Forbes Billionaires: जैक मा को पछाड़ मुकेश अंबानी फिर बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

मुकेश अंबानी ने चीन के जैक मा को पीछे छोड़ दिया है, जो एक साल पहले एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। फोर्ब्स के अनुसार पिछले के मुकाबले देश में अरबपतियों की संख्या 102 से बढ़कर 142 पहुंच गई है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फोर्ब्स (Forbes) ने साल 2021 के लिए दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी कर दी है। भारत के मुकेश अंबानी फिर से एशिया के सबसे अमीर शख्‍स बने हैं। जबकि, वह दुनिया के 10वें सबसे धनी व्‍यक्ति हैं। भारत के 10 सबसे धनी व्यक्तियों की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी पहले और गौतम अडानी दूसरे नंबर पर हैं।


अमेजन के मालिक जेफ बेजोस (177 अरब डॉलर) दुनिया के सबसे धनी शख्‍स हैं। दूसरे नंबर पर टेस्‍ला और स्‍पेस एक्‍स के मालिक एलन मस्‍क हैं। उनकी नेटवर्थ 151 अरब डॉलर है। तीसरे स्‍थान पर बर्नार्ड अरनॉल्‍ड फैमिली है। उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर है।


मुकेश अंबानी ने चीन के जैक मा को पीछे छोड़ दिया है, जो एक साल पहले एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। फोर्ब्स के अनुसार पिछले के मुकाबले देश में अरबपतियों की संख्या 102 से बढ़कर 142 पहुंच गई है। इन सभी कि संपतियां लगभग दोगुनी हो गई हैं। सभी की संपत्तियों को अगर मिला दिया जाए तो यह 596 अरब डॉलर हो गई है।


Forbes India Rich List में तीसरे स्थान पर शिव नाडर हैं, जिनकी नेटवर्थ 23.5 अरब डॉलर है। वे पिछले साल जुलाई में 9.9 अरब डॉलर रेवेन्यू वाली कंपनी HCL टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन के पद से हट गए। उनकी जगह उनकी बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा ने ली है।

चौथे स्‍थान पर 16.5 अरब डॉलर के साथ राधाकृष्‍ण दमानी हैं। पांचवें स्‍थान पर 15.9 अरब डॉलर के साथ उदय कोटक, छठे स्‍थान पर 14.9 अरब डॉलर के साथ लक्ष्‍मी मित्‍तल, सातवें नंबर पर 12.8 अरब डॉलर के साथ कुमार मंगलम बिड़ला, आठवें नंबर पर 12.7 अरब डॉलर के साथ साइरस पूनावाला, नवें स्‍थान पर 10.9 अरब डॉलर के साथ दिलीप सांगवी और दसवें स्‍थान पर 10.5 अरब डॉलर के साथ सुनील मित्‍तल हैं।