इन तरीकों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन

पॉकेट-फ्रेंडली रेट्स पर मौजूदा पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड का बैलेंस ट्रांसफर एक बोनस लाभ हो सकता है। इसके अलावा, इसे आसानी से चुकाने के लिए कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त करने का प्रयास करें।

इन तरीकों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन

Wednesday October 20, 2021,

4 min Read

पर्सनल लोन शिक्षा, शादी, घर के नवीनीकरण और विभिन्न आपात स्थितियों जैसे बड़े खर्चों को पूरा कर सकता है। अपने बेहतर यूजर अनुभव के लिए, ऋणदाताओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लाभों की तलाश करें जैसे कि एक फ्लैक्सीबल रिपेमेंट पीरियड, ऑनलाइन ऐप्लीकेशन और क्विक लोन डिस्बर्सल।


पॉकेट-फ्रेंडली रेट्स पर मौजूदा पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड का बैलेंस ट्रांसफर एक बोनस लाभ हो सकता है। इसके अलावा, इसे आसानी से चुकाने के लिए कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त करने का प्रयास करें।

personal loan

सांकेतिक चित्र

यहां दिए गए कुछ जरूरी टिप्स कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन दिलाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं:

अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाएं

हाई क्रेडिट स्कोर (700 से ऊपर) आपको कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इस तरह के स्कोर को अच्छे क्रेडिट इतिहास (Credit History) द्वारा समर्थित किया जाता है। तो लोन देने वाला भरोसा कर सकता है कि आप समय पर लोन चुका सकते हैं। अपने क्रेडिट स्कोर और इतिहास को सुधारने का प्रयास करें, समय पर क्रेडिट कार्ड बिल का पूरा भुगतान करें और सभी लोन को समय से पहले या समय पर चुका दें।


अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए आप यहां दिए गए टिप्स पढ़ सकते हैं।

समय पर करें लोन रिपेमेंट

पर्सनल लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करने से पहले ऋणदाता न केवल आपके सिबिल स्कोर (CIBIL Score) बल्कि आपकी लोन रिपेमेंट हिस्ट्री की भी जांच करता है। बैंक आमतौर पर उन लोगों को उधार देते हैं जिन्होंने पिछले 12 महीनों में डिफॉल्ट नहीं किया है। यहां तक ​​​​कि अगर एक लोन डिफॉल्टर को एक नया लोन दिया जाता है, तो ब्याज दर भारी हो सकती है। इसलिए, पर्सनल लोन पर कम ब्याज दर के लिए अपनी पात्रता बढ़ाने के लिए लोन रिपेमेंट में एक अच्छा अनुशासन स्थापित करें और बनाए रखें।

अपने पेशेवर क्रेडेंशियल्स का उपयोग करें

प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर पर्सनल लोन के लिए क्वालिफाई करने के लिए आप पेशेवर क्रेडेंशियल्स का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। आपकी आय जितनी अधिक होगी, आप उतनी ही आसानी से नियमित लोन भुगतान कर सकते हैं। इसलिए, बेहतर ब्याज दरों पर लोन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। उसके लिए, आयकर रिटर्न जैसे वैध आय प्रमाण प्रस्तुत करें।


उधार देने वाला बैंक उस कंपनी की प्रतिष्ठा की भी जाँच करता है जहाँ आप काम करते हैं। यदि आप एक प्रसिद्ध संगठन में कार्यरत हैं, तो ऋणदाता यह अनुमान लगाता है कि आपके पास एक स्थिर कैरियर है और समय पर लोन चुका सकते हैं। तो, आपको पर्सनल लोन पर कम ब्याज दर दी जा सकती है।

अच्छे बैंकिंग संबंधों का उपयोग करें

अपने फिक्स डिपोजिट और सेविंग अकाउंट खोलने और मैनेज करने के अच्छे इतिहास के साथ अपने आप को अपने बैंक का एक वफादार ग्राहक साबित करें। आपके बैंक के साथ अच्छे संबंध आकर्षक ब्याज दरों पर पर्सनल लोन के लिए आपकी योग्यता में सुधार कर सकते हैं।

ब्याज दरों की तुलना करें

सबसे पहले, अलग-अलग लोन देने वाले बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें। फिर सबसे कम पर्सनल लोन की ब्याज दर देने वाला बैंक चुनें। यदि बैंक पेपरलेस, डिजिटल एप्लिकेशन की अनुमति देता है, तो ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करें और क्विक डिस्बर्सल का आनंद लें।


बैंक की वेबसाइट पर पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी चुनी हुई लोन राशि, ब्याज दर और रिपेमेंट पीरियड के आधार पर समान मासिक किस्तों (EMI) की गणना करना याद रखें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप विशिष्ट अवधि के भीतर नियमित रूप से EMI का भुगतान करते हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors