MyFitnessPal: फिटनेस और न्यूट्रिशन का ख़याल रखने वालों के लिए वरदान है ये ऐप

MyFitnessPal ऐप फिटनेस और न्यूट्रिशन का ख़याल रखने वाले लोगों के लिए निःशुल्क कैलोरी और फिटनेस ट्रैकर है. यहां जानिए इस ऐप के खास फीचर...

MyFitnessPal: फिटनेस और न्यूट्रिशन का ख़याल रखने वालों के लिए वरदान है ये ऐप

Sunday February 05, 2023,

4 min Read

कभी-कभी, अपने दम पर डाइट या एक्सरसाइज का रूटिन बनाए रखना या उसे ट्रैक पर रखना काफी नहीं होता है. यहीं पर MyFitnessPal ऐप पिक्चर में आता है. यह कैलोरी काउंटर, फिटनेस और न्यूट्रिशन ऐप है, जो यूं तो फ्री में उपलब्ध है लेकिन यह वैकल्पिक प्रीमियम सदस्यता के साथ भी आता है. दुनिया भर में इसके लाखों उपयोगकर्ता हैं और इसे सबसे अच्छे फिटनेस और न्यूट्रिशन ऐप में से एक माना जाता है.

MyFitnessPal आपको अपने वर्तमान वजन के आधार पर कैलोरी की कमी के लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद कर सकता है, अपने भोजन का सेवन लॉग कर सकता है, भोजन तैयार करने की योजना बना सकता है और अपने वर्कआउट को ट्रैक कर सकता है. यह आपके गतिविधि स्तर या पानी के सेवन को बनाए रखने या बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है.

यह iOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध है. इसे साल 2005 में लोकप्रिय फिटनेस ब्रांड अंडर आर्मर (Under Armour) ने रिलीज किया था और अब दुनिया भर में इसके लाखों उपयोगकर्ता हैं. Google Play Store पर 45MB की इस ऐप को 4.3 स्टार रेटिंग हासिल है. 100 मिलियन डाउनलोड्स के साथ ऐप के 2 मिलियन रिव्यूज हैं.

यह ऐप एक डाइट और एक्सरसाइज ट्रैकर के रूप में काम करता है जो आपको वजन बढ़ाने या वजन घटाने के लक्ष्य निर्धारित करने, कैलोरी गिनने, भोजन डायरी रखने और आप जो खाते हैं उसके पीछे पोषण संबंधी जानकारी देखने में मदद करता है. यह आपके मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्ब्स, प्रोटीन और वसा) और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (विटामिन और खनिज) को भी ट्रैक करता है. आप कीटो या शाकाहारी जैसे विशिष्ट आहार बनाए रखने के लिए कस्टम मैक्रो लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं.

app-review-myfitnesspal-fitness-nutrition-app-calorie-ios-and-android

MyFitnessPal App

कैसे काम करता है MyFitnessPal ऐप?

MyFitnessPal उपयोग में बेहद आसान और सरल है. जब आप MyFitnessPal ऐप खोलते हैं, तो आप अपने डैशबोर्ड तक पहुँच सकते हैं जहाँ आप निम्नलिखित चीजें कर सकते हैं:

फूड और उसके एनालिसिस को सर्च कर सकते हैं

अपनी "डायरी" में अपना फूड, एक्सरसाइज और पानी का सेवन दर्ज कर सकते हैं

हेल्थ के बारे में आर्टिकल और रेसिपी वाले न्यूज़फ़ीड स्क्रॉल कर सकते हैं

प्लान सेक्शन में भोजन, कसरत आदि की योजना बना सकते हैं

इसके अलावा इस ऐप में गोल-सेटिंग, प्रोग्रेस रिपोर्ट, रिमाइंडर, और हाल ही में, आंतरायिक उपवास (intermittent fasting) के लिए भी अलग-अलग सेक्शन है. MyFitnessPal उपयोगकर्ताओं को लक्ष्य निर्धारित करने और वजन घटाने या समयसीमा प्राप्त करने के लिए अपने वर्तमान वजन, लक्षित वजन और शरीर के अन्य मापों को प्लग करने की अनुमति देता है.

यकीनन MyFitnessPal का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सेक्शन 'डायरी' है, जहाँ आप उन खाद्य पदार्थों को जोड़ सकते हैं जो आप दिन भर खाते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और स्नैक्स के सेक्शन हैं, जो यह देखने में मददगार हो सकते हैं कि आपकी अधिकांश कैलोरी और पोषक तत्व कहां से आते हैं.

ऐप में एक क्विक ऐड फीचर है जहां यह उन खाद्य पदार्थों को रखता है जो आप नियमित रूप से खाते हैं और उन्हें अपने भोजन में शामिल करने का सुझाव देता है. अपने स्वयं के खाद्य पदार्थों को लॉग करना आसान है - आप लाखों खाद्य पदार्थों को खोज सकते हैं और आवश्यकतानुसार अपने परोसने के आकार को लॉग कर सकते हैं. यह फीचर आपको यह जानने में मदद करने के लिए भी उपयोगी है कि किस प्रकार भाग का आकार कैलोरी या मैक्रोज़ को प्रभावित करता है.

MyFitnessPal के डायरी सेक्शन में हमारी पसंदीदा विशेषताओं में से एक यह है कि जब आप एक्सरसाइज लॉग करते हैं तो यह आपके कैलोरी बजट को एडजस्ट करता है, ताकि आप देख सकें कि वर्कआउट के बाद आपको कब अधिक प्रोटीन या कार्ब्स की आवश्यकता हो सकती है.

MyFitnessPal आपके लिए दो विकल्पों के साथ आता है: फ्री या प्रीमियम. ऐप का फ्री वर्जन आपको फूड प्लान करने, फूड डायरी और कैलोरी ट्रैकिंग रखने के लिए आवश्यक सभी बेसिक फीचर देगा, जबकि प्रीमियम वर्जन अतिरिक्त बोनस फीचर देता है जो गंभीरता से डाइट और एक्सरसाइज को ट्रैक करने वालों के लिए उपयुक्त हैं. प्रीमियम वर्जन 19.99 डॉलर प्रति माह और 79.99 डॉलर प्रति वर्ष के लिए है. अगर आपको एडवांस फीचर की जरूरत नहीं है तो प्रीमियम वर्जन आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है.

निष्कर्ष

हम कहेंगे कि MyFitnessPal बेस्ट फिटनेस और न्यूट्रिशन ऐप्स में से एक है. ऐप का फ्री वर्जन ज्यादातर लोगों के लिए अच्छा काम करना चाहिए. हम इस ऐप को इसके उपयोग में आसान इंटरफ़ेस, फूड लॉगिंग, फूड डेटाबेस और बड़ी MyFitnessPal कम्यूनिटी के लिए पसंद करते हैं. चाहे आपका लक्ष्य वजन बढ़ाना हो, अपने कैलोरी सेवन को कम करना हो या बस नई खाने की आदतों को विकसित करना हो, MyFitnessPal आपके लिए एक बेहतरीन टूल है, और आपकी प्रोग्रेस को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

Daily Capsule
Another round of layoffs at Unacademy
Read the full story