[फंडिंग अलर्ट] सीरीज डी राउंड में 72 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुआ Darwinbox

By Sindhu Kashyaap
January 25, 2022, Updated on : Thu Jan 27 2022 05:57:05 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] सीरीज डी राउंड में 72 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुआ Darwinbox
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हैदराबाद स्थित एचआरटेक स्टार्टअप डार्विनबॉक्स ने मौजूदा निवेशकों सेल्सफोर्स वेंचर्स, सिकोइया इंडिया, लाइटस्पीड इंडिया, एंडिया पार्टनर्स, 3One4Capital, JGDEV और SCB 10X की भागीदारी के साथ टेक्नोलॉजी क्रॉसओवर वेंचर्स (TCV) के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में 72 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


सीरीज़ डी राउंड के बाद कंपनी का मूल्यांकन 1 अरब डॉलर से अधिक हो गया है और इसी के साथ कुल निवेश अब तक 110 मिलियन डॉलर को पार कर गया है। लगभग एक साल पहले सेल्सफोर्स वेंचर्स से पिछली फंडिंग के बाद से कंपनी 200 प्रतिशत बढ़ी है।


चैतन्य पेड्डी, जयंत पलेटी और रोहित चेन्नामनेनी द्वारा 2015 के अंत में स्थापित हुई डार्विनबॉक्स का लक्ष्य अपने प्लेटफॉर्म इनोवेशन एजेंडा को तेज करके, अपने उत्पाद, इंजीनियरिंग और ग्राहक सफलता टीमों को मजबूत करने के साथ-साथ अपने बाजार में विस्तार के साथ वैश्विक विस्तार के लिए इस धन का उपयोग करना है। 


टीम के अनुसार,  उनका लक्ष्य 2025 तक डार्विनबॉक्स को सार्वजनिक करना है।

k

रोहित चेन्नामनेनी, जयंत पलेटी और चैतन्य पेड्डी, को-फाउंडर्स, Darwinbox

यूनिकॉर्न बनना

योरस्टोरी की संस्थापक और सीईओ श्रद्धा शर्मा से बातचीत में रोहित, जयंत और चैतन्य ने डार्विनबॉक्स के यूनिकॉर्न बनने के सफर के बारे में बताया है।


यह पूछे जाने पर कि इस प्रतिष्ठित स्थिति का टीम के लिए क्या मतलब है, रोहित ने कहा, "यह एक मील का पत्थर है और हम शायद एक दिन के लिए इसके बारे में खुश महसूस करेंगे, लेकिन उसके बाद यह वापस व्यवसाय के बारे में है। यह सिर्फ एक मील का पत्थर है न कि मंजिल। ग्राहकों का विश्वास करने और विभिन्न चरणों में हम पर दांव लगाने के साथ यह यात्रा एक विनम्र यात्रा रही है। साथ ही, हमारे कर्मचारियों ने शुरुआती दिनों में डार्विनबॉक्स में विश्वास किया और सही निवेशक सही समय पर आए।"


नया यूनिकॉर्न एक क्लाउड-आधारित एचआरटेक प्लेटफॉर्म है जो भर्ती, ऑनबोर्डिंग, मुख्य लेनदेन (छुट्टियाँ, उपस्थिति, डायरेक्ट्री), पेरोल, यात्रा और व्यय, कर्मचारी इंगेजमेंट, प्रदर्शन प्रबंधन, पुरस्कार सहित कर्मचारी जीवन चक्र में संगठन की एचआर जरूरतों को पूरा करता है। 


नए जमाने का यह प्लेटफॉर्म वर्कफ़्लो, इंटेलिजेंट इनसाइट और स्मार्ट इंटरफेस को जोड़ता है ताकि उद्यमों को अपने कार्यबल की वास्तविक क्षमता को उजागर करने में मदद मिल सके।


चैतन्य कहते हैं, “मूल्यांकन एक परिणाम है और इन्हें संभालना आम तौर पर कठिन होता है। हम जो नियंत्रित कर सकते हैं वह उत्पाद है। डार्विनबॉक्स के ग्राहकों के लिए सफलता को परिभाषित करने में असाधारण चपलता के लिए निर्माण और तारकीय कर्मचारी अनुभव प्रदान करना महत्वपूर्ण रहा है। हम कहीं से भी काम करने के लिए एक आसान अनुभव प्रदान करने के लिए नई और नवीन तकनीक में निवेश करना जारी रखेंगे।”


