2 घंटे का ट्रैवल केवल 12 मिनट में हो जाएगा खत्म! ट्रैफिक में भी नहीं फंसेंगे

By yourstory हिन्दी
September 29, 2022, Updated on : Thu Sep 29 2022 13:04:35 GMT+0000
2 घंटे का ट्रैवल केवल 12 मिनट में हो जाएगा खत्म! ट्रैफिक में भी नहीं फंसेंगे
यह मार्ग बेंगलुरु हवाई अड्डे और HAL के बीच सोमवार 10 अक्टूबर से चालू होगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अर्बन एयर मोबिलिटी कंपनी ब्लेड इंडिया (Blade India), बैंगलोर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और HAL के बीच हेलीकॉप्टर उड़ानें शुरू कर रही है. ये उड़ानें हर वीकडे पर सुबह 9 बजे और शाम 4.15 बजे की होंगी. एचएएल शहर के लोकप्रिय स्थानों जैसे इंदिरानगर और कोरमंगला के साथ-साथ आईटी पार्कों के बहुत करीब है. इस इंट्रा-सिटी सेवा की शुरुआत से यात्रियों को यातायात में शहर के लिए सड़क मार्ग से 2 घंटे के दर्दनाक आवागमन को छोड़ने और इसके बजाय 12 मिनट की क्विक उड़ान का विकल्प चुनने की अनुमति मिल जाएगी.


यह मार्ग बेंगलुरु हवाई अड्डे और एचएएल के बीच सोमवार 10 अक्टूबर से चालू होगा. अब यह ब्लेड इंडिया की वेबसाइट पर या 18001025233 पर फ्लायर रिलेशंस टीम के माध्यम से बुकिंग के लिए खुला है. उड़ानें किसी भी अन्य हवाई टिकट की तरह 3250 रुपये की शुरुआती कॉस्ट पर बुक की जा सकती हैं. ब्लेड इंडिया वर्तमान में इस मार्ग पर दो उड़ानों की पेशकश कर रही है. बेंगलुरु हवाई अड्डे से एचएएल के लिए सुबह 9 बजे और उसी मार्ग पर शाम 4.15 बजे वापसी की उड़ान. ब्लेड इंडिया बाद में व्हाइटफील्ड और इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए और एक रूट की पेशकश करेगी.

एयरबस और ईवएयर मोबिलिटी के साथ पार्टनरशिप

ब्लेड इंडिया, एयरबस और ईवएयर मोबिलिटी जैसे भागीदारों के साथ काम करती है ताकि कुछ सबसे भीड़भाड़ वाले या दुर्गम जमीनी मार्गों के लिए लागत प्रभावी हवाई परिवहन विकल्पों को सक्षम करके ट्रैवल फ्रिक्शन को कम किया जा सके. ये पार्टनरशिप्स, पूर्व और इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ व लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमानों के साथ पारंपरिक हेलीकॉप्टरों के अंतिम उपकरण स्वैप के लिए तैयार करती है. ईव के साथ साझेदारी के तहत ब्लेड इंडिया को 2026 तक 200 ईवीटीओएल मिलेंगे. ईवीटीओएल विमानों से शोर और एनवायरमेंटल फुटप्रिंट्स कम होंगे और साथ ही परिचालन लागत भी कम होगी. समय के साथ इस क्रमिक उपकरण स्वैप के परिणामस्वरूप भविष्य में उड़ान भरने वालों के लिए कम कीमतों के साथ-साथ अधिक लैंडिंग ज़ोन विकल्प होंगे. बेंगलुरु लॉन्च अर्बन एयर मोबिलिटी के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट है.

2019 में शुरू हुई थी ब्लेड इंडिया

ब्लेड इंडिया ने नवंबर 2019 में महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और शिरडी के बीच उड़ानों के साथ शुरुआत की थी. ब्लेड इंडिया एक शहरी एयर मोबिलिटी कंपनी है, जो कम दूरी की उड़ानें प्रदान करती है. यह उन गंतव्यों को जोड़ती है, जहां के रास्ते में भारी भीड़ रहती है और जो वाणिज्यिक उड़ानों से जुड़े नहीं हैं. ब्लेड ने कर्नाटक (कूर्ग, हम्पी और काबिनी) और गोवा के लिए अपनी शिड्यूल्ड बाय-द-सीट हेलीकॉप्टर उड़ानों का विस्तार किया है. कंपनी ने अपनी बेड-टू-बेड एयर मेडवैक सेवा ‘ब्लेड केयर’ और इसकी पर्सनलाइज्ड चार्टर सेवा, ‘ब्लेड एनीवेयर’ लॉन्च की.


Edited by Ritika Singh