अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले कर लें ये होम-वर्क, बिजनेस में होगा लाभ-ही-लाभ

Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"आपका अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना सच हो सकता है। लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको अपना होम-वर्क पूरा कर लेना चाहिए। हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये न केवल आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ायेंगी, बल्कि आपकी कंपनी को चलाने के लिए इसे आसान बनाएंगी।"


l

फोटो साभार: ShutterStock



आपका अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना सच हो सकता है। लेकिन इसे शुरू करने से पहले आपको अपना होम-वर्क पूरा कर लेना चाहिए। हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये न केवल आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ायेंगी, बल्कि आपकी कंपनी को चलाने के लिए इसे आसान बनाएंगी। इनमें से कुछ आपकी पूंजी और लक्ष्य के लिए समान महत्व की बाते हैं। यह न केवल आपके बिजनेस प्लान को ठीक करने के बारे में है, बल्कि यह सुनिश्चित करता है कि आप एक उद्यमी बनने के लिए तैयार हैं।


यदि आप प्लान की फाइनल स्टेज में हैं, तो अपना बिजनेस शुरू करने से पहले ये चीजें पूरी कर लें।

1. यूएसपी का पता लगाएं

हर व्यवसाय को एक यूएसपी (यूनिक सेलिंग पॉइंट) की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसा फैक्टर होगा जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग करेगा। आप हमेशा कह सकते हैं कि हमारे पास कुछ ऐसा है जो दूसरे आपको नहीं दे सकते। इसलिए, मेरे उत्पाद खरीदें। यह कम लागत या बेहतर ग्राहक सेवा के रूप में सरल कुछ हो सकता है। हालाँकि, यदि आपके उत्पाद में कुछ ऐसा है जो ग्राहकों को कहीं और नहीं मिल सकता है, तो आप सफलता के एक और कदम करीब होंगे। अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले यूएसपी का पता लगाना बहुत जरूरी है।

2. अपने बाजार को समझें

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए यह बात सबसे जरुरी है। आपको इसे गौर से समझने की जरुरत है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके मार्केट और ग्राहकों को समझना बेहद जरुरी होता है। इस पर गहन शोध करना चाहिए। लक्षित ग्राहकों को खोजने और उनकी जरुरत को समझने से आपको एक ऐसा प्रोडक्ट बनाने में मदद मिलेगी जो उनके लिए जरुरी है। यह बात प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने में भी मदद करेगी।

3. अपने प्रतियोगियों का निरीक्षण करें

अधिकांश लोग अपने प्रतियोगियों को समझने के लिए संख्याओं और विश्लेषणों पर भरोसा करते हैं। लेकिन आपको उनके इतिहास और बाजार में वर्तमान उपस्थिति का अध्ययन करने की आवश्यकता है। आपको उनकी रणनीति और उसके परिणामों को समझने की जरूरत है। अगर आपके प्रतियोगी के पास एक स्थापित ग्राहक आधार और नेटवर्क है तो फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके उत्पाद कितने अच्छे हैं। आपका लक्ष्य अंततः अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ना है। अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का एक लाभ यह है कि आपको एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार करना है जो आपको संतुष्ट करे। इसका मतलब यह भी है कि आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों की गलतियों से सीखने को मिलता है।

4. अपने लोगों से सलाह लें

'एक से भले दो' हिंदी की ये कहावत यहाँ सटीक बैठती है। दो लोगों की सोच हमेशा एक से बेहतर होती है। आपके सलाहकार और रिश्तेदार, जान-पहचान वाले लोग कुछ चुनौतियों को पार करने में आपकी मदद करने में सक्षम हो सकते हैं। किसी भरोसेमंद व्यक्ति के साथ अपनी व्यावसायिक योजनाओं के बारे में बात करना, अपना बिजनेस शुरू करने से पहले मददगार प्रक्रियाओं में से एक है। कभी-कभी, बस इसके बारे में बात करने से आपको एक विजन मिल सकता है। आप अपने लोगों के अनुभवों पर भी भरोसा कर सकते हैं।



5. अपनी योजना में दोषों का पता लगाएं

आपके द्वारा बनाई गई प्रारंभिक योजना न तो सही है और न ही पर्याप्त है। आपको अपनी योजना को बार-बार चैक करने की जरूरत है। इसमें जितना अधिक संशोधन करेंगे, उतना बेहतर होगा। जितना संभव हो अपने प्लान में गलतियां / कमियां निकालें। यदि आपको सुधार के लिए कोई दोष या गुंजाइश नहीं मिलती है, तो आप इसे सही नहीं कर रहे हैं। अपने दिमाग को आइडिया पर काम करने और सुधारने के लिए समय दें। यह अंतिम परिणाम की कल्पना करने की तुलना में अधिक योगदान देगा।

6. सावधानी से चुनें पार्टनर

यह वो कदम है जहां बहुत सारे उद्यमी गलती कर जाते हैं। वे ऐसे लोगों के साथ पार्टनरशिप करते हैं जो फिलोसॉफी या फायनेंशियल बैकग्राउंड के मामले में सुविधाजनक हैं। जबकि ये चीजें महत्वपूर्ण हैं, सुनिश्चित करें कि वे आपकी कंपनी में वैल्यू-एड करें। हाँ, पैसा और सेम-फिलोसॉफी को साझा करने से बिजनेस में वैल्यू-एडिसन होता है। लेकिन, आपको अपने साथी से अपेक्षाओं और आवश्यकताओं का विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

7. क्या आपके जीवन में सब सही है?

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आपको अपना बिजनेस शुरू करने से पहले समझने की आवश्यकता है। बिजनेस चलाने के लिए बहुत समय और ऊर्जा की जरुरत होती है। यदि आपके पास इतने बड़े काम पर काम करने के लिए शारीरिक या वित्तीय या मानसिक ताकत नहीं है, तो अपना बिजनेस शुरू नहीं करें।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close