टमाटर की खेती से कैसे कमाएं लाखों रुपये, जानिए कब करनी चाहिए और कितना खर्च आएगा

By Anuj Maurya
August 17, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 09:00:02 GMT+0000
टमाटर की खेती से कैसे कमाएं लाखों रुपये, जानिए कब करनी चाहिए और कितना खर्च आएगा
इन दिनों टमाटर का भाव 40-50 रुपये के बीच है. जानिए हमेशा डिमांड में बने रहने वाले टमाटर की खेती कर के कैसे कमा सकते हैं लाखों रुपये.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप खेती में रुचि रखते हैं तो टमाटर की खेती से तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. टमाटर की खेती शुरू करने के लिए यही सही समय है. जुलाई-अगस्त के दौरान ही टमाटर की खेती के लिए बीज लगाए जाते हैं. इन दिनों टमाटर के रिटेल भाव 40-50 रुपये के बीच हैं. टमाटर ऐसी सब्जी है, जिसे लोग ना सिर्फ अपनी सब्जियां बनाने में इस्तेमाल करते हैं, बल्कि सलाद की तरह भी खाते हैं. आइए जानते हैं टमाटर की खेती के बारे में सब कुछ.

कब और कैसे करें टमाटर की खेती?

वैसे तो टमाटर की खेती के लिए पूरा साल ही अच्छा होता है, लेकिन उत्तर भारत में अधिकतर किसान इसकी खेती दो बार करते हैं. पहली होती है जुलाई-अगस्त से शुरू होकर फरवरी-मार्च तक चलने वाली और दूसरी होती है नवंबर-दिसंबर से शुरू होकर जून-जुलाई तक चलने वाली. इसके लिए आपको सबसे पहले टमाटर के बीज लगाकर उसकी नर्सरी तैयार करनी होती है.

कैसे तैयार करें नर्सरी?

टमाटर की खेती के लिए आपको सबसे पहले नर्सरी तैयार करनी होगी. ये नर्सरी आप सीड लिंक ट्रे में तैयार कर सकते हैं या फिर चाहे तो जमीन पर भी तैयार कर सकते हैं. सीड लिंक ट्रे का फायदा ये होगा कि आप उसे आसानी से इधर-उधर कर सकते हैं. साथ ही महीने-डेढ़ महीने बाद जब आप इन पौधों को खेत में लगाएंगे तो पौधों को कोई ट्रांसफर शॉक नहीं लगेगा. बता दें कि पौधों को खेत में ट्रांसफर करने के दौरान अगर उनकी जड़ें हिल जाती हैं तो पौधा कुछ दिन में मुरझाने सा लग जाता है और कई बार तो सूखने भी लगता है.

टमाटर की खेती के लिए कैसी मिट्टी चुनें?

अगर आप टमाटर की खेती करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए पहले खेत की मिट्टी की दो-तीन बार अच्छे से जुताई कर लें. साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि खेत में किसी पोषक तत्व की कमी ना हो. कमी होने पर आप उसे गोबर की खाद या अन्य तरह के उर्वरकों से पूरा कर सकते हैं. ध्यान रहे कि खेत में बारिश का पानी रुकना नहीं चाहिए, वरना पौधे खराब हो सकते हैं. एक हेक्टेयर (ढाई एकड़) खेत में करीब 15 हजार पौधे लगते हैं. खेतों में पौधे लगाए जाने के करीब 2-3 महीने उसमें फल लगने शुरू हो जाते हैं. बता दें कि टमाटर की फसल 9-10 महीनों तक चल सकती है.

ध्यान रखें कुछ बातें, ताकि हो बंपर उत्पादन

टमाटर की खेती में सबसे जरूरी होता है अच्छी क्वालिटी के बीज का चुनाव. साथ ही समय-समय पर पौधों पर कीटनाशक का छिड़काव करना जरूरी होता है. टमाटर की खेती में आपको बैंबू और वायर का इस्तेमाल करते हुए पौधों को सहारा देना चाहिए. खेत में बैंबू पर तार बांधकर उस पर टमाटर के पौधे चढ़ाने चाहिए. इससे उनमें हवा भी अच्छे से जाती है, टमाटर की तुड़ाई भी आसान हो जाती है और टमाटर पर कीटनाशक आदि का छिड़काव करना भी आसान हो जाता है.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

अगर आप टमाटर की खेती करने की सोच रहे हैं तो आपको पहले ये भी समझ लेना चाहिए आपका कितना खर्च हो सकता है और आपको कितना मुनाफा होगा. सबसे पहले तो आपको एक हेक्टेयर में टमाटर की खेती के लिए 40-50 हजार रुपये बीज पर खर्च करने होंगे. बैंबू और तार पर आपके करीब 70-75 हजार रुपये खर्च होंगे. करीब 20-25 हजार रुपये का मल्चिंग पेपर भी लग जाएगा. साथ ही आपको कुछ पैसे लेबर पर भी खर्च करने होंगे और जुताई में भी पैसे लगेंगे. आपका कुल खर्च 2.5-3 लाख रुपये तक आ सकता है. एक हेक्टेयर में आम तौर पर 25-30 टन टमाटर मिल सकता है. ऐसे में अगर आपका टमाटर सिर्फ 20 रुपये किलो के हिसाब से भी बिक गया तो आपकी 5-6 लाख रुपये की कमाई हो सकती है.