जानिए क्या है Shiba Inu कॉइन और भारत में इसे कैसे खरीदें?

By yourstory हिन्दी
May 12, 2021, Updated on : Wed May 12 2021 10:21:54 GMT+0000
जानिए क्या है Shiba Inu कॉइन और भारत में इसे कैसे खरीदें?
Shiba Inu कॉइन एथेरियम (Ethereum) नेटवर्क पर बनाया गया है और बाजार पूंजीकरण के मामले में टॉप 100 कॉइंस में से सबसे अधिक बढ़ती क्रिप्टोकरेंसी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Ethereum और Dogecoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी नई ऊँचाइयों पर पहुंचने के साथ, निवेशक हमेशा अगली बड़ी चीज़ की तलाश में रहते हैं। क्रिप्टो यूनिवर्स में लेटेस्ट आने वाला Shiba Inu कॉइन है, जो हाल ही में Dogecoin में से जुड़ने के बाद से सुर्खियां बटोर रहा है।


CoinMarketcap पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, Shiba Inu ने एक समय में, पिछले 24 घंटों में 120 प्रतिशत से अधिक और पिछले सात दिनों में 1,970.57 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। Dogecoin के विकल्प के रूप में आने वाले इस कॉइन का टोकन $ 13 बिलियन से अधिक के बाजार पूंजीकरण तक पहुंच गया है। इसकी तुलना में, Dogecoin की वैल्युएशन $ 61 बिलियन से अधिक है।

क्या है Shiba Inu कॉइन?

अभी तक Shiba Inu के बारे में बहुत कम जानकारी है। ऐसा प्रतीत होता है कि Dogecoin को कुछ कंपीटिशन देने के लिए कॉइन बनाया गया है। इसकी वेबसाइट का दावा है कि Shiba Inu, decentralised spontaneous community बनाने के लिए एक प्रयोग है।


इस कॉइन में जापान के उसी शिकारी कुत्ते. Shiba Inu को फीचर किया गया है जिसने Dogecoin की बदौलत लोकप्रियता पाई है। वास्तव में, यहां तक ​​कि एलोन मस्क भी Shiba Inu puppy चाहते हैं।
shiba inu

Shiba Inu कॉइन को शॉर्ट में शिब (SHIB) कहा जाता है। यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्‍टोकरेंसी एक्सचेंज बिनांस (Binance) पर हाल ही में 10 मई 2021 को लिस्ट हुआ है। बिनांस पर लिस्ट होने के बाद कुछ मिनटों में ही इसकी कीमतें 60 फीसदी से ज्‍यादा उछल गईं। पहले दिन इस क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में 70 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है।

भारत में कैसे खरीदें Shiba Inu?

जहां सरकार की ओर से प्रतिबंध लगाने का खतरा है, वहीं भारतीय सक्रिय रूप से क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार कर रहे हैं। Ethereum और Dogecoin में हालिया उछाल ने भारत के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX के सर्वर को भी क्रैश कर दिया। हालांकि, Shiba Inu कॉइन WazirX पर कारोबार करने के लिए उपलब्ध नहीं है।


कॉइन खरीदने के लिए कोई भी CoinDCX, Binance, और Coinbase जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकता है। खरीदारों को समर्थित क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को UniSwap से कनेक्ट करना होगा। कनेक्ट किए गए वॉलेट में समर्थित क्रिप्टोकरेंसी फंड होना चाहिए, जो ज्यादातर मामलों में Ethereum या Bitcoin है।


खरीदारों को फिर उस करेंसी को कॉन्फ़िगर करना होगा जिसे वे Shiba Inu के लिए एक्सचेंज करना चाहते हैं और स्लिपेज (मूल्य परिवर्तन) सहिष्णुता निर्धारित करते हैं और वांछित सेटिंग्स पर निष्पादित करने के लिए लेनदेन की प्रतीक्षा करने के लिए वे जितना समय चाहते हैं।


यदि समय अवधि में मूल्य मिलान होता है, तो यूजर्स को अपनी राशि के Shiba Inu कॉइंस मिलेंगे।


(अंग्रेजी से अनुवाद: रविकांत पारीक)

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close