कमाई का एक और फंडा, घर में खोलें डाकघर

By जय प्रकाश जय
July 15, 2017, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:16:30 GMT+0000
कमाई का एक और फंडा, घर में खोलें डाकघर
पैसे कमाने का एक आसान और कारगर तरीका...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

घर में डाकघर चलाने पर पोस्ट ऑफिस की ओर से कमीशन इस प्रकार मिलेगा - रजिस्टर्ड आर्टिकल पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट बुकिंग पर 5 रुपये, मनी ऑर्डर 100-200 रुपये पर 3.50 रुपये, 200 से अधिक 5 रुपये, 1000 आर्टिकल से ज्यादा रजिस्ट्री पर 20 प्रतिशत, पोस्टेज स्टांप और पोस्टल स्टेशनरी पर कुल सेल का 50 प्रतिशत और रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर 40 प्रतिशत का कमीशन...

image


भारतीय डाक विभाग घर बैठे रोजगार का एक ऐसा अवसर प्रदान कर रहा है, जिसकी जानकारी होनी है बेहद ज़रूरी।

रोजगार के द्वार तो किसी के लिए, कभी भी खुले होते हैं, बस दृष्टि वहां तक जानी चाहिए। जब दृष्टि नहीं, तो कहीं कुछ नहीं। घर बैठे रोजगार का एक ऐसा ही अवसर मुहैया करा रहा है भारतीय डाक विभाग। कोई भी व्यक्ति डाकखाने की फ्रैंचाइजी ले सकता है। इसके तहत बैंकिंग सेवा के अलावा वह डाक विभाग द्वारा किए जाने वाले सभी कार्य कर सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को अच्छा कमीशन भी मिलेगा।

फ्रेचाईजी लेने के लिए साधारण कागज पर सीनियर सुपरीटेंडेंट पोस्टल सर्विसिज के नाम आवेदन करना होता है। इसमें आरडब्ल्यूए को प्राथमिकता दी जाती है। कोई भी दुकानदार या अन्य व्यवसाय करने वाला व्यक्ति भी फ्रैंचाइजी लेकर अपने व्यवसाय के साथ-साथ डाक का कार्य भी कर सकता है।

फ्रेंचाइजी डाक व्यवस्था में न केवल मनी ऑर्डर बल्कि रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट भी कर सकते हैं। डाक विभाग की ओर से इसके लिए बाकायदा कमीशन निर्धारित हैं। स्टांप व स्टेशनरी की सेल, रजिस्टर्ड आर्टिकल, स्पीड पोस्ट आर्टिकल, मनी ऑर्डर की बुकिंग। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के एजेंट बन सकते हैं और आफ्टर सेल सर्विसेज जैसे प्रीमियम आदि एकत्र कर सकते हैं। इसके अलावा डाक विभाग की रिटेल सर्विस जैसे बिल, टैक्स, फाइल कलेक्शन, पेमेंट सर्विसेज भी उपलब्ध करा सकते हैं। ई-गवर्नेंस की सुविधा भी दे सकते हैं। इन सभी सर्विसेज से कमाई होगी।

पोस्ट ऑफिस की ओर से कमीशन इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं- रजिस्टर्ड आर्टिकल पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट बुकिंग पर 5 रुपये, मनी ऑर्डर 100-200 रुपये पर 3.50 रुपये, 200 से अधिक 5 रुपये, 1000 आर्टिकल से ज्यादा रजिस्ट्री पर 20 प्रतिशत, पोस्टेज स्टांप और पोस्टल स्टेशनरी पर कुल सेल का 50 प्रतिशत और रिटेल सर्विसेज, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस पर 40 प्रतिशत का कमीशन।

रोजी-रोजगार, सूचना तंत्र और आधुनिक जरूरतों में भारतीय डाक विभाग और भी कई तरह की नई सुविधाएं मुहैया करा रहा है। जैसेकि विदेशों में रह रहे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यह सुविधा केवल अप्रवासी भारतीयों को दी जा रही है ताकि वे सूचना के अधिकार के लिए आवेदन-पत्र भर सकें। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना पंजीकरण करना होगा। आप यहाँ अपना नया खाता खोल सकते हैं, इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही उपभोक्ता सत्यापन एवं अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें,

गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए ट्रेन में भीख मांगता है ये प्रोफेसर

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close