मिलिए अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस के नए वेंचर 'SheRox' के पीछे के ब्रांड डिजाइनर्स से

By Sindhu Kashyaap
April 08, 2022, Updated on : Fri Apr 08 2022 09:18:27 GMT+0000
मिलिए अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस के नए वेंचर 'SheRox' के पीछे के ब्रांड डिजाइनर्स से
YourStory के साथ बातचीत में, डिजाइनर हेतल अजमेरा और बियांका डी'सा विंसेंट ने डिजाइन एजेंसी शार्पनर को शुरू करने के अपने सफर के बारे में बात की। अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस के नए वेंचर SheRox के पीछे यही डिजाइन एजेंसी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्रिएटिविटी की शक्ति में गहरे विश्वास के साथ, डिजाइनर हेतल अजमेरा और बियांका डी'सा विंसेंट गर्व से खुद को 'डिजाइन का डिजाइनर' कहती हैं। अपनी डिजाइन एजेंसी शार्पनर की स्थापना करते समय, हेतल और बियांका को पता था कि वे क्या चीजें अलग तरीके से क्या कर सकते हैं और कैसे वे डिजाइन को लेकर नया नजरिया पेश कर सकती हैं। कंपनी हमेशा विचार और डिजाइन के बीच सही संतुलन हासिल करने का प्रयास करती है।


शार्पनर ने बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस के नए वेंचर शेरॉक्स सहित कई अवॉर्ड जीतने वाले प्रोजेक्ट्स पर काम किए हैं। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के 'नुश' के लिए सोशल मीडिया कैंपेन भी इसी एजेंसी ने तैयार किया है। इसके अलावा, दोनों ने ला फोली, यूके की फाइन ज्वैलरी ब्रांड ऑर्टेया, वॉन्ट स्किनकेयर, ओयो, एयरटेल, आदि सहित कई लक्जरी प्रीमियम और बड़े ब्रांडों को डिजाइन किया है।


ब्रांड ने फेसबुक (अब मेटा) और यूएन वूमेन के सहयोग से पत्रकार बरखा दत्त की "वी द वीमेन" पहल के लिए 'ब्रीदिंग ब्रा' जैसे अनोखे इंस्टॉलेशन भी बनाए हैं। 41 वर्षीय हेतल अजमेरा के लिए ब्रांड कोई नई अवधारणा नहीं है। लियो बर्नेट, ओगिल्वी, जेडब्ल्यूटी, कॉन्ट्रैक्ट और ऐसी दूसरी ऐड एजेंसियों के साथ काम करते हुए, उन्होंने कला के प्रति एक गहरा आकर्षण महसूस किया और वह कई डिजाइन और आर्ट प्रोजेक्ट्स को बनाने का हिस्सा रही थीं।


वहीं दूसरी ओर, बियांका ने बताया कि उनका अंतिम लक्ष्य ह्यूमन रिसोर्स में काम करना था। हालांकि, मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई करने वाली बियांका इसके साथ कला के प्रति भी आकर्षित थीं। बियांका ने मैककैन एरिकसन में सफोला, शॉपर्स स्टॉप, एशियन पेंट्स और कैडबरी जैसे अन्य ब्रांडों के लिए काम करना शुरू किया। ऐड एजेंसी में काम करने के दौरान ही दोनों को मुलाकात हुई थी।


YourStory के साथ बातचीत में, हेतल और बियांका ने शार्पनर को शुरू करने के अपने सफर के बारे में बात की।

SheRox

YourStory: शार्पनर के बारे में बताएं। यह क्या करता है?

