शरीर को गठीला बनाने के लिए बाहरी तत्व जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट्स आदि का भी सेवन करते हैं। हालांकि इस बीच एक ऐसे युवा सोशल मीडिया पर चर्चा बटोर रहे हैं जिन्होने इन सब के बगैर अपनी सुडौल बॉडी को तैयार किया है।

पंजाब के 19 साल के कुवर अमृतबीर सिंह का दावा है कि वे अपनी बॉडी बनाने के लिए कभी जिम नहीं गए बल्कि उन्होने घर पर ही कसरत कर अपनी बॉडी को शेप दिया है। इतना ही नहीं, उनके नाम पर दो फिटनेस रिकॉर्ड भी दर्ज़ हैं।


मीडिया से बात करते हुए अमृतबीर ने बताया है कि वे हमेशा से ही फिट रहना चाहते थे और इसके लिए उन्होने 15 साल की उम्र से ही इस पर काम करना शुरू कर दिया था। अमृतबीर ने पंजाब के बटाला स्थित अपने घर पर ही कसरत करनी शुरू कर दी, जहां शुरुआत में वे हर रोज़ 3 से 4 घंटे कसरत किया करते थे।

k

फिल्मों के शौकीन अमृतबीर बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम से भी प्रेरणा लेते हैं।

दो रिकॉर्ड किए अपने नाम

हालांकि अमृतबीर के लिए फिट होना भर पर्याप्त नहीं था, वे इसमें रिकॉर्ड भी बनाना चाहते थे। इसके लिए अमृतबीर ने पुशअप को चुना। उस दौरान अमृतबीर ने अपने परिवार को कुछ नहीं बताया था और रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी पर फोकस करने लगे। अमृतबीर ने एक मिनट में 118 नकल पुशअप कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।


इसके बाद भी अमृतबीर शांत नहीं हुए बल्कि उन्होने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला। इस बार अमृतबीर ने महज 30 सेकंड में 35 सुपरमैन पुशअप कर एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया था।

पुराने पहलवानों से मिली प्रेरणा

देश के जाने-माने पहलवान रहे दारा सिंह से प्रेरणा लेने वाले अमृतबीर कहते हैं कि यदि किसी के अंदर कुछ करने के जज्बा और जोश हो तो वो व्यक्ति कुछ भी कर सकता है। गौरतलब है कि 19 साल के अमृतबीर ने अभी तक जिम मेम्बरशिप के लिए अप्लाई नहीं किया है।

k

फोटो साभार : Instagram

अमृतबीर अब देशी पहलवनों द्वारा ईजाद किए गए तरीकों को फिर से फिटनेस केप्रति उत्साही युवाओं के साथ जोड़ना चाहते हैं। पुराने पहलवानों से प्रेरणा लेते हुए अमृतबीर ने भी देसी जुगाड़ करते हुए अपने लिए जिम वाले उपकरण तैयार किए हैं। इसी के साथ अमृतबीर कभी भी प्रोटीन शेक आदि का सेवन नहीं करते हैं।

फिल्मों में जाना चाहते हैं अमृतबीर

फिल्मों के शौकीन अमृतबीर बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम से भी प्रेरणा लेते हैं। हालांकि वे खुद भी बतौर एक्शन हीरो फिल्मों में काम करना चाहते हैं। अमृतबीर के अनुसार पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में अभी तक कोई सरदार एक्शन हीरो नहीं आया है और वे इस कमी को पूरा करना चाहते हैं।


हालांकि जब तक उनका यह सपना पूरा नहीं हो जाता है वे खुद को फिटनेस रोल मॉडल के रूप में देखकर भी संतुष्ट हैं।


अमृतबीर इस बात पर खासा ज़ोर देते हुए कहते हैं कि 'व्यक्ति को फिट रहने के लिए किसी भी बाहरी संसाधन पर आश्रित होने की जरूरत नहीं है, बस लोगों के अंदर एक मोटिवेशन का होना जरूरी है।'


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें