भाविश अग्रवाल के ‘कृत्रिम’ ने जुटाए 50 मिलियन डॉलर; बना भारत का पहला AI यूनिकॉर्न

दिसंबर में, Krutrim (कृत्रिम) ने एक लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का अनावरण किया, जिसमें दावा किया गया कि इसके प्रशिक्षण में भारतीय डेटा का सबसे व्यापक प्रतिनिधित्व है.

भाविश अग्रवाल के ‘कृत्रिम’ ने जुटाए 50 मिलियन डॉलर; बना भारत का पहला AI यूनिकॉर्न

Friday January 26, 2024,

2 min Read

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल के लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) स्टार्टअप Krutrim SI Designs (कृत्रिम) ने Matrix Partners और अन्य से इक्विटी राउंड में 1 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर 50 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, "यह ऐतिहासिक उपलब्धि न केवल कंपनी के लिए बल्कि भारत के टेक इकोसिस्टम के लिए भी एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि Krutrim भारत का सबसे तेज यूनिकॉर्न बन गया है."

Krutrim एक AI कंप्यूटिंग स्टैक और LLMs का निर्माण कर रहा है, जिसका उद्देश्य भारत के टेक इकोसिस्टम की अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करना है. दिसंबर में, कंपनी ने एक LLM का अनावरण किया, जिसमें कहा गया कि उसके प्रशिक्षण में भारतीय डेटा का सबसे व्यापक प्रतिनिधित्व था.

विभिन्न भारतीय भाषाओं के लिए जेनरेटिव एआई ऐप्लीकेशंस को बढ़ावा देते हुए, यह मॉडल Krutrim के संवादात्मक एआई सहायक को कई भारतीय भाषाओं में कुशल होने में भी सक्षम बनाएगा.

Krutrim के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने कहा, "भारत को अपना खुद का एआई बनाना है और Krutrim में हम देश का पहला फुल एआई कंप्यूटिंग स्टैक बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं."

कंपनी ने Krutrim Pro की भी घोषणा की, जो एक मल्टीमॉडल LLM होगा जिसमें भाषाओं और विविध विषयों को धाराप्रवाह नेविगेट करने की उन्नत क्षमताएं होंगी. 2 ट्रिलियन टोकन पर प्रशिक्षित मॉडल को लक्ष्य फरवरी 2024 तक बीटा वर्जन रिलीज़ करना है. इसका उद्देश्य शिक्षा और व्यावसायिक संचार सहित विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करना है, क्योंकि कंपनी स्वदेशी डेटा केंद्रों और उन्नत कंप्यूटिंग समाधानों के साथ एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण की भी योजना बना रही है.

पिछले साल, अक्टूबर में, Krutrim ने लगभग 197 करोड़ रुपये या 24 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए 10 रुपये के अंकित मूल्य पर 38,901 सीरीज ए और 19,67,61,099 सीरीज बी डिबेंचर जारी करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव पारित किया था.

(Translated by: रविकांत पारीक)

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors