कोरोना वायरस: इटली के सैलानियों ने मॉरीटानिया के आइसोलेशन वार्ड से की भागने की कोशिश, चीन में 3000 से ज्यादा मौतें, 80 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि

By भाषा पीटीआई
March 05, 2020, Updated on : Thu Mar 05 2020 08:31:30 GMT+0000
कोरोना वायरस: इटली के सैलानियों ने मॉरीटानिया के आइसोलेशन वार्ड से की भागने की कोशिश, चीन में 3000 से ज्यादा मौतें, 80 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नोवाक्शोत, मॉरीटानिया में कोरोना वायरस पृथक केंद्र से इटली के सैलानियों के एक समूह ने भागने की कोशिश की, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया और वापस उनके देश भेज दिया गया।


क

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: kisansatta)



पश्चिम अफ्रीकी देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ए ओ अहमद ने एएफपी को बताया कि शनिवार को 15 सैलानी यहां पहुंचे थे और वे उत्तरी हिस्से के अतर में स्थित एक पर्यटन केंद्र में जाना चाहते थे।


प्रवक्ता ने बताया कि सैलानियों ने पृथक केंद्र भेजने जाने से पहले राजधानी के एक होटल में रात गुजारी।


उन्होंने कहा कि ये पर्यटक मॉरीटानियाई कोरोना वायरस स्वास्थ्य योजना के तहत लागू की गई शर्तों के उल्लंघन की कोशिश करते हुए अतर के लिए अपने होटल से रवाना हो गए।


अहमद ने बताया कि 15 सैलानियों को पकड़ लिया गया और उन्हें वापस ह‍वाई अड्डे लाया गया और रविवार को उनके देश वापस भेज दिया गया।


इटली के विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की है कि सभी पर्यटक अपने देश लौट आए हैं।





चीन में 3000 से ज्यादा मौतें, 80 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि

चीन में कोरोना वायरस से 31 और लोगों की मौत हो गई हैं। इसके बाद मरने वालों की संख्या 3000 के पार पहुंच गई है।


वहीं कुल पुष्ट मामलों की संख्या 80,400 से ज्यादा है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चौकसी में किसी भी तरह की कमी नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित वुहान में सकारात्मक प्रगति के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है।


चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को कोरोना वायरस से 139 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 31 लोगों की जान गई है। ये सभी मौतें सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में हुई हैं।


आयोग ने कहा कि बुधवार को ही संक्रमण के 143 नए संदिग्ध मामले दर्ज हुए हैं, जबकि गंभीर मामलों की संख्या 464 घटकर 5,952 हो गई है। अब भी आशंका है कि 522 लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हैं।


चीन की मुख्य भूमि में बुधवार रात तक कोविड-19 (बीमारी का आधिकारिक नाम) के कुल 80,409 मामलों की पुष्टि हुई है।


इसमें 3,012 वे लोग भी शामिल हैं जिनकी इस बीमारी से मौत हो गई है और 25,352 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 52,045 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।


बुधवार रात तक, बाहर से आए 20 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना है।


सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि बुधवार रात तक हांगकांग में 104 मामलों की पुष्टि हुई है और दो लोगों की मौत हुई है। मकाऊ में 10 और ताइवान में 42 मामलों की पुष्टि हुई है। ताइवान में एक शख्स की मौत भी हुई है।


इसके अलावा हांगकांग में 43, मकाऊ में नौ और ताइवान में 12 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे गई है।