iStart Inspire वर्कशॉप सीरीज़ के तीसरे संस्करण में निवेशकों और महिला उद्यमिता पर हुई चर्चा

जोधपुर और बीकानेर में दो सफल संस्करणों के बाद, iStart Inspire वर्कशॉप कोटा में भी आयोजित हुई. वर्कशॉप में पिचिंग रणनीतियों और महिला उद्यमिता पर दो सत्र आयोजित किए गए.

iStart Inspire वर्कशॉप सीरीज़ के तीसरे संस्करण में निवेशकों और महिला उद्यमिता पर हुई चर्चा

Thursday September 14, 2023,

3 min Read

iStart Rajasthan और YourStory ने iStart Nest, कोटा में iStart Inspire वर्कशॉप के तीसरे संस्करण का आयोजन किया, जहां दो सत्रों में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम की दो मशहूर शख्सियतों ने शिरकत की.

दिन के सत्र की शुरुआत एक मास्टरक्लास, 'Investor pitches 101' के साथ हुई, जिसमें उपस्थित लोगों को विभिन्न पिचिंग रणनीतियों और तकनीकों के बारे में बताया गया, जिनका उपयोग वे निवेशकों को पिच करते समय कर सकते हैं. इसमें इन्वेस्टर पिच के तीन प्रमुख रूप शामिल हैं - एलिवेटर, शॉर्ट फॉर्म, और लॉन्ग फॉर्म. इसके अलावा कई जरूरी बातों के बारे में जानकारी दी गई.

सत्र का नेतृत्व Fluid Ventures के जनरल पार्टनर और Agility Ventures के फाउंडर ध्यानु दास ने किया. उन्होंने प्रबंधन सलाहकार की भूमिका में काम किया है. वे रणनीतियों की योजना बनाने और कार्यान्वयन में कुशल हैं, और एक प्रसिद्ध मुख्य वक्ता हैं.

दिन के दूसरे सत्र में iThink Logistics की को-फाउंडर ज़ैबा सारंग ने 'Women Entre-powership' के बारे में बात की. इस सत्र में फाउंडर्स और ऑन्त्रप्रेन्योर्स को भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में महिलाओं के खिलाफ मौजूद प्रणालीगत पूर्वाग्रहों और उन चुनौतियों से कैसे पार पाया जाए, के बारे में बताया गया.

सारंग दो स्टार्टअप्स की फाउंडर हैं. वे पहली बार 2011 में डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर Depasser Infotech की सह-संस्थापक रहीं, जहां उन्होंने तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने व्यावसायिक नेतृत्व कौशल को निखारा. 2017 में, उन्होंने एक कूरियर एग्रीगेशन सर्विस, iThink Logistics की सह-स्थापना की. इंजीनियरिंग और बिजनेस एजुकेशन बैकग्राउंड के साथ, उन्होंने पहले भी महिला सशक्तिकरण और तकनीकी उद्योग में नेतृत्व भूमिकाओं में अधिक महिलाओं की आवश्यकता के बारे में बात की है.

बता दें कि iStart Inspire राजस्थान राज्य सरकार के स्टार्टअप इनक्यूबेशन प्लेटफॉर्म iStart Rajasthan और YourStory के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है, जो पूरे राजस्थान में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करने वाले उद्यमियों, स्टार्टअप और उद्यमों की कहानियां बयां करता है, और कॉन्क्लेव, वर्कशॉप्स, एक्सपो, मास्टरक्लास, और इन्क्यूबेशन और एक्सेलेरेटर कार्यक्रम के माध्यम से इकोसिस्टम में हितधारकों के साथ जुड़ता है.

iStart Inspire ने इससे पहले जोधपुर और बीकानेर में iStart Nest केंद्रों पर दो वर्कशॉप्स का आयोजन किया है, जिसमें सैकड़ों उद्यमियों, संस्थापकों और छात्रों के साथ उनकी स्टार्टअप यात्रा के विभिन्न चरणों में फंडिंग जुटाने, विकास यात्रा से सीखने, आगे बढ़ने जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई है.

iStart Inspire वर्कशॉप के पिछले वक्ताओं में PaySprint के फाउंडर और सीईओ एस आनंद; सोनिया सिंह, फाउंडर, Shepays, और को-फाउंडर, Collectcent Digital Media; अपर्णा पिट्टी, निवेश प्रमुख, Artha India Ventures; और रोहन राज बरुआ, को-फाउंडर, Expand My Business शामिल हैं.

(Translated by: रविकांत पारीक)


Edited by रविकांत पारीक