Garuda के बाद Shaka Harry में भी इन्वेस्टर बनें Dhoni, ये कंपनियां भी लिस्ट में हैं शामिल

By Rajat Pandey
October 12, 2022, Updated on : Wed Oct 12 2022 09:32:12 GMT+0000
Garuda के बाद Shaka Harry में भी इन्वेस्टर बनें Dhoni, ये कंपनियां भी लिस्ट में हैं शामिल
ड्रोन कंपनी Garuda Aerospace और फिनटेक फर्म Khatabook सहित कई तकनीकी व्यवसायों का समर्थन करने के बाद, धोनी अब स्टार्टअप निवेशक बन रहे हैं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार खिलाड़ी व पूर्व कप्तान Mahendra Singh Dhoni के Consumer Camera Drone 'Droni' के लॉन्च के एक दिन बाद ही प्लांट प्रोटीन स्टार्टअप 'Shaka Harry' में हिस्सेदारी लेने की खबर आ गई. शाका हैरी कई प्रकार के फ़ूड और स्नैकिंग प्रोडक्ट को बनाती है.


कंपनी ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात की जानकारी दी कि धोनी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर के साथ-साथ निवेशक भी हैं. हालांकि कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि यह एक वित्तीय निवेश है या नहीं. बहुत से स्टार्टअप मशहूर हस्तियों के साथ साझेदारी करते हैं, कई बार कंपनी प्रमोशन के बदले कंपनी में हिस्सेदारी की पेशकश करते हैं.


कार्यक्रम के दौरान शाका हैरी के सह-संस्थापक संदीप देवगन कहते हैं कि "शाका हैरी इनोवेशन में सबसे आगे है. हमारी R&D टीम हमारी रोजमर्रा की जरूरी चीजों, समारोहों (Celebration), ग्रैब एंड गो और विश्व-व्यंजनों की श्रृंखला में लगातार नए प्रोडक्ट जोड़ रही है. धोनी के साथ हमारी साझेदारी, हमारी कस्टमर रीच और नए प्रोडक्ट की लॉन्च को कई गुना बढ़ा देगी.


शाका हैरी कंपनी ने हाल ही में बेटर बाइट वेंचर्स (Better Bite Ventures), ब्लू होराइजन (Blue Horizon) और पैंथेरा पीक वेंचर्स (Panthera Peak Ventures) के निवेशकों से सीड फंडिंग (Seed Funding) में 2 मिलियन यानि 20 लाख डॉलर जुटाए थे. कंपनी के अन्य निवेशकों में डेक्सलर होल्डिंग्स (Dexler Holdings), शेफ मनु चंद्रा (Chef Manu Chandra) और अन्य एंजेल निवेशक शामिल हैं.

 

धोनी कहते हैं कि "मुझे चिकन पसंद है, मगर मैं अधिक संतुलित आहार लेना पसंद करता हूँ. शाका हैरी के प्रोडक्ट मेरा यह काम बहुत आसान कर देते हैं. इनके उत्पादों में एक विस्तृत श्रृंखला है जो पारंपरिक मांस व्यंजनों के लिए एक स्वस्थ अनुभव प्रदान करती है. बढ़ती आबादी के लिए, वर्तमान प्रोटीन स्रोत स्थायी रूप से स्केलेबल नहीं हैं. शाका हैरी की मदद से अब हमारे पास स्वाद और बनावट से समझौता किए बिना बेहतर प्रोटीन इन्टेक का विकल्प उपलब्ध है. प्लांट प्रोटीन सेगमेंट मेरे लिए रोमांच से भरा है. शाका हैरी की टीम में एक महान कंपनी बनने के लिए सभी गुण मौजूद हैं."

इस कंपनियों में भी इन्वेस्टर हैं धोनी 

ड्रोन कंपनी Garuda Aerospace और फिनटेक फर्म KhataBook सहित कई तकनीकी व्यवसायों का समर्थन करने के बाद, धोनी अब स्टार्टअप निवेशक बन रहे हैं. वह ऑनलाइन होम इंटीरियर डिजाइन प्लेटफॉर्म HomeLane, फूड एंड बेवरेज कंपनी 7InkBrews, यूज्ड कार प्लेटफॉर्म Cars24 और स्पोर्टिंग वियर ब्रांड Seven के लिए एक इक्विटी धारक और ब्रांड एंबेसडर हैं.

फिल्मी सितारों के साथ-साथ स्टार क्रिकेटर्स भी बन गए हैं एंजेल इन्वेस्टर 

ऐसे बहुत से क्रिकेटर और फिल्मी सितारें हैं जो स्टार्टअप में इन्वेस्ट कर रहें है. बात चाहे कटरीना कैफ (Nykaa), अलिया भट्ट (Phool), अनुष्का शर्मा (Blue Tribe Foods), दिया मिर्ज़ा, मलाइका अरोड़ा (Kapiva), आमिर खान (Furlenco), ऋतिक रोशन (Cure.fit) जैसे फिल्मी सितारें की करें या कपिल देव ( Harmonizer), रवि शाश्त्री (23 Yards), हर्षा भोगले (Fantasy Akhada), सौरव गांगुली (Classplus), विराट कोहली (Universal Sportsbiz Pvt Ltd ), गौतम गंभीर (FYI Health), आर पी सिंह (SportsUno) , महेंद्र सिंह धोनी (Cars24) जैसे स्टार क्रिकेटर्स की, सभी स्टार्टअप पर पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं.