100 करोड़ डॉलर की कंपनी बनाने वाली पहली भारतीय महिला हैं Falguni Nayar, ऐसे हुई थी Nykaa की शुरुआत

18-19 सालों तक इनवेस्टमेंट बैंक के साथ काम करने के बाद उन्होंने बैंकिंग सेक्टर से हटकर किसी और चीज में हाथ आजमाने का फैसला किया. उन्होंने देखा कि बाहर के देशों में जिस तरह ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रैंड फल फूल रहा है वैसा इंडिया में नहीं है. इस खाई को भरने के लिए उन्होंने 2012 में Nykaa को शुरू किया.

100 करोड़ डॉलर की कंपनी बनाने वाली पहली भारतीय महिला हैं Falguni Nayar, ऐसे हुई थी Nykaa की शुरुआत

Wednesday February 22, 2023,

8 min Read

ये 2015 की बात है, मुझे आज भी याद है मैं एक बोर्डिंग स्कूल से निकलकर कॉलेज में पढ़ने आई थी. स्कूल में सजने संवरने का ना उतना क्रेज हुआ करता था ना ही स्किन केयर नाम का कोई सेल्फ लव वाला शौक. मगर कॉलेज आने के बाद जब आस पास दोस्तों को देखा तब धीरे-धीरे समझ आया कि मेकअप से कहीं पहला जरूरी कदम होता है स्किन केयर.

एक मिलिनेयिल स्टूडेंट होने के नाते बाकियों की तरह ही मेरे भी सारे काम ऑनलाइन ही होने लगे थे. स्किन केयर के प्रति मेरे इस नए नवेले लगाव की वजह से मेरी मुलाकात हुई Nykaa से. तब नाइका को शुरू हुए तीन साल ही हुए थे.

एक वो दिन था और एक आज का. 7 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी मुझे ब्यूटी या पर्सनल केयर के लिए कोई सामान ऑर्डर करना होता है तो मैं नाइका का ही रुख करती हूं. मेरे कई दोस्त नाइका पर शॉपिंग के लिए पिंक सेल और फेस्टिव सेल का इंतजार करते हैं, ताकि डिस्काउंट पर शॉपिंग कर सकें.

मेरे जानने वालों की एक पूरी जमात नाइका को सोशल मीडिया पर फॉलो करती हैं. प्रोडक्ट अवेयरनेस कैसे करते हैं कोई इस ब्रैंड से सीख सकता है. सुनकर आपको ये लग सकता है कि मैं अपनी व्यक्तिगत राय आप पर थोप रही हूं.

लेकिन यकीन मानिए एक ब्रैंड के तौर पर नाइका ने खुद को वाकई इस तरह ग्रो किया है कि आज लगभग हर ब्यूटी और पर्सनल केयर के शौकीन को इसका नाम जरूर मालूम होगा.

नाइका को ऐसी ब्रैंड इमेज दिलाने का क्रेडिट जाता है इसकी फाउंडर फाल्गुनी नायर को. फाल्गुनी पेशे से एक इनवेस्टमें बैंकर हैं. उन्हें इंडिया में भरोसेमंद ब्यूटी और पर्सनल केयर की डिमांड और सप्लाई के बीच एक खाई नजर आई, जिसे भरने के लिए इरादे से उन्होंने नाइका की शुरुआत की.

2020 में कंंपनी ने यूनिकॉर्न कंपनी यानी 1 अरब डॉलर से ज्यादा वैल्यूएशन वाले स्टार्टअप का खिताब हासिल कर लिया. इस वैल्यूएशन को हासिल करने वाली यह इंडिया की पहली कंपनी थी जिसे एक महिला हेड कर रही थी. आइए जानते हैं नाइका के शुरू होने की कहानी……….. 

