PM KISAN लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर! eKYC पूरी करने की डेडलाइन आगे बढ़ी

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को एक वित्त वर्ष के दौरान दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं.

PM KISAN लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर! eKYC पूरी करने की डेडलाइन आगे बढ़ी

Sunday June 05, 2022,

2 min Read

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. स्कीम के तहत अनिवार्य eKYC पूरी करने की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है. अब यह डेडलाइन 31 जुलाई 2022 है, जो पहले 31 मई 2022 थी. इस बारे में PM Kisan पोर्टल पर अपडेट आ चुका है. पोर्टल पर एक मैसेज फ्लैश हो रहा है, जिसमें कहा गया है, 'पीएम किसान रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. ओटीपी बेस्ड eKYC पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है. आप बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन बेस्ड eKYC के लिए निकटतम CSC सेंटरों से भी संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान के सभी लाभार्थियों के लिए eKYC की डेडलाइन को 31 जुलाई 2022 तक एक्सटेंड कर दिया गया है.'

OTP बेस्ड e-KYC की प्रॉसेस

- पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं.

- 'फार्मर्स कॉर्नर' के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें.

- अगले पेज पर आधार नंबर डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें.

- इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

- अब 'सबमिट ओटीपी' पर क्लिक करें और ओटीपी डालें.

ऑफलाइन तरीके से कैसे करें eKYC कंप्लीट

लाभार्थी किसानों के पास ऑनलाइन तरीके के अलावा ऑफलाइन तरीके से eKYC कंप्लीट करने का भी विकल्प है. eKYC ऑफलाइन कंप्लीट करने के लिए लाभार्थी किसान को आधार कार्ड के साथ कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी जाना होगा. वहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के जरिए eKYC करानी होगी.

जारी हो गई है 11वीं किस्त

पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को एक वित्त वर्ष के दौरान दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं. स्कीम के अंतर्गत किस्त पाने के लिए केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 मई को पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी की थी.