CRED ने यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री, सीरीज़ डी राउंड में 215 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद टोटल वैल्यूएशन हुई 2.2 बिलियन डॉलर

अप्रैल 2020 में अपने सीरीज़ सी फ़ंडिंग राउंड के दौरान CRED की वैल्यूएशन 800 मिलियन डॉलर थी, जो बढ़कर अप्रैल 2021 में 2.2 बिलियन डॉलर हो गयी है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

CRED, कुणाल शाह द्वारा स्थापित बेंगलुरु-मुख्यालय वाला फिनटेक स्टार्टअप, अपने सीरीज़ डी फंडिंग राउंड में 215 मिलियन डॉलर जुटाकर यूनिकॉर्न बन गया है। इस फंडिंग के साथ स्टार्टअप की टोटल वैल्यूएशन 2.2 बिलियन डॉलर हो गयी है।


CRED ने पिछली बार जनवरी 2020 में अपने सीरीज सी फंडिंग राउंड में 86 मिलियन डॉलर जुटाए थे, तब इसकी वैल्यूएशन 800 मिलियन डॉलर थी। अब, फंडिंग के इस लेटेस्ट राउंड के साथ, फिनटेक स्टार्टअप अपनी वैल्यूएशन को तीन गुना कर चुका है।


सीरीज डी राउंड का नेतृत्व एक नए निवेशक - Falcon Edge Capital - के साथ मौजूदा निवेशक Coatue Management द्वारा किया गया था। यह भी कहा गया कि Insight Partners इसकी कैप टेबल से जुड़ते हैं।

ि

CRED के मौजूदा निवेशक - DST Global, RTP Global, Tiger Global, Greenoaks Capital, Dragoneer Investment Group और Sofina ने भी इस राउंड में भाग लिया।


इस फंडिंग राउंड के बाद, CRED इस पूंजी का उपयोग $ 5 मिलियन के संचयी मूल्य वाले ESOP बायबैक के लिए करेगा। जनवरी 2020 में हुए सीरीज़ सी फंडिंग राउंड में, स्टार्टअप ने 1.2 मिलियन डॉलर के समान कार्यक्रम की घोषणा की थी।


लेटेस्ट डेवलपमेंट पर बोलते हुए CRED के फाउंडर कुणाल शाह ने कहा, “भारत में क्रेडिट कार्ड कैटेगरी का तेजी से विस्तार होने के साथ, हमारे पास जिम्मेदार व्यवहार को आकार देने, नए उपयोग के मामलों की कल्पना करने और सदस्यों के लिए एक रिवार्डिंग प्लेटफॉर्म बनाने का एक बड़ा अवसर है। पिछले वर्ष में हमारी वृद्धि ने उच्च-विश्वास, कम-घर्षण प्लेटफॉर्म के संभावित मूल्य का प्रदर्शन किया है, जिसे CRED टीम बना रही है।"


1 बिलियन डॉलर और उससे अधिक की वैल्यूएशन के साथ यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाली निजी कंपनियों में CRED इस वर्ष के लिए भारत का छठा स्टार्टअप है।


CRED से पहले, 2021 में अब तक पांच नए यूनिकॉर्न बनने वाले स्टार्टअप हैं: Digit Insurance, InnovAccer, Infra.market, Five Star Finance और Meesho


सोमवार को, Meesho ने 2.1 बिलियन डॉलर की वैल्युएशन के साथ सॉफ्टबैंक विजन फंड 2 के नेतृत्व में 300 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई थी।


2020 के लिए फंडिंग पर YourStory Research report के अनुसार, भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम ने वर्ष के लिए 11 नए यूनिकॉर्न का उदय देखा। शुरुआती रुझानों के अनुसार, उम्मीद है कि देश 2021 में इस संख्या को पार कर सकता है।


रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि भारत वर्ष 2025 तक 100 यूनिकॉर्न के लैंडमार्क तक पहुंच सकता है।