हेतल अजमेरा (HA): शार्पनर एक मुंबई स्थित डिजाइन एजेंसी है जिसे 2014 में शुरू किया गया था। बियांका और मैं एक दूसरी एजेंसी के लिए कॉन्ट्रैक्ट एडवर्टाइजिंग में काम करते हुए मिले थे। हमें तुरंत पता चल गया था कि हम साथ में अच्छा काम करेंगे। हम विभिन्न तरह के कौशल, प्रतिभा और नजरिए को साथ लाते हैं और ब्रांडों को डिजाइन के जरिए अपने विचारों को रखने में मदद करते हैं।


सबसे शुरुआती चुनौतियों में से एक अपनी आरामदायक और अच्छे पैसे वाली नौकरियों को छोड़कर किसी चीज को बिल्कुल शुरुआत से शुरू करना था। हमने इस उम्मीद में बिना क्लाइंट के समर्थन के ही अपनी नौकरियां छोड़ दी, कि चीजें काम करेंगी और आखिर ऐसा हुआ।


हमने बेसिक डिजाइन वाली काम करके छोटी शुरुआत की, जहां हम अपना 100 फीसदी लगाते थे। लोगों ने हममें जोश देखा और जैसे-जैसे हमारे काम पर उनका भरोसा बढ़ता गया, हमें बड़े प्रोजेक्ट मिलते गए।


YS: आपने शार्पनर की कोर टीम कैसे बनाई?

बियांका डी'सा विंसेंट (BDV): हम पांच लोगों की एक छोटी टीम हैं, जिसमें हेतल और मैं भी शामिल हैं। हालांकि हम अपने आइडिया और उसको लागू करने के मामले में एक पावरफुल टीम है। हमें रोजाना सीवी मिलते हैं, विशेष रूप से सोशल मीडिया के जरिए और हम अधिक से अधिक लोगों के साथ बातचीत करने का प्रयास करते हैं।


हम मानते हैं, अगर किसी ने आपको सर्च करने में मेहनत किया है, तो आपको उसके समय का सम्मान करते हुए जवाब देना चाहिए। हमारे इंटरव्यू काफी अधिक बातचीत पर आधारित होते हैं। हम विषय की तुलना में उनके दिमाग को समझना चाहते हैं। हमारे लिए, किसी चीज को करने की इच्छा और अनजान चीजों को तलाशने की उत्सुकता सबसे अधिक मायने रखती है।


सीवी के जरिए वे हमारे पास आते हैं, लेकिन उनका समग्र व्यक्तित्व, एक अडिग विचार और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की इच्छा उनके चयन का आधार बनती है। हमें इंडस्ट्री, फ्रेशर्स, अनुभवी पेशेवरों आदि से भी रेफरेंस मिलते हैं।


YS: कंपनी की स्थापना के बाद से इसे सबसे अधिक लोकप्रियता किसमें मिली है?

HA: ब्रांड आइडेंटिटी को डिजाइन से लेकर स्टॉप मोशन फिल्में, स्पेस डिजाइन और प्रोडक्ट डिजाइन तक, शार्पनर सब कुछ करती है।


हमारे पास FMCG, रिटेल, ईकॉमर्स, फूड एंड बेवरेज आदि सेक्टर्स में करीब 25 जाने-माने क्लाइंट्स हैं। मुंबई में ला फोली से लेकर हाइपरसिटी, हॉटस्टार, अनुष्का शर्मा की नुश और लोढ़ा तक - शार्पनर इन सभी ब्रांड के पीछे रचनात्मक शक्ति रही है।


YS: आपको क्या चीजें दूसरी प्रतिद्वंदी कंपनियों से अलग करती है? आपका रेवेन्यू मॉडल क्या है?

BDV: डिजाइन के प्रति हमारा नजरिया हमें अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है। हर कोई जानता है कि एक मजबूत आइडिया ही एक शानदार डिजाइन की ओर ले जाता है। हम मानते हैं, आइडिया काम की आत्मा है और डिजाइन इसे आगे ले जाने के लिए इसके पैरों के रूप में काम करता है।


हम खुद को शार्पनर कहते हैं क्योंकि एक "शार्पनर" एक कठिन काम करने वाला होता है, जो आपको उत्सुक, तराशा हुआ और तेज रहने के लिए मजबूर करता है। साथ ही आपको अपने भाग्य को बेहतर ढंग से लिखने में मदद करता है। हम जिंदादिल और तेज, केंद्रित, पूरी तरह से शामिल, उत्साहित हैं - और डिजाइनों के साथ प्यार में हैं।


