एडटेक सेक्टर को लगा एक और बड़ा झटका, ऐप डाउनलोड 4 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

By yourstory हिन्दी
November 25, 2022, Updated on : Fri Nov 25 2022 08:44:11 GMT+0000
एडटेक सेक्टर को लगा एक और बड़ा झटका, ऐप डाउनलोड 4 साल के निचले स्तर पर पहुंचा
सितंबर तिमाही के दौरान एडटेक ऐप्स का डाउनलोड पिछले चार वर्षों में सबसे कम रहा है. इससे पता चलता है कि एडटेक सेक्टर कोविड-19 महामारी के दौरान हासिल उछाल को बनाए रखने में असमर्थ रहा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोविड-19 के ढलान पर पहुंचने के साथ ही इंटरनेट से कंज्यूमर के जुड़ाव में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, जहां ई-कॉमर्स और फूड डिलीवरी ऐप्स ने अभी भी अपनी पकड़ बनाए रखी है तो वहीं पहले से ही संकटों का सामना कर रहे एडटेक सेक्टर को भारी नुकसान हो रहा है.


मैक्वेरी रिसर्च (Macquarie Research) द्वारा विश्लेषण किए गए सितंबर तिमाही के साथ-साथ अक्टूबर महीने के एपटॉपिया (Apptopia) मोबाइल ऐप डेटा के अनुसार, सितंबर तिमाही के दौरान एडटेक ऐप्स का डाउनलोड पिछले चार वर्षों में सबसे कम रहा है. इससे पता चलता है कि एडटेक सेक्टर कोविड-19 महामारी के दौरान हासिल उछाल को बनाए रखने में असमर्थ रहा है.


प्राइवेट इंवेस्टमेंट ट्रैकर Tracxn के आंकड़ों के पता चलता है कि एडटेक मार्केट इस साल के 9 महीने में एडटेक स्टार्टअप्स की फंडिंग करीब आधी रह गई है. जनवरी से सितंबर के 9 महीने के दौरान फंडिंग 45 फीसदी तक घटकर 2.2 अरब डॉलर रह गई है.


साल 2022 की शुरुआत से अब तक एडटेक कंपनियां 11000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल चुकी हैं. बीते जून में 2500 कर्मचारियों को निकालने के बाद देश की दिग्गज एडटेक यूनिकॉर्न BYJU'S ने 12 अक्टूबर को एक बार फिर से 2500 कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है. वहीं, 24 नवंबर को अमेजन ने अपने ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म अमेजन अकेडमी को बंद करने की घोषणा कर दी.


कोविड-19 महामारी के बाद ऐप डाउनलोड में कमी देखने वाला एक अन्य सेक्टर ब्यूटी और फैशन है. इस बीच, जून 2020 में तेज गिरावट के बाद ट्रैवल ऐप्स ने कोविड-19 महामारी से पूर्व स्तर को हासिल कर लिया है.


पिछली तीन तिमाहियों में ब्यूटी और फैशन ऐप्स के डाउनलोड में कमी देखी गई है. इसके लिए ऑफलाइन स्टोर के एक बार फिर रफ्तार पकड़ने और नायका जैसी कंपनियों की बड़े पैमाने पर मौजूदगी को कारण को माना जा सकता है.


हालांकि, इसके विपरीत ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियां जून 2020 के स्तर की तुलना में ऐप डाउनलोड और एक्टिव यूजर्स के मामले में लगातार सुधार कर रही हैं. Zomato और Swiggy ने एक्टिव यूजर्स के मामले में शीर्ष दो फूड डिलीवरी ऐप के रूप में अपनी पोजिशन बरकरार रखी है.


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के ऐप डाउनलोड काफी हद तक स्थिर रहे हैं. एपटॉपिया के आंकड़ों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट ऐप डाउनलोड, एक्टिव यूजर्स और यूजर एंगेजमेंट के मामले में सबसे आगे है, इसके बाद अमेजन का नंबर आता है.


दिलचस्प बात यह है कि  अप्रैल में लॉन्च किए गए  टाटा समूह के सुपर-ऐप Nue ने डाउनलोड में धीरे-धीरे सुधार दिखाया है. महीने-दर-महीने 30 लाख डाउनलोड के साथ कुल डाउनलोड अब 1.5 करोड़ हो गया है.


बाजार हिस्सेदारी के मामले में मेकमाइट्रिप ऑनलाइन ट्रैवल एजेंटों (ओटीए) में सबसे आगे है. अन्य ओटीए में, ClearTrip बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि कर रहा है. अक्टूबर तक MakeMyTrip, Goibibo, EaseMyTrip, Ixigo, Yatra और ClearTrip महामारी पूर्व के स्तर पर वापस आ गए थे.


Edited by Vishal Jaiswal