बॉलीवुड के टॉप 10 स्टार्स की आखिरी 5 फिल्मों का बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड क्या कहता है?

बॉलीवुड लंबे अरसे तक फिल्मी सितारों के नाम, उनके फेम, स्टारडम के बूते पर चला है. इस फेम ने सितारों को तो टॉप पर पहुंचाया ही है साथ में बॉक्स ऑफिस पर कमाई कराके बॉलीवुड की इकॉनमी को भी सपोर्ट किया है. आइए देखते हैं इनकी आखिरी 5 फिल्मों ने लागत के मुकाबले इंडिया में कैसी कमाई की है......

बॉलीवुड के टॉप 10 स्टार्स की आखिरी 5 फिल्मों का बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कार्ड क्या कहता है?

Saturday September 17, 2022,

5 min Read

बॉलीवुड की पूरी इकॉनमी में सुपरस्टार्स का बहुत बड़ा कॉन्ट्रिब्यूशन रहता है. बॉलीवुड इंडस्ट्री के तारणहार रहे हैं बड़े-बड़े स्टार. सलमान खान हों या शाहरुख या आमिर इनकी फिल्मों के लिए इनके नाम ही काफी रहे हैं. इनका स्टारडम का क्रेज इतना भारी है कि लोग नाम भर देखकर ही थिएटरों में लाइनें लगा लिया करते थे. आइए कुछ उन बड़े स्टार्स के रिपोर्ट कार्ड को देखते हैं, जिन्होंने बीते समय में फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है. जानते हैं कि क्या आज भी उनकी फिल्में उनके चेहरे पर चल रही हैं या जनता का मिजाज कुछ बदला है!

s

किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान बॉलीवुड के टॉप 3 स्टार्स में गिने जाते हैं. देवदास, मोहब्बतें, दिल वाले दुल्हनिया, दिल तो पागल है, चक दे इंडिया जैसी हिट पिक्चरें देकर अपना एक स्टारडम बनाया. मगर इनकी आखिरी 5 फिल्मों का प्रदर्शन काफी मिला-जुला रहा है.

as

मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, दिल दे चुके सनम जैसी फिल्मों के बाद दबंग, बजरंगी भाईजान जैसी फिल्में दे चुके सुपरस्टार सलमान खान भी लंबे समय से टॉप स्टार बने हुए हैं. सलमान का स्टारडम ऐसा रहा है कि फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर सिर्फ उनके नाम पर अपनी पिक्चरें शुरू करने का कॉन्फिडेंस रखते हैं. मगर उनकी हालिया 5 पिक्चरों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जरा मिले जुले रुख की ओर इशारा दे रहा है. उनकी आखिरी हिट एक था टाइगर रही, जिसने 210 करोड़ की लागत के बदले 210 करोड़ की कमाई की. उसके बाद की उनकी सारी फिल्में फीकी ही रही हैं.

amir

आखिर खान भी उन सितारों की लिस्ट में शामिल हैं जिनका चेहरा फिल्में चलाने के लिए काफी होता था. मगर हाल में लाल सिंह चड्ढा की जो कमाई हुई है उसे देखकर ऐसा लगता है कि अब वो दौर नहीं रहा जब सितारों के नाम पर फिल्में चल जाएं. लेकिन उनकी दमदार परफॉर्मेंस ने कुछ सुपरहिट पिक्चर्स भी दी हैं. दंगल, पीके ने अपनी लागत से दोगुनी कमाई की है. 

ks

मिस्टर खिलाड़ी के नाम से पॉपुलर अक्षय कुमार ने भी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. लेकिन हाल की फिल्मों की परफॉर्मेंस कुछ और ऑडियंस के बदलते रुख को बयां कर रही है. उनकी सबसे हालिया फिल्म रक्षा बंधन 70 करोड़ के मुकाबले 45 करोड़ ही कमा पाई.

