सफलता के सूत्र: खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले जानिए ये टिप्स, सफलता आपके कदम चूमेगी

क्या आप खुद का बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं? तो आपको सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर पॉल लुईस के ये टिप्स समझ लेने चाहिए. पॉल तीन सफल टेक कंपनियां खड़ी कर चुके हैं.

सफलता के सूत्र: खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले जानिए ये टिप्स, सफलता आपके कदम चूमेगी

Sunday December 10, 2023,

5 min Read

आज के दौर में खुद का बिजनेस शुरू करना हर किसी का सपना है. अधिकतर लोग कोशिश भी करते हैं. लेकिन सफलता का स्वाद हर किसी को नहीं मिल पाता. अब अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने की हसरत रखते हैं तो आपको सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर पॉल लुईस के ये टिप्स समझ लेने चाहिए, ताकि आप बिजनेस में फैल न हो जाएं. पॉल तीन सफल टेक कंपनियां खड़ी कर चुके हैं.

पॉल लुईस का मानना है कि एक सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर होना एक "बीमारी" की तरह महसूस होता है. लुईस ने नए बिजनेस आइडिया को आगे बढ़ाने के अपने जुनून की तुलना एक ऐसी बीमारी से की है जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है.

लुईस कहते हैं, "मैं चारे की दुकान में जाऊंगा और यह पता लगाने की कोशिश करूंगा कि मालिक का P&L (प्रॉफिट एंड लॉस) कैसा है. मैं इसे बंद नहीं कर सकता."

कौन है पॉल लुईस?

पॉल लुईस ने 1988 में एक कॉलेज स्टूडेंट के रूप में अपनी पहली टेक कंपनी, नेटवर्क मॉनिटरिंग फर्म MC Squared की स्थापना की. यह कंपनी 1994 में अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ती प्राइवेट कंपनियों की Inc 5000 लिस्ट में 115वें स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रही. पांच साल बाद, उन्होंने इस बिजनेस को Volt Information Services को बेच दिया. लुईस ने साल 2002 में डेटा रिकवरी कंपनी PG Lewis and Associates की स्थापना की और 2006 में इसे बिजनेस कंसल्टिंग फर्म Protiviti को बेच दिया. सुरक्षा और जोखिम कम करने वाली फर्म में एक एग्जीक्यूटिव के रूप में काम करते हुए अगले 13 साल बिताने के बाद, लुईस को एक बार फिर स्टार्टअप करने का ख़याल आया. उन्होंने 2019 में न्यू जर्सी स्थित साइबर-स्टोरेज कंपनी Calamu की स्थापना की. यह उनका तीसरा बिजनेस था. PitchBook के अनुसार, उनकी कंपनी ने लगभग 20 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है और 2022 में कंपनी की वैल्यूएशन 90 मिलियन डॉलर से अधिक थी.

success-mantra-business-startup-success-tips-own-business-entrepreneurship-paul-lewis

सांकेतिक चित्र

अब यहां जानिए पॉल लुईस द्वारा बताए गए बिजनेस टिप्स...

जब संदेह हो, तो लक्ष्य ऊंचा रखो

कॉलेज में रहते हुए, लुईस ने देखा कि एक लोकल वीडियो रेंटल स्टोर इंडेक्स कार्ड का उपयोग करके किराये पर नज़र रख रहा था. तब कंप्यूटर साइंस क्लास के लिए एक एप्लिकेशन डिज़ाइन किया गया था, जिसे कुछ बदलावों के साथ, अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता था कि ग्राहकों ने कौन से वीडियो किराए पर लिए थे. लुईस ने अगले दिन कक्षाएं छोड़ दीं, किराये की दुकान पर चले गए, और मालिक को दिखाया वह अपने सिस्टम से कितना समय बचा सकता है. प्रभावित होकर, मालिक ने लुईस से पूछा कि वह ऐप्लीकेशन उसे कितने में बेचना चाहता है. लुईस ने सोचा भी नहीं था कि उन्हें इस काम के लिए पेमेंट किया जा सकता है. उनका एकमात्र लक्ष्य कैंपस में डींग मारना था और शायद भविष्य में वीडियो किराये पर लेते वक्त छूट भी लेना.

