टेलीकॉम कंपनियों ने PLI योजना के तहत 2,419 करोड़ का निवेश किया; 17,753 नौकरियां पैदा की: अश्विनी वैष्णव

टेलीकॉम कंपनियों ने PLI योजना के तहत 2,419 करोड़ का निवेश किया; 17,753 नौकरियां पैदा की: अश्विनी वैष्णव

Wednesday October 11, 2023,

2 min Read

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि दूरसंचार कंपनियों ने PLI (production-linked incentive) योजना के तहत भारत में ₹2,419 करोड़ का निवेश किया है, जिसके परिणामस्वरूप 17,753 लोगों को रोजगार मिला है.

पीटीआई ने वैष्णव के हवाले से कहा, "आज, दूरसंचार क्षेत्र में, हमने एक बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है, जहां पीएलआई समर्थित कंपनियों ने पहले ही ₹2,419 करोड़ का निवेश पूरा कर लिया है, जहां बिक्री ₹34,516 करोड़ है, निर्यात ₹7,600 करोड़ है, और रोजगार 17,753 है. यह दूरसंचार उद्योग के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है."

दूरसंचार मंत्री घरेलू फर्म VVDN Technologies में 4G और 5G कनेक्टिविटी मॉड्यूल और डेटा कार्ड बनाने के लिए एक उत्पादन लाइन के आभासी उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे.

वैष्णव ने कहा, "बहुत जटिल विनिर्माण शुरू हो गया है, और युवा लड़कियों को जटिल मशीनों को संभालने का प्रशिक्षण मिल रहा है. यह मेक इन इंडिया की सफलता है, और यह हमारे प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सफलता है."

वैष्णव ने कहा, "आज, भारत में निर्मित दूरसंचार उपकरण अमेरिका, यूरोपीय देशों और जापान जैसे कई देशों में निर्यात किए जाते हैं. ये अत्यधिक विकसित देश हैं और हमें गर्व है कि हमारे प्रोडक्ट्स को इन देशों में उच्च गुणवत्ता के रूप में स्वीकार किया जाता है. हमें लगातार प्रयास करना चाहिए प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और हमारे प्रोडक्शन सिस्टम में निरंतरता बनाए रखें."

मंत्री ने कहा कि 5G पिछले साल लॉन्च किया गया था और एक साल के भीतर भारत दुनिया में 5G के लिए तीसरा सबसे बड़ा इकोसिस्टम बन गया है.

सरकार ने अक्टूबर 2022 में 42 कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया, जिन्होंने कुल ₹4,115 करोड़ का निवेश किया और ₹2.45 लाख करोड़ की अतिरिक्त बिक्री होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें
‘गगनयान’ टेस्ट व्हीकल स्पेस फ्लाइट 21 अक्टूबर को निर्धारितः डॉ. जितेंद्र सिंह


Edited by रविकांत पारीक