जापान की सीएम योगी को बड़ी सौगात, उत्तर प्रदेश में करेगा 7,200 करोड़ रुपये का निवेश

जापान की सीएम योगी को बड़ी सौगात, उत्तर प्रदेश में करेगा 7,200 करोड़ रुपये का निवेश

Monday February 27, 2023,

3 min Read

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit - GIS) में जापान के प्रतिनिधियों ने भी यूपी के बदले माहौल की सराहना की. निवेशकों ने ₹7,200 करोड़ के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. शिखर सम्मेलन में, जापानी कंपनी होटल मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (HMI Group) ने 30 शहरों में होटल खोलने का फैसला किया, जिसमें आगरा, अयोध्या और वाराणसी शामिल हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार की यूपी की पर्यटन क्षमता का दोहन करने के प्रयासों से न केवल घरेलू और विदेशी पर्यटकों की आमद बढ़ी है, बल्कि पर्यटन स्थलों में रोजगार के पर्याप्त अवसर भी पैदा होंगे.

2022 में, उत्तर प्रदेश में 24.87 करोड़ पर्यटक आए, जिनमें विदेशियों की संख्या 4.10 लाख थी. सीएम योगी के निरंतर प्रयासों के कारण, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों ने हाल ही में राज्य की राजधानी में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) में निवेशकों का भरपूर ध्यान आकर्षित किया.

अयोध्या में जनवरी 2024 तक मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का भव्य मंदिर भी बनेगा, जिससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. मिंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 के पहले छह महीनों में दो करोड़ से अधिक पर्यटकों ने अयोध्या का दौरा किया.

उत्तर प्रदेश के पर्यटन और आतिथ्य केंद्रों को क्रमशः 98193 करोड़ रुपये और 20722 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. आने वाले वर्षों में दोनों क्षेत्रों से लगभग 1.45 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि निर्माणाधीन विश्वनाथ धाम कॉरिडोर और विंध्य धाम ने आगरा, मथुरा, चित्रकूट और झांसी सहित कुछ शहरों को अपनी पर्यटन क्षमता विकसित करने में मदद की.

अयोध्या में राम मंदिर और विंध्याचल में विंध्य धाम का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है. इन क्षेत्रों में विदेशी और घरेलू निवेश की भारी आमद भी युवाओं को उनके गृहनगर में रोजगार के अवसर सुनिश्चित करेगी.

यूपी सरकार को शीर्ष 20 क्षेत्रों सहित पर्यटन क्षेत्र में 397 प्रस्ताव प्राप्त हुए. इसके जरिए 98,193 करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है. इससे 2.60 लाख से ज्यादा नौकरियां मिलेंगी, जबकि हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 437 प्रस्ताव मिले थे. इससे पश्चिमांचल, पूर्वांचल, मध्यांचल और बुंदेलखंड के करीब एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा.

राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश के 30 शहरों में होटल बनाने में जापान के योगदान पर भी प्रकाश डाला.

उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ (Uttar Pradesh Global Investors Summit 2023) में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अगले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में 5G सेवाएं, खुदरा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के विस्तार पर 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें
सरकार Single Organ Donation पॉलिसी पर दे रही जोर, क्या हैं इसके मायने?