SBI ने अमृत कलश FD स्कीम की अंतिम तिथि बढ़ाई, जानें इस स्कीम की खास बातें

एसबीआई की इस विशेष एफडी योजना में समय से पहले निकासी और डिपॉजिट विकल्पों पर कर्ज भी शामिल है. यानि आप इस अमृत कलश विशेष एफडी पर लोन भी ले सकते हैं

SBI ने अमृत कलश FD स्कीम की अंतिम तिथि बढ़ाई, जानें इस स्कीम की खास बातें

Thursday June 22, 2023,

3 min Read

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अमृत कलश एफडी योजना (Amrit Kalash FD scheme) के लिए जमा की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अमृत कलश एफडी योजना के तहत, एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों और अन्य लोगों को अन्य अवधि की एफडी की तुलना में सबसे अधिक ब्याज दर प्रदान करता है.

एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अमृत कलश जमा योजना अब 15 अगस्त 2023 तक वैध रहेगी.

400 दिनों की अमृत कलश एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 7.6% ब्याज मिल सकता है जबकि एसबीआई के नियमित ग्राहक अपनी जमा राशि पर 7.1% ब्याज कमा सकते हैं.

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, "400 दिनों वाली ‘अमृत कलश’ स्पेशल एफडी योजना के तहत रेगुलर ग्राहकों को 7.10% ब्याज दिया जा रहा है और सीनियर सिटीजन को 7.6% की ब्याज दर प्रदान की जा रही है. एसबीआई की इस विशेष एफडी योजना में समय से पहले निकासी और डिपॉजिट विकल्पों पर कर्ज भी शामिल है. यानि आप इस अमृत कलश विशेष एफडी पर लोन भी ले सकते हैं."

अन्य अवधियों के लिए एसबीआई की FD पर ब्याज दरें

एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल की जमा राशि पर 7.5% तक ब्याज दे रहा है. नियमित ग्राहकों के लिए बैंक 2 साल से 3 साल से कम की जमा पर 7% तक ब्याज दे रहा है.

एसबीआई 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से कम के लिए सर्वोत्तम (नॉन-कॉलेबल) डॉमेस्टिक रिटेल टर्म डिपोजिट्स भी प्रदान करता है. इन जमाओं में समय से पहले भुगतान की अनुमति नहीं है. एसबीआई सर्वोत्तम (नॉन-कॉलेबल) डॉमेस्टिक रिटेल फिक्स्ड डिपोजिट्स के लिए ब्याज दरें निम्नलिखित हैं:

1 वर्ष की अवधि के लिए कार्ड दर से 30 बीपीएस अधिक यानी 7.1%

2 वर्ष की अवधि के लिए कार्ड दर से 40 बीपीएस अधिक यानी 7.4%

एसबीआई एफडी दरें

1 साल से 2 साल से कम की FD: बैंक आम जनता को 6.8% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.30% ब्याज दे रहा है.

2 साल से 3 साल से कम की FD: बैंक आम जनता को 7% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50% ब्याज दे रहा है.

3 साल से 5 साल से कम की FD: बैंक आम जनता को 6.5% और वरिष्ठ नागरिकों को 7% ब्याज दे रहा है.

5 साल और 10 साल तक की FD: बैंक आम जनता को 6.5% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5% ब्याज दे रहा है.

ध्यान दें कि उपरोक्त दरें इस लेख के प्रकाशन के समय एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित हैं. ये दरें बिना किसी सूचना के परिवर्तन के अधीन हैं.