देश में खुल गई पहली लीगल ऑफलाइन सेक्स टॉय शॉप, जानें आम दुकानों से कैसे अलग है दुकान?

गोवा में खुली भारत की पहली लीगल ऑफलाइन सेक्स टॉय शॉप।

देश में खुल गई पहली लीगल ऑफलाइन सेक्स टॉय शॉप, जानें आम दुकानों से कैसे अलग है दुकान?

Thursday March 18, 2021,

3 min Read

एक ओर जहां देश में सेक्स एजुकेशन को लेकर अब भी टैबू वाली स्थिति बनी हुई है, वहीं दूसरी ओर देश की पहली ऑफलाइन सेक्स टॉय शॉप खुल चुकी है। गौरतलब है कि यह शॉप पूरी तरह लीगल है। वाइस की एक रिपोर्ट के अनुसार 14 फरवरी को गोवा में लॉन्च हुई यह ‘ब्रिक एंड मोर्टार’ शॉप सामान्य दुकानों से थोड़ी जुदा है, जहां किसी बड़े बैनर के तहत दुकान के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।


दुकान को किसी फार्मेसी दुकान की तरह ही तैयार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुकान के को-फाउंडर नीरव मेहता ने बताया है कि वो इसे अधिक तड़क-भड़क जैसी जगह नहीं बनाना चाहते थे। गौरतलब है कि पश्चिमी देशों में इस तरह की सेक्स टॉय शॉप काफी तड़क भड़क वाली होती हैं।


मालूम हो कि कोविड 19 के चलते देश में लगे लॉकडाउन के बाद ऑनलाइन सेक्स टॉय खरीदने के आंकड़ों में 65 फीसदी का इजाफा हुआ है, जबकि दुकान के फाउंडर के अनुसार ऑफलाइन शॉप के लिए मुश्किलें बनी रहती हैं, क्योंकि इसमें सामाजिक विरोध जैसी चीजें भी सामने आ सकती हैं। दुकान के मालिक के अनुसार उनकी इस दुकान में आने वाले ग्राहक हमेशा जल्दी में रहते हैं और इसी वजह से उन्होने दुकान में ग्राहकों के लिए कुर्सी नहीं रखी है। दुकान के जरिये किसी भी सेक्स टॉय को खरीदने से पहले उसे छू कर भी देख सकते हैं और इसके बाद वह उसे खरीदने पर निर्णय कर सकते हैं।

क

गोवा स्थित सेक्स टॉय की दुकान

कहने की जरूरत नहीं है, सेक्स और कामुकता अभी भी हमारे समाज में एक वर्जित विषय है। यह एक ऐसी चीज है जो अधिकांश मनुष्य करते हैं, लेकिन सार्वजनिक रूप से इसके बारे में बात करना अभी भी अजीब लगता है। इतना दबा हुआ माहौल होने के बाद भी लॉकडाउन के पहले चरण में पॉर्न वेबसाइट्स में 95% वृद्धि देखी गई। इतना ही नहीं, भारत में सेक्स टॉयज की बिक्री में भी 65% की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, बढ़ती मांग के बावजूद, केवल कुछ ही डिजिटल स्टोर्स और छुपी हुई दुकानें ही सेक्स टॉय और वेलनेस उत्पाद बेचती हैं।


गोवा में सेक्स टॉय शॉप खुलने के बाद ऐसा माना जा सकता है कि अब वक्त बदल रहा है, जिसकी शुरुआत गोवा से हो चुकी है। गोवा ने भारत की पहली कानूनी सेक्स टॉय शॉप सह वेलनेस प्रोडक्ट्स स्टोर बनने की वर्जना को तोड़ा है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह करने का साहस पहले किसी और ने किया भी नहीं।


इस स्टोर पर विभिन्न प्रकार के सेक्स टॉयज़, यूनिक कॉन्डोम, स्प्रे, जैल, वाइब्रेटर और पंप से लेकर हार्नेस, पैकर्स और बहुत कुछ मिलता है। इस दुकान को देखकर ऐसा लगता है, जैसे ये कोई मेडिकल स्टोर हो। दुकान के किसी भी कोने में किसी भी तरह की कोई नग्नता या अश्लीलता नहीं है। आप दुकान में ऐसी कोई भी फोटो या तस्वीर नहीं देख सकते।


स्टोर पर जाने वाले वाइस मीडिया प्रतिनिधियों के अनुसार, स्टोर के कुछ बेस्टसेलर्स में बीडीएसएम सेट, मार्शमैलो-फ्लेवर्ड, ग्लो-इन-द-डार्क और वेजेन कंडोम, कॉक रिंग, वाइब्रेटर और रोल प्ले कॉस्ट्यूम शामिल हैं।


डिजाइन के बारे में बात करते हुए, दुकान के सह-संस्थापक, नीरव मेहता ने वाइस को बताया,

“हमने जानबूझकर इसे आकर्षक या एक अंधेरे भूमिगत कालकोठरी की तरह नहीं बनाया है। विदेशों में इस तरह की दुकानें ज्यादा देखने को मिलती हैं। हमने इसे मेडिकल स्टोर की तरह बनाया है और हमारे सभी प्रमाणपत्र दीवार पर हैं। किसी भी तरह के राजनीतिक गतिरोध से बचने के लिए हमने ऐसा किया है।”


Edited by Ranjana Tripathi