वेयरहाउसिंग की दुनिया में टेक्नोलॉजी ला रहा है स्टार्टअप Hyphen SCS

ये स्टार्टअप व्यापारियों को वेरीफाइड गोदामों को खोजने और ज़रुरत के हिसाब से फ़िल्टर करने में मदद करता है. यूजर अपनी ज़रुरत के मुताबिक़ मौजूद 40 फिल्टर्स इस्तेमाल कर सकता है.

वेयरहाउसिंग की दुनिया में टेक्नोलॉजी ला रहा है स्टार्टअप Hyphen SCS

Tuesday February 28, 2023,

3 min Read

आपको होटल रूम बुक करना हो, दसियों ऐप मेल जाएँगे. फ्लाइट या ट्रेन बुक करना हो, किसी इवेंट की टिकट्स लेनी हों या मूवी देखना हो, प्रॉपर्टी रेंट पर लेनी हो या घर खरीदना हो, हर चीज़ के लिए ऐप है. लेकिन अगर आप व्यापारी हैं और आपको गोदाम की ज़रुरत है, तो क्या कोई प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको अपने मन के मुताबिक़ स्टोरेज स्पेस और मैनपावर दिलवा दे?

तो जवाब है हां, एक स्टार्टअप है जो वेयरहाउसिंग की दुनिया में ये समस्याएँ हल करने की ओर काम कर रहा है.

आज हम आपको बता रहे हैं Hyphen SCS के बारे में. Hyphen SCS वेयरहाउसिंग, और आपूर्ति के मसले हल करने के लिए बनाया गया एक प्लेटफ़ॉर्म है. जो ईकॉमर्स और गैर-ईकॉमर्स सेगमेंट दोनों के लिए मददगार साबित होने का दावा करता है.

ये स्टार्टअप व्यापारियों को वेरीफाइड गोदामों को खोजने और ज़रुरत के हिसाब से फ़िल्टर करने में मदद करता है. यूजर अपनी ज़रुरत के मुताबिक़ मौजूद 40 फिल्टर्स इस्तेमाल कर सकता है.

किसी भी व्यापारी को अगर गोदाम की ज़रुरत हो तो वो इनके ऐप के ज़रिए गोदामों के दाम कम्पेयर कर सकते हैं, गोदाम लेने के पहले उसका दौरा कर सकते हैं, किराए पर गोदाम ले सकते हैं या गोदाम खरीद भी सकते हैं. इसके अलावा, एक ही प्लेटफ़ॉर्म के इस्तेमाल से ग्राहक कई सहायक सेवाएं ले सकते हैं. जैसे, मैनपावर, इंफ्रास्ट्रक्चर, उपकरण, लॉजिस्टिक्स, थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स, सेकेंडरी डिस्ट्रीब्यूशन, इनश्योरेंस, वगैरह. अगर कोई ग्राहक कम समय के लिए गोदाम बुक करना चाहे तो ये स्टार्टअप इन्हें वो सुविधा भी देता है.

यह ग्राहकों को "बिल्ड-टू-सूट" गोदाम उपलब्ध करवाता है, यानी ग्राहक कि ज़रुरत के हिसाब से गोदाम में ज़रुरत की चीजें उपलब्ध करवाता है और अगर किसी बदलाव की ज़रुरत हो तो वो भी कर देता हैं.

Hyphen SCS की शुरुआत अरुण पंडित और पुनीत नंदा ने की थी. अरुण के पास इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड (IIFT), दिल्ली से MBA की डिग्री है. Hyphen SCS से पहले, उन्होंने LoadShare Networks, Truxapp, BlackBuck, PayU Money, CEAT और RPG Group के साथ काम किया है. उन्हें मार्केटिंग स्ट्रेटेजी, बिजनेस डेवलपमेंट, मैनेजमेंट कंसल्टिंग, डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस प्लानिंग, प्रोजेक्ट प्लानिंग जैसे क्षेत्रों में महारथ हासिल है. वहीं पुनीत ने जेपी यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (जेयूआईटी), नोएडा से एमबीए किया है. उन्होंने पहले लोडशेयर नेटवर्क्स, गाइड माय ट्रीटमेंट, डेल्हीवरी, बेनेट कोलमैन एंड कंपनी और हैवेल्स के साथ काम किया किया हुआ है.

Hyphen SCS के रेवेन्यू का सोर्स स्टार्टअप ब्रोकरेज, सहायक सेवाओं पर कमीशन और मैनेजमेंट चार्जेस है. फ़िलहाल Hyphen SCS 1,000 से ज्यादा ग्राहकों के साथ काम कर रहा है.

यह स्टार्टअप YourStory की साल 2022 की Tech30 लिस्ट का हिस्सा है.

YourStory हर साल अपने सिग्नेचर इवेंट TechSparks में आपके लिए कई हज़ारों में से चुनकर लाता है Tech30 लिस्ट में ऐसे 30 स्टार्टअप जो देश को बदल देने के साथ साथ अरबों की कंपनियां बनने की ताकत रखते हैं.

Tech30 ने बीते 11 साल में 330 से ज्यादा स्टार्टअप्स को प्रोफाइल कर उनके बारे में दुनिया को बताया है, 35,000 से ज्यादा नौकरियां देने में मदद की है, 300 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की फंडिंग इसकी मदद से आई है और 675 से भी ज्यादा युवा फाउंडर्स को हमने कुछ कर दिखाने की ताकत दी है. Tech30 लिस्ट का हिस्सा रहे 5 ऐसे स्टार्टअप हैं जो यूनिकॉर्न बन चुके हैं. यानी उनका वैल्यूएशन 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा है और ये सिलसिला अभी रुका नहीं है.


Edited by Prateeksha Pandey

Daily Capsule
Another round of layoffs at Unacademy
Read the full story