हाँग काँग में 9 करोड़ रुपये में बिकी कार पार्किंग की जगह, इससे पहले यहाँ बिकी थीं सबसे महंगी कार पार्किंग

हाल ही में ऐसा ही एक मामला हाँग काँग से सामने आया है, जहां एक पार्किंग स्पेस की बिक्री हुई लेकिन उसकी कीमत ने दुनिया भर का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया।

हाँग काँग में 9 करोड़ रुपये में बिकी कार पार्किंग की जगह, इससे पहले यहाँ बिकी थीं सबसे महंगी कार पार्किंग

Monday June 07, 2021,

3 min Read

"साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की मानें तो हाँग काँग के बेहद पॉश इलाके पीक में रिकॉर्ड कीमत पर इस पकिंग स्पेस की बिक्री हुई है। पीक स्थित माउंट निकोलसन डेवलपमेंट में बिकी इस पार्किंग की कीमत 1.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 9 करोड़ 50 लाख रुपये बताई जा रही है।"

आज तमाम लग्जरी कार ऐसी हैं जिनके दाम 10 करोड़ रुपये से भी अधिक हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ जगहों पर कार को पार्क करने के लिए जरूरी जगह यानी ‘पार्किंग स्पेस’ भी इतना महंगा है कि उस कीमत पर कार तो क्या एक जेट विमान भी खरीदा जा सकता है।


हाल ही में ऐसा ही एक मामला हाँग काँग से सामने आया है, जहां एक पार्किंग स्पेस की बिक्री हुई लेकिन उसकी कीमत ने दुनिया भर का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया।

दुनिया की सबसे महंगी पार्किंग

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की मानें तो हाँग काँग के बेहद पॉश इलाके पीक में रिकॉर्ड कीमत पर इस पकिंग स्पेस की बिक्री हुई है। पीक स्थित माउंट निकोलसन डेवलपमेंट में बिकी इस पार्किंग की कीमत 1.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 9 करोड़ 50 लाख रुपये बताई जा रही है। इसके अनुसार इस पार्किंग स्पेस की प्रति वर्ग फुट कीमत लगभग 74 हज़ार 350 डॉलर रखी गई थी।


पार्किंग स्पेस की यह कीमत देखकर आपको यह अंदाजा हो गया होगा कि हाँग काँग में रिहायशी घर भी हद से ज्यादा महंगे हैं। 2017 में सामने आई एक खबर के अनुसार इसी इलाके में एक खरीददार ने दो अपार्टमेंट को 10 अरब रुपये से भी अधिक कीमत पर खरीदा था।


ये भी हैं रिकॉर्ड महंगे पार्किंग स्पेस-

हाँग काँग

इसके पहले भी साल 2019 में हाँग काँग में ही सबसे महंगे पार्किंग स्पेस बिक्री का रिकॉर्ड दर्ज़ किया गया था। यह पार्किंग स्पेस की बिक्री करीब 9 लाख 9 हज़ार डॉलर (करीब 7 करोड़ रुपये) में हुई थी। ग्लिटजी फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट में स्थित एक 73 मंज़िले ऑफिस टावर में स्थित इस पार्किंग स्पॉट का क्षेत्रफल 134.5 स्क्वायर फुट था।

न्यूयॉर्क

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2015 में न्यूयॉर्क के मैनहटन की एक हाउसिंग डेवलपमेंट में तीन पार्किंग स्पेस की बिक्री 1.4 मिलियन डॉलर (करीब 10 करोड़ 24 लाख रुपये ) में की गई थी। न्यूयॉर्क जैसे शहर में पार्किंग की जगह आपको कितनी महंगी पड़ सकती हैं इस बात का अंदाजा आप ऐसे भी लगा सकते हैं कि महज दो घंटे की पार्किंग के लिए आप 50 डॉलर (करीब 36 सौ रुपये) तक चुकाने पड़ सकते हैं।

बोस्टन

न्यूयॉर्क की तुलना में बोस्टन भले ही छोटा शहर हो लेकिन महंगे पार्किंग स्पेस के मामले में यहाँ भी रिकॉर्ड बन चुका है। साल 2013 में यहाँ एक पार्किंग स्पॉट को बोली लगाकर बेंचा गया था और पार्किंग स्पॉट की कीमत करीब 8 लाख 23 हज़ार डॉलर (करीब 6 करोड़ रुपये) तय हुई थी। हालांकि आमतौर पर बोस्टन में पार्किंग स्पेस की कीमतें इतनी अधिक नहीं नज़र आती हैं।

सैन फ्रांसिस्को

न्यूयॉर्क की ही तरह सैन फ्रांसिस्को में भी पार्किंग स्पॉट की कीमतें आसमान छूती नज़र आती हैं। साल 2013 में एक पार्किंग स्पेस की बिक्री लगभग 1 लाख 18 हज़ार डॉलर (करीब 86 लाख रुपये) में हुई थी। शहर में सबसे महंगे पार्किंग स्पॉट बिजनेस एरिया में ही नज़र आते हैं। यहाँ पर आपको महज कुछ घंटे के लिए अपनी कार पार्क करने के लिए लगभग 40 डॉलर यानी करीब 3 हज़ार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं।


Edited by Ranjana Tripathi

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors