Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

1 अप्रैल से Disney+ Hotstar पर नहीं देख सकेंगे गेम ऑफ थ्रोन्स, Oz, ओबामा जैसे HBO शोज, ये है वजह

Hotstar जनवरी 2016 से HBO के ओरिजिनल शोज की स्ट्रीमिंग कर रहा है.

1 अप्रैल से Disney+ Hotstar पर नहीं देख सकेंगे गेम ऑफ थ्रोन्स, Oz, ओबामा जैसे HBO शोज, ये है वजह

Thursday March 09, 2023 , 2 min Read

31 मार्च 2023 से Disney+ Hotstar, HBO के शोज का प्रसारण बंद कर देगा. इसका अर्थ है कि 'गेम ऑफ थ्रोन्स' से लेकर 'द व्हाइट लोटस' और 'लास्ट ऑफ अस' जैसे बेहद लोकप्रिय शो भारत में Disney+ Hotstar सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. Disney+ Hotstar ने अपनी फैसिलिटेशन सर्विस @hotstar_helps के ट्विटर हैंडल पर यह घोषणा की है.

IPL मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के डिजिटल राइट्स पहले से Disney+ Hotstar से Jio Cinemas के पास चले गए हैं. ऐसे में HBO के कॉन्टेंट का भी हटना, Disney+ Hotstar यूजर्स के​ लिए एक और झटका है. खासकर तब, जब भारत में HBO Max की लॉन्चिंग बहुत आगे नहीं बढ़ सकी है. HBO Max, अमेरिका में सबसे महंगी स्ट्रीमिंग सर्विस है. IANS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया विश्लेषकों का मानना है कि यह कदम लागत में 5.5 अरब डॉलर की कटौती के Disney CEO बॉब इगर के प्लान का नतीजा हो सकता है. इस कटौती में नॉन-स्पोर्ट्स रिलेटेड कॉन्टेंट के मामले में लागत में लगभग 3 अरब डॉलर की कटौती शामिल है.

@hotstar_helps के शब्दों में, "आप 10 भाषाओं में 100,000 घंटों से अधिक के टीवी शोज व फिल्मों और प्रमुख ग्लोबल स्पोर्टिंग ईवेंट्स का आनंद लेना जारी रख सकते हैं."

from-march-31-disney-hotstar-will-stop-airing-hbo-shows-like-game-of-thrones-the-white-lotus-last-of-us-obama

दिसंबर 2022 तक Disney+ Hotstar के 5.75 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स थे. लेकिन IPL मैचों की लाइव ​स्ट्रीमिंग के अधिकार गंवाने और रिलायंस जियो के साथ कॉन्टेंट डील रिन्यू न होने के बाद अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में Disney+ Hotstar ने 38 लाख सब्सक्राइबर खो दिए.

हॉटस्टार कब बना था Disney+ Hotstar

डिज्नी स्टार (पहले स्टार इंडिया) ने दिसंबर 2015 में HBO के साथ एक विशेष टाई-अप किया था. इसके बाद Hotstar जनवरी 2016 से HBO के ओरिजिनल शोज की स्ट्रीमिंग कर रहा है. ये शोज, विशेष रूप से 'गेम ऑफ थ्रोन्स', भारत में पेड सब्सक्राइबर्स को आकर्षित करने की Hotstar की रणनीति का जरूरी हिस्सा थे. बाद में डिज्नी ने 71.3 अरब डॉलर में 21st Century Fox का वैश्विक अधिग्रहण कर लिया और इसके बाद अप्रैल 2020 में Hotstar, Disney+ Hotstar बन गया. 21st Century Fox के पास ही स्टार इंडिया का स्वामित्व था.

यह भी पढ़ें
Future Retail के बाद अब Future Enterprises ने दिवालियापन के लिए दाखिल किया


Edited by Ritika Singh