तीनों ने मैकिन्से और ईवाई के साथ-साथ उनके ग्राहकों के लिए काम किया और महसूस किया कि उन कंपनियों के पास सर्वश्रेष्ठ एचआर सिस्टम नहीं थे। इन कंपनियों के लिए मुख्य संपत्ति लोग थे और उन्हें मानव संसाधन के लिए सर्वोत्तम प्रणालियों की आवश्यकता थी।


इसलिए, उन्होंने 2015 में 30 लाख रुपये से कम के निवेश के साथ डार्विनबॉक्स शुरू करने का फैसला किया। उन्हें पहली सफलता डेल्हीवरी के रूप में मिली। अब, कंपनी पूरी टीम के 100 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद कर रही है और इस साल अमेरिका में लॉन्च करने की भी तैयारी कर रही है।

कर्मचारियों के लिए निर्माण

जयंत कहते हैं, "शुरुआती प्रतिक्रिया देने वालों में स्टार्टअप में शुरुआती निवेशक मोहनदास पाई थे, जिन्होंने कहा था कि 'यदि आप एचआर स्पेस में कुछ बना रहे हैं, तो क्या आप कर्मचारी के लिए कुछ बना सकते हैं? कम से कम किसी को उनके लिए निर्माण करने की जरूरत है।' आईटी फ़ंक्शन के लिए पिछले कई एचआर सिस्टम बनाए गए हैं, लेकिन हमारा सिस्टम कंपनी में सभी को छूता है, चाहे वो सीईओ हो या फ्रेशर।”


उन्होंने कहा कि विचार इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि आप अंतिम मील के लिए किस तरह की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।


उन्होंने कहा, "यह परिकल्पना थी जिसने हमें बड़े दिग्गजों के खिलाफ जाने का साहस दिया, जिनके पास संभवतः धन है जो एक छोटे राष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद को टक्कर दे सकते हैं।"

क

नेटफ्लिक्स में पूर्व मुख्य टैलेंट अधिकारी और टीसीवी में एक वेंचर पार्टनर जेसिका नील के अनुसार, "प्रतिभा को मैनेज करने के लिए टेक्नालजी के पीछे निवेश संगठनात्मक सफलता के लिए अनिवार्य हो गया है। डार्विनबॉक्स ने गहन ग्राहक-केंद्रितता के साथ चुस्त, अभिनव और उपयोगकर्ता के अनुकूल समाधान बनाने की क्षमता का प्रदर्शन किया - जिसने उन्हें कई प्रमुख उद्यमों के लिए पसंद का मंच बना दिया है।"


चैतन्य ने आगे कहा, "उत्पाद का ध्यान बड़े और विविध संगठनों में लोगों के कार्यों की चुनौतियों को हल करने पर है, जिसमें सर्वोत्तम तकनीकों का उपयोग करके जटिल संरचनाएं हैं। हम निर्णय लेने में सहायता के लिए एआई और एमएल क्षमताओं के साथ अपने मंच, विशेष रूप से हमारी एनालिटिकल लेयर को और मजबूत करने में भारी निवेश करेंगे।”

दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा

संस्थापकों ने कहा कि जिस चीज ने उन्हें अपनी यात्रा में मदद की, वह उनके आसपास हो रहे परिवर्तन की गति को बनाए रखना था। उन्होंने कहा कि चपलता और ग्राहकों की जरूरतों के आसपास निर्माण सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।


कंपनी ने यह भी कहा कि बड़े समूह, तेजी से बढ़ते टेक्नालजी दिग्गजों और निविया, स्टारबक्स, डोमिनोज, टी-सिस्टम्स, एक्सा, टोकियो, सिग्ना, जेएसडब्ल्यू, अदानी, वेदांता, महिंद्रा, कोटक जैसे प्रमुख वैश्विक ब्रांडों के 1.5 मिलियन से अधिक कर्मचारी डार्विनबॉक्स के साथ नए सामान्य के अनुकूल होने में सक्षम थे।


जयंत कहते हैं, "सास आज एक नया अवसर है और यह दुनिया के लिए भारत का अगला बड़ा अवसर है। यह एक साथ आने वाले कई कारकों का एक अभिसरण है, जहां प्रतिभा, बेचने की क्षमता और एक ही समय में कई चीजें एक साथ आ रही हैं।"


Edited by Ranjana Tripathi