जानिए, धनतेरस के त्यौहार पर निवेश करने के स्मार्ट तरीके

धनतेरस आमतौर पर कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश करने का समय होता है. यहां हम आपको बेहतर रिटर्न के लिए सोने में निवेश करने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव दे रहे हैं.

जानिए, धनतेरस के त्यौहार पर निवेश करने के स्मार्ट तरीके

Friday November 10, 2023,

4 min Read

साल का वह समय फिर से आ गया है जब लोग दिवाली के पावन त्यौहार पर शुभता का एक स्पर्श जोड़ने के लिए पीली धातु का टुकड़ा खरीदने के लिए दुकानों में आते हैं. हालाँकि, इस धनतेरस, क्या फिजिकल गोल्ड अभी भी एक संभव विकल्प है?

स्मार्ट निवेश करें

इस वर्ष, महामारी ने ज्वैलरी इंडस्ट्री में बाधा के रूप में सोने की कीमतों को बढ़ाया है. लोग स्मार्ट तरीके से निवेश करना चाह रहे हैं, लेकिन पैसे बचाने और स्वैच्छिक खर्चों पर जोर देने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. यह अभी भी उन लोगों को नहीं रोक सकता है जो व्यक्तिगत या गहने के रूप में सोना खरीदते हैं. लेकिन जो लोग निवेश के लिए सोने की बराबरी करते हैं, उन्हें निश्चित रूप से भौतिक सोने (फिजिकल गोल्ड) की खरीद के कई तरीकों पर ध्यान देना चाहिए.

सोने के गहने खरीदना ही सोने में निवेश का एकमात्र तरीका नहीं है

सोने के गहने खरीदना ही सोने में निवेश का एकमात्र तरीका नहीं है

सोने में निवेश करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

गोल्ड ETF - सोने में लागत प्रभावी निवेश

ETF (Exchange-Traded Fund), कमोडिटी-आधारित म्यूचुअल फंड जो सोने में निवेश करता है, अधिक लागत प्रभावी तरीके से पेपर गोल्ड के मालिक होने का विकल्प है.

ये एक्सचेंज ट्रेडेड इंस्ट्रूमेंट्स हैं जो 99.5% शुद्ध सोने में निवेश करते हैं. भौतिक सोने की खरीद पर लगाए गए करों में से कोई भी इस इनवेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स पर लागू नहीं होता है जो एक ही समय में सुरक्षा और दक्षता प्रदान करने के लिए भी होता है.

गोल्ड सेविंग स्कीम

'गोल्ड सेविंग स्कीम’ आपको चुने हुए कार्यकाल के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति देती है. टर्म के अंत में, किसी के पास एक बोनस राशि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को शामिल करने के साथ जमा किए गए कुल पैसे के बराबर मूल्य (उसी जौहरी से) सोना खरीदने का विकल्प होता है. यह सोने में निवेश का एक स्मार्ट तरीका है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स को सोने में निवेश के सबसे आकर्षक तरीकों में से एक माना जाता है. सोने की प्रचलित बाजार दरों पर इनकी कीमत तय की जाती है और मैच्योरिटी पीरियड - 8 साल तक के इश्यू प्राइस पर 2.5% के अतिरिक्त ब्याज भुगतान के साथ आती है. एक अतिरिक्त बोनस यह है कि SGB के निवेशकों को प्राथमिक साधन के माध्यम से खरीदे जाने पर इस साधन की परिपक्वता पर पूंजीगत लाभ कर का भुगतान नहीं करना पड़ता है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड राष्ट्रीयकृत बैंकों, अनुसूचित निजी बैंकों, अनुसूचित विदेशी बैंकों, नामित डाकघरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) के कार्यालयों या शाखाओं के माध्यम से बेचे जाते हैं, और अधिकृत स्टॉक एक्सचेंज या तो सीधे या उनके एजेंटों के माध्यम से बेचा जाता है. आप अपने ब्रोकर के साथ सूचीबद्ध बैंकों, SHCIL और डीमैट खातों के माध्यम से ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं.

फिजिकल गोल्ड vs. फायनेंशियल फॉर्म्स ऑफ गोल्ड

लोग फिजिकल गोल्ड या गोल्ड बांड्स में निवेश कर सकते हैं

लोग फिजिकल गोल्ड या गोल्ड बांड्स में निवेश कर सकते हैं

भौतिक सोने की खरीद की तुलना में सोने में निवेश करने के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) जैसे वित्तीय रूप अधिक कुशल हैं.

जबकि सोने के आभूषणों को इसके सौंदर्य मूल्य के लिए खरीदा और इस्तेमाल किया जाता है, यह निवेश विकल्प के रूप में अप्रभावी है. यह पुनर्विक्रय (resale) पर मूल्य में नुकसान के कारण है. सोने के आभूषणों पर बनाने का शुल्क, जो आमतौर पर सोने की लागत के 6-14 प्रतिशत के बीच होता है (और विशेष डिजाइन के मामले में 25 प्रतिशत तक अधिक हो सकता है) अपरिवर्तनीय हैं. साथ ही, सोने के गहनों पर दिए गए 3% GST को रिसेल पर वापस नहीं लिया जा सकता है.

कोई महसूस कर सकता है कि सोने के सिक्के और बार निवेश के लिए बेहतर हैं. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सोने के सिक्के और बार की खरीद सोने की कीमतों के ऊपर 5-15% के महत्वपूर्ण प्रीमियम पर आती है. इस राशि के अलावा जीएसटी का भुगतान बिक्री पर अपरिवर्तनीय रहता है. इसके अलावा, आपके द्वारा खरीदा गया डिनोमिनेशन जितना कम होगा, प्रीमियम उतना ही अधिक होगा.

लोंग टर्म इनवेस्टमेंट्स के लिए एक विकल्प के रूप में सोना

जब कोई लंबी अवधि के पोर्टफोलियो में सोने को शामिल करने की बात करता है, तो यह विचार बाजार के बेहतर प्रदर्शन का नहीं है. रिटर्न या धन सृजन (wealth creation) बढ़ाने की तुलना में फ़ोकस diversification पर अधिक है.

आपके लंबे पोर्टफोलियो में सोने के लिए 8-10% exposure होना चाहिए; आदर्श रूप में, यह डीमैट सोना हो सकता है. यह आपके पोर्टफोलियो को विविधता देगा और आपके पोर्टफोलियो के लिए कम रिस्क वाले अतिरिक्त के रूप में भी काम करेगा. एक संपत्ति के रूप में, इसकी स्थिरता वर्षों में समय की कसौटी पर खरी उतरी है!