कुछ यूं हुई शुरुआत

फाल्गुनी IIM अहमदाबाद की ग्रेजुएट हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने 8 साल एक फर्म में काम किया और उसके बाद इनवेस्टमेंट फर्म कोटक महिंद्रा बैंक के साथ काम करने लगीं. 2005 में उन्हें फर्म का एमडी बना दिया गया.

18-19 सालों तक इनवेस्टमेंट बैंक के साथ काम करने के बाद उन्होंने बैंकिंग सेक्टर से हटकर किसी और चीज में हाथ आजमाने का फैसला किया.

इस तरह उनकी नजर पड़ी इंटरनेट बिजनेस में मौजूद अवसरों पर. उन्होंने पाया कि जिस तरह जापान, फ्रांस, कोरिया में ब्यूटी और कॉस्मेटिक इंडस्ट्री फल फूल रही है वैसी इंडिया में ग्रो नहीं कर रही है. ऐसा नहीं है कि डिमांड में कमी है, मांग भर-भर के आ रही है.

बस दिक्कत है तो ऐसे ब्यूटी ब्रैंड्स की जिन पर कस्टमर्स भरोसा कर सकें और किफायती दामों पर प्रोडक्ट खरीद सकें. जो प्रोडक्ट्स थे भी वो ज्यादातर जगहों पर आउट ऑफ स्टॉक ही मिलते.

इस तरह उनके मन में नाइका को शुरू करने का ख्याल आया. खुद फाल्गुनी को मेकअप और ब्यूटी आईटम्स का बड़ा शौक है. अपने पैशन को फॉलो करते हुए उन्होंने 2012 में नाइका को शुरू करने का फैसला किया.

महज 3 लोगों के साथ शुरुआत हुई कंपनी ने आज इंडिया में ब्यूटी और फैशन ईकॉमर्स कंपनियों के बीच खुद को एक बड़ा नाम बना लिया है. कुल मिलाकर अगर ये कहें कि फाल्गुनी ने भारतीय महिलाओं के लिए पर्सनल ग्रुमिंग की परिभाषा ही बदल दी तो गलत नहीं होगा.

2012 में एक ईकॉमर्स सेलर की तरह शुरू हुई एक कंपनी आज इस मुकाम पर पहुंचाने के पीछे फाल्गुनी को बहुत बड़ा क्रेडिट जाता है. उन्होंने स्टार्टअप दुनिया में वुमन आंत्रप्रेन्योर्स की भी एक मजबूत छवि बनाई है.

फाल्गुनी और अवॉर्ड्स

इंडियन ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए उन्हें कई खिताब मिले हैं. कंपनी के बिजनेस मॉडल पर नजर डालने से पहले एक नजर फाल्गुनी नायर की उपलब्धियों पर भी डालते हैंः

  • फाल्गुनी को 2017 में इकोनॉमिक टाइम्स स्टार्टअप अवॉर्ड्स में वुमन अहेड का खिताब मिला.
  • इकोनॉमिक टाइम्स अवॉर्ड् फॉर कॉरपोरेट एक्सीलेंस-2019 में बिजनेसवुमन ऑफ दी ईयर का खिताब मिला.
  • फोर्ब्स एशिया ने 2019 में ही उन्हें एशिया की पावर बिजनेसवुमन का खिताब दिया.
  • वोग इंडिया ने 2019 में उन्हें बिजनेसपर्सन का अवॉर्ड दिया.
  • 2021 में Ernst and Young की तरफ से स्टार्टअप कैटेगरी में EY आंत्रप्रेन्योर ऑफ दी ईयर-2021 का खिताब मिला.
  • 20222 में उन्हें EY वर्ल्ड आंत्रप्रेन्योर ऑफ दी ईयर-2022 अवॉर्ड मिला.
  • IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट-2022 में उन्हें रिचेस्ट सेल्फ-मेड इंडियन वुमन का टैग मिला. उन्होंने 100 अरबपतियों की सूची में 38,700 करोड़ की नेटवर्थ के साथ 33वीं रैंक हासिल की.
  • इसके अलावो Dabur, ACC, और Tata Technologies में बोर्ड्स ऑफ एंड्योरेंस ग्रुप में भी शामिल हैं.
nykaa timeline

बिजनेस मॉडल

नाइका एक D2C कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ईकॉमर्स ब्रैंड है, जो इनवेंट्री बेस्ड बिजनेस मॉडल पर काम करती है. कंपनी सीधे मैन्युफैक्चरर्स से प्रोडक्ट खरीदती है और दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में अपने वेयरहाउसेज में स्टोर करके रखती है.

