क्रिप्टो मार्केट में Shiba Inu की बढ़ती लोकप्रियता किस ओर इशारा कर रही है?

By रविकांत पारीक
August 08, 2022, Updated on : Mon Aug 08 2022 17:58:48 GMT+0000
क्रिप्टो मार्केट में Shiba Inu की बढ़ती लोकप्रियता किस ओर इशारा कर रही है?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जहां एक ओर क्रिप्टो मार्केट (crypto market) मंदा पड़ा है, वहीं दुसरी ओर शीबा इनु (Shiba Inu) क्रिप्टोकरेंसी के लिए व्हेल अकाउंट्स (whale accounts) की गतिविधि काफी बढ़ गई है. क्रिप्टो की भाषा में, व्हेल - वे व्यक्ति या संस्थान होते हैं, जिनके पास एक निश्चित क्रिप्टो एसेट के हजारों कॉइन होते हैं. इससे बाजारों में दहशत का माहौल बन जाता है और कीमतों में तेजी से गिरावट आती है.


ऐसे में, एथेरियम (Ethereum) चेन के बड़े व्‍हेल लगातार शीबा इनु को खरीद और स्‍टोर कर रहे हैं, जिसके चलते शीबा इनु का ट्रेडिंग वॉल्यूम कई सौ गुना तक बढ़ा हुआ है. क्रिप्टो मार्केट में व्हेल अकाउंट्स का दबदबा है. ये अकाउंट्स किसी टोकन की कीमत को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं.


whalestats.com के आंकड़ों से पता चलता है कि एथेरियम चेन पर टॉप 100 व्‍हेल अकाउंट्स के डॉलर मूल्य के रूप में शीबा इनु पहले नंबर है. यानी यह उन व्‍हेल्‍स की सबसे बड़ी एसेट है. हालांकि सबसे ज्‍यादा ट्रेडिंग करने वाले टोकन की पोजिशन से शीबा इनु बेदखल हो गई है.


रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्‍यादा ट्रेडिंग करने वाले टोकन की स्थिति से फिसलने के कारण शीबा इनु एक स्मॉल-कैप टोकन बन गया है. सबसे पहले इसकी जगह ALCX ने ली. शीबा इनु को फ्लिप करते हुए ALCX ने मोस्‍ट ट्रेडेड टोकन के स्‍पॉट में पहले नंबर पर जगह बना ली. इस कॉइन की रेटिंग coinmarketcap पर 385 है.


हालांकि अभी एथेरियम चेन पर मोस्‍ट ट्रेडेड टोकन की पोजिशन से ALCX भी बाहर हो गया है. उसकी जगह MATIC आ गया है. इसे पॉलिगॉन मैटिक टोकन के नाम से भी जाना जाता है, जिसे साढ़े 4 लाख से ज्‍यादा लोग होल्‍ड करते हैं. वहीं बात करें शीबा इनु की तो फ‍िलहाल व्‍हेल अकाउंट्स के पास 510,300,966 डॉलर के शीबा इनु टोकन हैं. यह क्रिप्‍टोकरेंसी 0.00001215 डॉलर वैल्‍यू पर ट्रेडिंग कर रही है.


उल्लेखनीय है कि बीते दिनों एक रिपोर्ट में पता चला था कि शीबा इनु की होल्डिंग की संख्या एथेरियम व्हेल्स की कुल होल्डिंग का 19.76% है. यानी एथेरियम व्हेल्स जितनी तरह की भी क्रिप्टोकरेंसी को होल्ड करते हैं उनमें लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा शीबा इनु टोकनों का है. रोचकपूर्ण तरीके से शीबा इनु यहां स्टेबल टोकनों के बराबर खड़ी है. शीबा इनु का शेयर ईथीरियम व्हेल्स के पास मौजूद USDT और USDC स्टेबल कॉइन्स के शेयर के बराबर ही है.


इसके बाद, हाल ही में ETH व्हेल्स ने 534 खरब शीबा इनु टोकन खरीदे थे. यह खरीद तीन बड़े ट्रांजेक्शन में की गई थी. 248वें रैंक वाले Gimli नामक एथेरियम व्हेल ने इसमें 1.87 खरब शीबा इनु टोकन एक ही ट्रांजेक्शन में खरीदे थे. Gimli एथेरियम व्हेल SHIB पर ही दांव लगाता है. इसके बारे में कहा गया है कि शीबा इनु इसकी सबसे बड़ी होल्डिंग है. वर्तमान में इस व्हेल के वॉलेट में 391 खरब शीबा इनु टोकन मौजूद हैं.


अब यहां एक और ध्यान देने वाली बात ये है कि क्रिप्टोकरंसी क्रिमिनल अलग-अलग माध्यमों के जरिए क्रिप्टो एक्सचेंजो से कॉइन चुराते हैं. वे तेजी से वर्चुअल करेंसीज के सबसे बड़े होल्डर बनते जा रहे हैं. भविष्य में मुनाफे की उम्मीद में बड़ी मात्रा में क्रिप्टो को बिना बेचे रखते हैं, इंडस्ट्री में उन यूजर्स के लिए होडलिंग (Hodling) की संज्ञा दी गई है. सबसे बड़े होडलर को व्हेल कहा जाता है, जो अपने वॉलेट में 1 मिलियन डॉलर से अधिक वैल्यू की क्रिप्टोकरंसी रखते हैं.


ब्लॉकचेन ट्रैकिंग फर्म Chainalysis की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो क्रिमिनल्स के पास अब इंडस्ट्री में कुल व्हेल का लगभग 4% हिस्सा है. कंपनी की 2022 की क्रिप्टो क्राइम रिपोर्ट में कहा गया है कि साइबर क्रिमिनल्स के बीच क्रिप्टोकरेंसी होल्डिंग्स में 2021 में भारी उछाल आया, जो 2020 में लगभग 3 अरब डॉलर से बढ़कर 2021 में 11 अरब डॉलर से अधिक हो गया है.