Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने किनीर सर्विसेज से मिलाया हाथ; ट्रांसजेंडर और LGBTQ+ को नौकरियां दिलाने का लक्ष्य

इस गठजोड़ के माध्यम से प्रोजेक्ट का प्रयास 300 LGBTQ+ एवं ट्रांसजेंडर को व्यापक कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना है. इसके तहत सम्मानजनक रोजगार के अवसर प्रदान करते हुए उनका सफलतापूर्वक जॉब प्लेसमेंट भी करवाया जाएगा.

फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने किनीर सर्विसेज से मिलाया हाथ; ट्रांसजेंडर और LGBTQ+ को नौकरियां दिलाने का लक्ष्य

Tuesday March 19, 2024 , 4 min Read

फ्लिपकार्ट ग्रुप की परोपकारी इकाई फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने लैंगिक संवेदनशीलता की दिशा में काम करने वाले संगठन किनीर सर्विसेज (Kineer Services) के साथ हाथ मिलाया है. इसके तहत ट्रांसजेंडर समुदाय और LGBTQ+ स्पेक्ट्रम के अन्य सदस्यों के हाशिए पर जी रहे लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के उद्देश्य से 'ट्रांस-फॉर्मेशन' पहल शुरू की जाएगी. इस गठजोड़ के माध्यम से प्रोजेक्ट का प्रयास 300 LGBTQ+ एवं ट्रांसजेंडर को व्यापक कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना है. इसके तहत सम्मानजनक रोजगार के अवसर प्रदान करते हुए उनका सफलतापूर्वक जॉब प्लेसमेंट भी करवाया जाएगा.

दिल्ली एवं मुंबई में प्रभावी यह पहल LGBTQ+ समेत ट्रांसजेंडर सुमदाय के सदस्यों के लिए आजीविका के सृजन को बढ़ावा देने और उनका सामाजिक समावेश बढ़ाने की दिशा में साझा प्रयासों की झलक दिखाती है. इसके माध्यम से उन्हें अलग-अलग पड़ावों पर सहयोग प्रदान किया जाएगा. इसमें प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना, आवाजाही, व्यापक प्रशिक्षण, सर्टिफिकेशन और जॉब क्रिएशन एवं प्लेसमेंट जैसे कदम शामिल हैं.

इतना ही नहीं, LGBTQ+ समुदाय को रोजगार देने के लिए तैयार कंपनियों के साथ साझेदारी करते हुए इस पहल के माध्यम से सहयोगात्मक एवं समावेशी माहौल बनाया जाएगा, जिससे उनके लिए लंबी-अवधि की सफलता एवं सामाजिक स्वीकार्यता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

इस पहल को लेकर फ्लिपकार्ट फाउंडेशन की डायरेक्टर पूजा त्रिसाल ने कहा, “फ्लिपकार्ट फाउंडेशन में हम हाशिए पर जी रहे समुदायों की सफलता के लिए राह बनाने की अहमियत को समझते हैं. किनीर सर्विसेज के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से हम न केवल कौशल विकास प्रशिक्षण एवं जॉब प्लेसमेंट की व्यवस्था कर रहे हैं, बल्कि ट्रांसजेंडर समुदाय और अन्य LGBTQ+ की सम्मानजनक पहचान एवं सामाजिक स्वीकार्यता को बढ़ाने की दिशा में भी सक्रियता से प्रयासरत हैं. यह पहल हमारे इस विश्वास को मजबूती देती है कि हर व्यक्ति को इस बात का अवसर मिलना चाहिए कि वह कार्यबल एवं समाज में बड़े पैमाने पर अर्थपूर्ण योगदान दे सके.”

किनीर सर्विसेज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. मनीष जैन ने कहा, “किनीर इस समुदाय के समावेश एवं उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए केंद्रित तरीके से प्रयास कर रही है. आमतौर पर इस समुदाय की अनदेखी कर दी जाती है. शिक्षा एवं कौशल की कमी से इस समुदाय के लिए रोजगार के अवसर और भी कम हो जाते हैं. हम फ्लिपकार्ट फाउंडेशन के आभारी हैं कि उन्होंने न केवल यह सुनिश्चित किया है कि इस समुदाय को जरूरी कौशल मिले, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया है कि उनके लिए अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाएं. साथ मिलकर हम ज्यादा समावेशी समाज बना सकते हैं.“

ट्रांस-फॉर्मेशन प्रोजेक्ट ट्रांसजेंडर एवं LGBTQ+ समुदाय के लिए आशा एवं प्रगति की मशाल का प्रतीक है. समुदाय के लोगों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर, केमिकल्स, टूल्स, क्लीनिंग मशीनों एवं बजटिंग की जानकारी समेत हाउसकीपिंग सर्विस से जुड़े विभिन्न कौशल से लैस करते हुए इस विषय में व्यापक जानकारी प्रदान की जाएगी. हाउसकीपिंग के तकनीकी पहलुओं के अलावा ट्रेनिंग के माध्यम से उन्हें कस्टमर हैंडलिंग, वर्कप्लेस एटिकेट (कार्यस्थल से जुड़े रहन-सहन) एवं ग्रूमिंग जैसी सॉफ्ट स्किल्स में भी दक्ष बनाया जाएगा. किसी विशेष परिस्थिति से निपटने में सक्षम बनाने के लिए रोल प्ले की व्यवस्था भी की जाएगी, जिससे उनके निर्णय लेने की क्षमता बढ़ेगी और वे किसी अप्रत्याशित परिस्थिति से निपटने में ज्यादा सक्षम बनेंगे. सम्मानजनक रोजगार में सक्षम बनाते हुए यह साझेदारी न केवल अवसर सृजित करेगी, बल्कि इससे उनके जीवन में आमूलचूल बदलाव भी आएगा. पोस्ट-प्लेसमेंट सपोर्ट एवं समावेश बढ़ाने की प्रतिबद्धता के साथ यह पहल ज्यादा समतापूर्ण एवं उन्हें स्वीकार करने के लिए सहर्ष तैयार समाज के निर्माण की दिशा में भी काम कर रही है.

इससे पूर्व फ्लिपकार्ट फाउंडेशन ने आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल में वंचित समुदायों के साथ मिलकर काम किया है, जहां समाज के अकुशल एवं वंचित समुदायों को सशक्त करने एवं उन्हें समर्थन देने की दिशा में प्रयास किए गए, जिससे ज्यादा पहुंच एवं प्रभाव सुनिश्चित हो.