प्रोडक्ट्स या तो वेबसाइट/ऐप पर बेचे जाते हैं या फिर ऑफलाइन स्टोर्स पर. कंपनी ने तीन तरह के ऑफलाइन स्टोर खोले हैंः Nykaa Luxe, Nykaa On Trend और Nykaa Kiosks.

सीधे मैन्युफैक्चरर्स से खरीदने की वजह से कंपनी कंज्यूमर्स को सेल में कम दाम पर प्रोडक्ट बेच पाती है साथ में अच्छा खासा मार्जिन अपने पास रख पाती है.

रेवेन्यू मॉडल

नाइका ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर से सामान बेचती है, बैनर एडवर्टाइजमेंट, कमिशन, डिस्काउंट इनकम से कमाई होती है.

मार्केटिंग

नाइका इस समय इंडिया में ब्यूटी और फैशन सेगमेंट में लीडिंग नाम है तो इसकी वजह है नायाब डिजिटल मार्केटिंग. कंपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग से लेकर यूट्यूब मार्केटिंग, इंफ्लुएंसर मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग के दम पर युवा महिलाओं के बीच खुद को जाना माना और पसंदीदा ब्रैंड बना चुकी है.

इवेंट मार्केटिंग के जरिए भी यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की कोशिश में लगी रहती है. नाइका ने पॉपुलर फेमिना मिस इंडिया इवेंट को स्पॉन्सर किया था. कंपनी कई बड़े कॉलेजेज के फेस्ट भी स्पॉन्सर करते रहती है. 

प्रोडक्ट और सर्विसेज

नाइका करीबन 4000 से ज्यादा ब्रैंड्स के 1,30,000 से ज्यादा प्रोडक्ट्स बेचती है. यहां ब्यूटी स्पेस में मेकअप, स्किनकेयर, हेयर, अप्लाएंस, फ्रेगरेंस, बाथ एंड बॉडी, पॉप-अप्स, मॉम एंड बेबी, हेल्थ एंड वेलनेस, मेन्स स्टोर और नेचरल स्किन प्रोडक्ट्स मिलते हैं.

2015 में नाइका ने इन-हाउस ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कलेक्शन लॉन्च किया. ठीक अगले ही साल कंपनी ने मार्च 2016 में बाथ और बॉडी केयर सेगमेंट केयर में भी प्राइवेट लेबल से प्रोडक्ट लॉन्च किए.

कंपनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ नई शुरुआत करने वाले कस्टमर्स को ब्यूटी एडवाइस देती है, प्रोडक्ट रिव्यूज, ब्यूटी बुक, नाइका टीवी और सामान खरीदने वाले गाइड भी ऑफर करती है.

नाइका के डिजिटल मैगेजीन ब्यूटी बुक में मेकअल, ब्यूटी, फैशन और फिटनेस पर ब्लॉग होते हैं. नाइका टीवी पर कई जाने माने ब्यूटी एक्सपर्ट और वीलॉगर्स के ढेरों वीडियो मौजूद हैं.

फंडिंग और निवेशक

नाइका को फाल्गुनी नायर और उनके पति संजय नायर ने अपनी निजी फंडिंग से ही कंपनी की शुरुआत की. 2014 में जाकर NRIs और HNIs ने कंपनी में 3.4 मिलियन डॉलर का निवेश किया.