लुईस कहते हैं, "मुझे कुछ कहने की ज़रूरत थी, इसलिए मैंने मनमाने ढंग से 300 डॉलर मांगने का फैसला किया, लेकिन मैं इतना घबरा गया था कि मेरे मुंह से 3,000 डॉलर निकल गया. इससे पहले कि मैं अपने आप को ठीक कर पाता, मालिक ने कहा 'ओके.. मैंने इसे खरीद लिया'."

इस अनुभव ने लुईस को एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया: यदि कोई संभावित ग्राहक आपको कीमत बताने के लिए कहता है, तो लक्ष्य ऊंचा रखो. यदि वे वास्तव में रुचि रखते हैं, तो सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि वे एक काउंटरऑफर के साथ जवाब देंगे.

success-mantra-business-startup-success-tips-own-business-entrepreneurship-paul-lewis

सांकेतिक चित्र

बिजनेस शुरू मत करो, प्रॉब्लम सॉल्व करो

लुईस के अनुसार, एक कंपनी शुरू करना कागज की एक खाली शीट और विचार-मंथन से शुरू नहीं होता है. उनका कहना है कि शुरुआती मुद्दा हमेशा एक समस्या की पहचान होना चाहिए जिसे आप जानते हैं कि कैसे हल किया जाए.

वे कहते हैं, "यदि आप अपने आस-पास मौजूद चीजों को नोटिस करना शुरू कर देते हैं, तो उनमें छोटे-मोटे सुधार के अवसर देख सकते हैं. मैंने जो भी कंपनी शुरू की है, उसमें कभी भी 'मैं बिजनेस कैसे बना सकता हूं' की प्रेरणा नहीं रही है?"

एक बार जब आप प्रॉब्लम की पहचान कर लेते हैं, तो, लुईस के अनुसार, अगला कदम, सॉल्यूशन के लिए वर्कशॉप करना है.

वे कहते हैं, "उन लोगों से पूछना शुरू करें जिन पर आप भरोसा करते हैं कि वे आपके आइडिया के बारे में क्या सोचते हैं. अगर वे आपको बताते हैं कि यह अच्छा आइडिया है, संभावना है कि यह पहले ही किया जा चुका है. या यह सिर्फ एक भयानक आइडिया है. जब कोई आपको बताता है, 'मुझे पूरी तरह से यकीन नहीं है कि मैं इसे समझ पाया हूं, या 'मुझे यह समझ में नहीं आया' तब आप वास्तव में कुछ नया और अलग कर सकते हैं.

success-mantra-business-startup-success-tips-own-business-entrepreneurship-paul-lewis

सांकेतिक चित्र

अपने बिजनेस के प्रति समर्पित बनें

ऑन्त्रप्रेन्योरशिप के बारे में लुईस के आदर्श वाक्यों में से एक है, "यदि आप अपने बिजनेस में समर्पित नहीं होते हैंं, तो आप वास्तव में कुछ भी नहीं कर पाएंगे."

सीधे शब्दों में कहा जाए तो आप आधे-अधूरे उपायों से सफल नहीं हो पाएंगे. एक सफल बिजनेस खड़ा करने के लिए, आपको पूरी कोशिश करनी होगी. एक बड़ी कंसल्टिंग कंपनी में बतौर एग्जीक्यूटिव वाइस-प्रेसीडेंट काम कर चुके, लुईस को यहीं पर Calamu का आइडिया आया. यहीं उन्होंने साइबर सिक्योरिटी डिवीजिन की शुरुआत की थी. आइडिया पर काम शुरू करने के बजाय, लुईस ने अपनी सारी ऊर्जा नए बिजनेस के लिए समर्पित करने का फैसला किया.

वे कहते हैं, "जब मैंने कुछ नया और रोमांचक करने का अवसर देखा, तो मैंने इस्तीफा दे दिया. मैंने इसे रात में बनाने या इसे एक साइड प्रोजेक्ट में बदलने की कोशिश नहीं की. मुझे खुद को लाइन में लगाना पड़ा और कमिट करना पड़ा."

अगर आपका अगला स्टार्टअप सफल नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे बंद कर देना चाहिए, लुईस के अनुसार. वे कहते हैं, "स्टार्टअप बिजनेस से बाहर नहीं जाते हैं, बस फाउंडर निकल जाते हैं."