मिस यूनिवर्स मानुषी चिल्लर के साथ 200 करोड़ के लागत से उनकी सम्राट पृथ्वीराज आई थी जो बॉक्स ऑफिस पर महज 68.06 करोड़ जुटा सकी. 

ran

रणबीर कपूर ने सांवरिया के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी, वैसे तो वो पिक्चर कुछ खास चली नहीं. मगर उन्होंने अजब प्रेम की गजब कहानी, वेक अप सिड जैसी पिक्चरें भी दीं. बाद में संजू फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रेकॉर्ड ही बना दिया. 96 करोड़ की फिल्म ने 334 करोड़ की कमाई की. लेकिन उनकी हालिया फिल्म शमशेरा बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं परफॉर्म कर सकी. 

aj

दृश्यम जैसी थ्रिलर फिल्में देकर अजय देवगन ने एक ऑडियंस के बीच अलग पहचान बनाई. गंगूबाई में भी उन्होंने कैमियो परफॉर्मेंस से ही ऑडियंस का दिल जीत लिया. लेकिन उनकी हाल की कुछ फिल्मों का परफॉर्मेंस काफी फीका रहा है. करीब 105 करोड़ के लागत से बनी रनवे34 बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 33.51 करोड़ ही कमा सकी. टोटल धमाल जो एक कॉमेडी फिल्म थी उसने 113 करोड़ की लागत के बदले इंडिया में 150 करोड़ की कमाई की.

ran

संजय लीला भंसाली के साथ बाजीराव मस्तानी, पद्मावत जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले रनवीर सिंह ने भी अपने करियर में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का अच्छा खास रेकॉर्ड बनाया है. उनकी पिक्चर गली बॉय ने 84 करोड़ की लागत के बदले इंडिया में 134 करोड़ की कमाई की है. इसी तरह 139 करोड़ के बजट वाली सिम्बा ने 239 करोड़ कमाए. क्रिकेटर कपिल देव पर बनी फिल्म 83 में उनके परफॉर्मेंस को तो काफी सराहा गया मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास असर नहीं दिखा पाई.

shah

जब वी मेट से पॉपुलर हुए शाहिद कपूर के हिस्से वैसे तो बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में नहीं आई हैं. मगर उनकी पद्मावत, कबीर सिंह जैसी फिल्मों ने उनके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के रेकॉर्ड को काफी सपोर्ट दिया है. कबीर सिंह जो महज 68 करोड़ में बनी थी उसने सिर्फ इंडिया में ही 276 करोड़ की कमाई की है.

h

ऋतिक रोशन की फिल्मों का भी फैन्स पर अलग जादू रहा है. कोई मिल गया, कहो ना प्यार है, और बाद में धूम जैसी फिल्में उनकी सिग्नेचर फिल्में रही हैं. लेकिन हाल के टाइम उनकी आखिरी 5 फिल्मों का परफॉर्मेंस काफी मिला जुला रहा है. 205 करोड़ में बनी वॉर ने बॉक्स ऑफिस पर 292 करोड़ कमाए. वहीं 138 करोड़ के बजट वाली मोहनजो दारो महज 53.66 करोड़ ही कमा सकी.

v

वरुण धवन ने स्टूडेंट ऑफ दी ईयर में आलिया और सिद्धार्थ के साथ डेब्यू किया. उनकी यह फिल्म सुपरहिट रही थी. उसके बाद उन्होंने बद्रीनाथ की दुल्हनिया जैसी एक और सुपरहिट फिल्म दी. लेकिन उनके हिस्से कई फ्लॉप फिल्में भी आईं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस इंडिया पर कुछ खास परफॉर्म नहीं किया. जैसे मल्टीस्टारर फिल्म कलंक 137 करोड़ के बजट में बनी थी मगर यह 80 करोड़ ही कमा सकी.

(फीचर डिजाइन क्रेडिट: सोनाक्षी सिंह)

नोट- आंकड़े Boxofficeindia.com से जुटाए गए हैं.