लेकिन इस राउंड में फाल्गुनी नायर को कंपनी में 16 फीसदी हिस्सेदारी देनी पड़ी. इन निवेशकों में हरींदरपाल सिंह बंगा जैसे लोगों ने पैसे लगाए थे.

falguni quote

इस दौरान कंपनी ने जबरदस्त तरीके से ग्रोथ हासिल की. 2020 में सीरीज बी राउंड में 500 करोड़ के वैल्यूएशन पर टीवीएस कैपिटल से फंडिंग मिली.

2020 में कंपनी ने मौजूदा निवेशक स्टेडव्यू कैपिटल से 13 मिलियन डॉलर जुटाए और इसका वैल्यूएशन बढ़कर 1.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया. यानी कंपनी यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गई. 

कंपनी में लाइटहाउस, हीरो ग्रुप के सुनील कांत मुंजाल और फिडेलिटी मैनेजमेंट, टीपीजी ग्रोथ, जैसे दिग्गज निवेशकों ने पैसा लगाया है.

शेयर बाजार में एंट्री

नाइका ने नवंबर 2021 में शेयर बाजार में एंट्री ली और कंपनी का वैल्यूएशन सीधे 13 अरब डॉलर को पार कर गया. आईपीओ से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से 2,396 करोड़ रुपये जुटाए थे.

ग्रोथ का सफर

नाइका चार सालों के अंदर ही इंडिया में लीडिंग ईकॉमर्स ब्यूटी रिटेल प्लैटफॉर्म बन गई. कंपनी के दिसंबर तिमाही Q3FY23 के नतीजों के मुताबिक उसके प्लैटफॉर्म पर 24.2 मिलियन MAUV  यानी मंथली एवरेज यूनिक विजिटर्स आते हैं. इस दौरान उसने 9.5 मिलियन ऑर्डर डिलीवर किए.

कंपनी का रेवेन्यू इस दौरान सालाना आधार पर 36 फीसदी बढ़कर 1098 करोड़ रुपये पर रहा था. हालांकि प्रॉफिट सालाना आधार पर यानी पिछले 2022 के दिसंबर तिमाही के मुकाबले 56 फीसदी नीचे 29 करोड़ रुपये पर रहा है.

कंपनी के पास 15 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स का बेस है. देश भर में 105 स्टोर्स, 11 शहरों में 23 वेयरहाउस, 4000 ब्रैंड्स से 3.1 मिलियन से ज्यादा SKU उपलब्ध हैं.

एक्विजिशन

अभी तक नाइका ने कुल 5 अधिग्रहण किए हैं. ब्रैंड ने सबसे पहले 2019 में फैशन और ईकॉमर्स प्लैटफॉर्म 20Dresses का अधिग्रहण किया. उसके बाद 2021 pipa.bella, और dot & key wellness को खरीदा. 2022 में वुमन स्विमवियर ब्रैंड Kica और न्यूट्रास्यूटिकल्स और वेलनेस ब्रैंड Nudge Wellness को खरीद लिया.

कॉम्पिटीशन और फ्यूचर

नाइका को इस समय एमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा जैसे बड़े ईकॉमर्स मार्केटप्लेसेज तो टक्कर मिल ही रही है. साथ में परपलडॉटकॉम, शुगर कॉस्मेटिक्स जैसे ब्रैंड्स से मुकाबला करना है.

कंपनी आने वाले समय में अपने ऑफलाइन बिजनेस को बढ़ाने पर टारगेट करेगी. 2024 तक उसने देश भर में 189 स्टोर खोलने का प्लान किया है. इसके अलावा फुलफिलमेंट सेंटर्स की संख्या बढ़ाने की भी तैयारी है ताकि कंज्यूमर्स को जल्द से जल्द ऑर्डर डिलीवर किया जा सके. वेयरहाउस कैपेसिटी को भी 40 फीसदी बढ़ाने का इरादा है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors