Twitter डील पर बोले एलन मस्क, यूजर्स की संख्या पर मांगे सबूत, पराग अग्रवाल ने कही ये बात

एलन मस्क के ताजा ट्वीट्स को लेकर अटकलों के बाज़ार ने एक बार फिर से हवा पकड़ ली है। लोग अब तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। लेकिन, ये देखना दिलचस्प होगा कि अब ये डील क्या रुख लेती है।

Twitter डील पर बोले एलन मस्क, यूजर्स की संख्या पर मांगे सबूत, पराग अग्रवाल ने कही ये बात

Wednesday May 18, 2022,

3 min Read

दुनिया के सबसे अमीर शख्स, Tesla के सीईओ और SpaceX के फाउंडर एलोन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) को खरीदने की 44 बिलियन डॉलर की डील को लेकर अब और अधिक सस्पेंस बना दिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया, जब तक कि सोशल मीडिया कंपनी यह साबित नहीं कर देती कि उसके 5% से कम यूजर नकली (Fake) या स्पैम अकाउंट हैं, तब तक "यह डील आगे नहीं बढ़ सकती"।

उन्होंने बताया कि डील तब तक आगे नहीं बढ़ेगी जब तक कि फर्म यह सबूत नहीं दिखाती कि उसके यूजर्स का केवल एक छोटा हिस्सा नकली था।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "मेरा ऑफर ट्विटर की SEC (Securities and Exchange Commission) फाइलिंग के सटीक होने पर आधारित था। कल, ट्विटर के सीईओ ने सार्वजनिक रूप से <5% का सबूत दिखाने से इनकार कर दिया। यह डील तब तक आगे नहीं बढ़ सकती जब तक वह ऐसा नहीं करते।”

एलन मस्क ने मंगलवार को ट्विटर के इस दावे पर सवाल उठाया कि पोल के माध्यम से माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर डेली एक्टिव यूजर्स में से 95 प्रतिशत से अधिक रियल हैं. मस्क ने ट्वीट करते हुए लिखा "ट्विटर का दावा है कि 95% से अधिक डेली एक्टिव यूजर्स रियल हैं, जो कि यूनीक इंसान हैं. क्या किसी के पास यह अनुभव है?"

मस्क के ताजा ट्वीट के कुछ घंटों के भीतर ट्विटर ने कहा कि वह डील के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि उसने अमेरिकी फाइनेंशियल रेग्यूलेटर, SEC के साथ इस ट्रांजेक्शन के बारे में नई डिटेल्स फाइल कर दीं हैं। कंपनी ने कहा, "ट्विटर सहमत मूल्य और शर्तों पर लेनदेन को यथासंभव शीघ्रता से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

मस्क ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि SEC फाइलिंग में ट्विटर के दावे पर सवाल उठाने के बाद यह सौदा "होल्ड पर" था कि इसके यूजर्स का एक छोटा हिस्सा स्पैम था।

एलन मस्क के ट्वीट के बाद, ट्विटर के सीईओ, पराग अग्रवाल ने सोमवार को एक लंबे ट्वीट थ्रेड में मस्क की चिंताओं को दूर करने का प्रयास किया। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, "स्पैम के बारे में बात करते हैं। डेटा, तथ्यों और संदर्भ के बारे में भी बात करते हैं।"

एलन मस्क के इन ट्वीट्स को लेकर अटकलों के बाज़ार ने एक बार फिर से हवा पकड़ ली है। लोग अब यह कयास लगा रहे हैं कि मस्क इस डील से दूर जाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन, ये देखना दिलचस्प होगा कि अब ये डील क्या रुख लेती है।