किसी भी अन्य क्रिएटिव एजेंसी की तरह, शार्पनर भी एक सेवा-आधारित व्यवसाय मॉडल पर चलता है, जहां यह अपने ग्राहकों से एक निर्धारित शुल्क लेता है। फिलहाल हम एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी हैं यानी फाउंडर्स के पैसे से चलने वाली कंपनी है। 


हमारे पास लंबी बोर्डरूम मीटिंग, गलतफहमी और कुप्रबंधन के लिए कोई जगह नहीं है। यह हमारे काम में दिखाई भी देती है। हम जड़ों तक पहुंचने वाले डिजाइन बनाकर अपने हाथों को गंदा करना पसंद करते हैं।

Hetal Ajmera and Bianca D’sa Vincent

YS: क्या आप हमें शार्पनर के काम के कुछ उदाहरण दे सकती हैं?

HA और BDV: इस साल की शुरुआत में, जैकलीन फर्नांडीज ने अपनी आवाज का इस्तेमाल करने और विभिन्न तरीकों से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक मंच बनाने का फैसला किया। बॉलीवुड अभिनेत्री ने शार्पनर के साथ काम करने का फैसला किया ताकि यह पक्का किया जा सके कि प्रोजेक्ट में उनके व्यक्तित्व की छाप दिखे और यह सभी क्षेत्र की महिलाओं के साथ जुड़ा हुआ हो। वह चाहती थीं कि हम एक ऐसी पहचान बनाएं जो ऑडियंस के साथ तुरंत जुड़ जाए।


हमने जैकलीन और उनकी टीम के साथ मिलकर लोगो, ब्रांड आइडेंटिटी और दूसरे थीम एलिमेंट को डिजाइन करने के लिए काम किया, जबकि इसे एक प्रामाणिक सकारात्मक अनुभव प्रदान किया। जैकलीन के साथ काम करना किसी शानदार अनुभव से कम नहीं था। हमें पता था कि उन्होंने इस प्रोजेक्ट में अपना दिल और आत्मा लगा दी है और हम चाहते थे कि यह डिजाइन में भी दिखे।


हमने इंद्रधनुष की अवधारणा पर ध्यान दिया, जो तरलता और गति को दर्शाता है। इन्हें संतुलित करने के लिए, हमने नाम और इसमें छिपी ताकत दोनों दिखाने के लिए चट्टान की आकृति का उपयोग किया। हमने जिमीज कॉकटेल को भी रीब्रांड किया, जो भारतीयों को #BringTheBarHome में मदद करने वाला एक एल्को-बेव ब्रांड है।


YS: प्रोडक्ट डिजाइन करते समय आप किन प्रमुख पहलुओं को ध्यान में रखते हैं?

HA और BDV: सबसे पहले, हम उत्पाद की प्रामाणिकता और मौलिकता देखते हैं। दूसरा, हम एक बोल्ड और मजेदार रंग पैलेट पर फैसला लेते हैं और इसे ट्रॉपिकल और ज्वेल टोन के साथ जोड़ते हैं, जिसे बोल्ड लेटरिंग के साथ जोड़ा जाता है।


उदाहरण के लिए- एल्को-बेव ब्रांड जिमीज कॉकटेल। हम समझते हैं कि कॉकटेल सिर्फ एक ड्रिंक नहीं बल्कि एक पूरी यात्रा है। स्वाद, खुशबू से लेकर सामग्री तक, यह सब एक साथ अच्छी तरह से मिलता है और फिर आपके होश उड़ा देता है। जिमीज कॉकटेल ने कॉकटेल पीने के अनुभव को हजार गुना बेहतर बना दिया है और इसे एक बोतल में डाल दिया है।


हालांकि, कंपनी की पहचान को उच्च रिकॉल वैल्यू हासिल करने के लिए एक नए और अनूठे नजरिए की आवश्यकता थी। हमने असली को अद्भुत में बदलने और इन ब्रांड गुणों को इसकी पैकेजिंग और डिजाइन में लाने का फैसला किया।


Edited by Ranjana Tripathi