इस नौजवान ने शौक को बनाया करियर, बिना डिग्री के कर चुके हैं कई बॉलीवुड हस्तियों का फोटोशूट

By शोभित शील
April 29, 2022, Updated on : Wed Jul 06 2022 13:03:32 GMT+0000
इस नौजवान ने शौक को बनाया करियर, बिना डिग्री के कर चुके हैं कई बॉलीवुड हस्तियों का फोटोशूट
भोपाल के रहने वाले यशस्वी पाटीदार अपनी काबिलियत के दम पर बॉलीवुड हस्तियों का फोटोशूट कर रहे हैं और साथ ही अपना फोटोग्राफी का बिजनेस भी चला रहे हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिल्म ‘3 इडियट’ का वो मशहूर डायलॉग तो आपने सुना ही होगा, ‘सक्सेस के पीछे मत भागो, काबिल बनो कामयाबी अपने आप मिल जाएगी’ तो आपको याद ही होगा। भोपाल का रहने वाला यह नौजवान अपनी काबिलियत के दम पर ही आज बॉलीवुड हस्तियों का फोटोशूट कर रहा है। इसके अलावा वह खुद का फोटोग्राफी का बिजनेस भी चला रहे हैं।

होटल मैनेजमेंट में की है डिग्री

कई बार आपने देखा होगा कि इंसान बनना कुछ चाहता है लेकिन घर, समाज, परिस्थिति जैसी कई अन्य चुनौतियों को संभालते हुए बन कुछ और जाता है। ऐसे लोगों को एक्सीडेंटल कहते हैं। ऐसे लोग बहुत ही कम होते हैं जो वही काम करते हैं जिस काम को करने में उनका मन लगता है और उसी को अपना करियर बना लेते हैं। यशस्वी पाटीदार उन्हीं में से एक हैं।

यशस्वी पाटीदार

उनके पिता पेशे से किसान हैं। पिता का सपना था कि बेटा होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर एक अच्छे वेतन वाली नौकरी करे। लेकिन यशस्वी का सपना कुछ और ही था। शुरुआत में उन्होंने पिता की कही बातों को तो मान लिया और साल 2013 में गोवा के एक कॉलेज में होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन ले लिया और पिता के कहने पर पुणे से गोवा चले गए।

कोर्स में नहीं बनाया करियर

यशस्वी ने भले ही होटल मैनेजमेंट के कोर्स में दाखिला ले लिया हो, लेकिन फोटोग्राफी का शौक अभी भी कही न कही उनके जेहन में बसा हुआ था। घर से निकलते वक्त वह अपने चाचा का एक कैमरा अपने साथ ले गए थे। खाली समय में वह गोवा के बीच पर जाकर फोटोग्राफी करने लगे। जहां उनकी मुलाकात लोकल्स के फोटोग्राफर से हुई। काम भी मिलने लगा और पैसा भी।

यशस्वी पाटीदार

वर्ष 2015 में डिग्री पूरी हुई यशस्वी भोपाल आ गए। यहां आकार उन्होंने खुद का स्टूडियो सेटअप तैयार किया।किस्मत ने साथ दिया और बिजनेस चल गुजरा।


एक चैनल में दिए गए इंटरव्यू में कहते हैं, “आज दिल्ली, मुंबई, भोपाल, बेंगलुरु समेत कई महानगरों में मेरे क्लाइंट हैं। पूरे साल बुकिंग रहती हैं। पैशन के साथ-साथ कमाई भी अच्छी हो रही है।” 

कई बॉलीवुड हस्तियों का कर चुके हैं फोटोशूट

यशस्वी ने भले ही फोटोग्राफी में कोई डिग्री या डिप्लोमा नहीं किया हुआ है। बावजूद इसके वह रिया चक्रवर्ती, दिशा पटानी, नोरा फतेही, जैकलीन फडणवीस, रणवीर सिंह, वरुण धवण, श्रद्धा कपुर जैसी कई बॉलीवुड हस्तियों तक का फोटोशूट कर चुके हैं। उनके कनेक्शन कई राज्यों तक फैल चुके हैं जहां से उन्हें ऑर्डर मिल रहे हैं। उनकी टीम में आज करीब 70 से अधिक लोग काम कर रहे हैं।


उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया कि, “यदि आप आर्ट से प्रेम करें तो पैशन के साथ-साथ इसे करियर भी बनाया जा सकता है। आज मुंबई में भी मेरा काम चल रहा है। जहां प्री वेडिंग, वेडिंग शूटिंग, विडियोग्राफी, मॉडल शूटिंग, फिल्म शूटिंग, जैसे कई अन्य प्रोजेक्ट पर काम करना होता है।”

f

पिता मानते थे फोटोग्राफी में नहीं है करियर

यशस्वी ने जब इस काम की शुरुआत की थी तो उनके पिता का मानना था कि इस काम में करियर नहीं है। लेकिन आज वह भी काफी खुश हैं। यशस्वी का मानना है कि आज के मॉडर्न जमाने में फोटोग्राफी के मार्केट में लगातार ग्रोथ हो रहा है।


एक अनुमान के मुताबिक फोटोग्राफी में वर्तमान समय में एक लाख करोड़ रुपए का भारतीय बाजार है। लेकिन इस फील्ड में आने वाले शख्स के अंदर क्रिएटिविटी और सीखने की ललक जरूर होनी चाहिए


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें