Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

TechSparks Mumbai: अनुपम मित्तल ने बताई अपनी इन्वेस्टमेंट फिलॉसफी

TechSparks Mumbai के ग्रैंड फिनाले में शार्क टैंक इंडिया शो के शार्क, मशहूर ऑन्त्रप्रेन्योर अनुपम मित्तल ने बताया कि स्टार्टअप फाउंडर कैसे उनसे फंडिंग हासिल कर सकते हैं.

TechSparks Mumbai: अनुपम मित्तल ने बताई अपनी इन्वेस्टमेंट फिलॉसफी

Monday March 04, 2024 , 4 min Read

शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) से अपने स्टारडम और प्रसिद्धि से बहुत पहले, अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) कैटेगरी बनाने वाले निवेश करते रहे हैं. वास्तव में, उनकी अधिकांश पोर्टफोलियो कंपनियां सफल बिजनेस बन गई हैं — Ola Cabs, Bigbasket, Rapido, Whatfix, और AgniKul Cosmos आदि.

YourStory के फ्लैगशिप इवेंट TechSparks Mumbai के दूसरे संस्करण के ग्रैंड फिनाले में मंच पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई खास फॉर्मूला है जिसने मुझे अपने कुछ निवेशों में सफल बनाया है. मैं खेल में जल्दी आ गया हूं, [और] यह एक बड़ा योगदान कारक रहा है... मैं अवसरवादी रहा हूं."

भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, Shaadi.com और People Group के फाउंडर और सीईओ मित्तल का मानना है कि उनकी उद्यमशीलता यात्रा की तरह, पिछले कुछ वर्षों में उनकी "निवेश यात्रा बदल गई है".

मित्तल ने शार्क टैंक इंडिया के अंदर और बाहर अपनी इन्वेस्टमेंट फिलॉसफी का खुलासा किया. उन्होंने कहा, तीन चीजें जो निवेश निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, वे हैं — टीम, टाइमिंग और TAM (टोटल एड्रेसेबल मार्केट).

उदाहरण के लिए, वे कहते हैं, Apple Inc. दुनिया में सबसे सफल कंपनी बन गई, इसलिए नहीं कि इसने पहला हैंड-हेल्ड डिवाइस बनाया, बल्कि इसकी टाइमिंग के कारण. उन्होंने समझाया, "जब Apple लॉन्च हुई, तो टेलीकॉम नेटवर्क पर इंटरनेट सर्वव्यापी था. तो, इसमें एक ऐप स्टोर हो सकता है, [और] जिसने Apple को सफल बनाया."

इसके बाद, वह उन तीन चीजों के बारे में बात करते हैं जो एक टीम को महान बनाती हैं. सबसे पहले, सीखने की चपलता महत्वपूर्ण है. मित्तल ने कहा कि अंततः मूल्य बढ़ाने वाली टीम का पता लगाने का तरीका वह है जो आम तौर पर तीन से चार दिनों के भीतर लौटती है, या तो अधिक इनपुट मांगने के लिए या पिछले फीडबैक के आधार पर प्रोडक्ट को दोहराने के लिए.

वह जोर देकर कहते हैं, यह टीम की अनुकूलन क्षमता और धुरी बनने की क्षमता को प्रदर्शित करता है - जो किसी भी प्रारंभिक चरण के स्टार्टअप के लिए एक प्रमुख विशेषता है.

दूसरा, व्यावसायिक कौशल. उन्होंने कहा, "बेंगलुरु के लोग बेहतरीन प्रोडक्ट बनाते हैं, लेकिन मुंबई असली धंधा (असली बिजनेस ट्रिक्स) समझता है... और, सबसे अच्छा प्रोडक्ट हमेशा जीतता नहीं है."

तीसरी चीज़ जो एक महान टीम को परिभाषित करती है, उन्होंने कहा, लॉन्ग-टर्म कैमिस्ट्री और कमिटमेंट है. उन्होंने बताया कि निवेशक रिश्ते संबंधी जोखिम नहीं लेना चाहते. उन्होंने कहा, "भारत में, एक सफल व्यवसाय बनाने में लगभग 10 साल लगते हैं."

अंत में, मित्तल ने कहा कि जब निवेश निर्णय लेने की बात आती है तो किसी भी स्टार्टअप का TAM महत्वपूर्ण होता है. उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों के पास पहले से ही TAM नहीं है, उनके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि आसन्नताएं और प्रॉक्सी क्या होंगी.

जीतने के लिए 30 सेकंड

"एक ऑन्त्रप्रेन्योर 30 सेकंड के भीतर कैसे आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है?" फायरसाइड चैट के दौरान YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा ने मित्तल से पूछा.

इसका संक्षिप्त उत्तर, मित्तल ने कहा, "उन्हें अलग दिखना होगा."

उन्होंने आगे बताया, "अगर आप मेरे पास आए और कहें कि आपने यह पता लगा लिया है कि अगली बड़ी सोशल मीडिया कंपनी कैसे बनाई जाए, तो शायद आप पर कोई ध्यान नहीं दिया जाएगा. लेकिन अगर आपने मुझसे कहा कि आपने अगली बड़ी सोशल मीडिया कंपनी बनाने में सबसे बड़ी चुनौती का पता लगा लिया है, तो मेरा ध्यान उस पर जाएगा."

वैकल्पिक रूप से, शार्क का ध्यान आकर्षित करने के लिए, मित्तल ने कहा, "यदि आपने मुझसे कहा कि आपके पास 2 करोड़ रुपये मासिक राजस्व है, 20% EBITDA के साथ और आप बूटस्ट्रैप हैं, तो मैं निवेश करूंगा, लेकिन तब आपको मेरी आवश्यकता नहीं होगी."

(Translated by: रविकांत पारीक)