[फंडिंग अलर्ट] Mamaearth ने Sequoia के नेतृत्व में जुटाए $52 मिलियन

Mamaearth की योजना पर्सनल केयर D2C ब्रांड्स के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए अद्वितीय प्रस्तावों के साथ नए रास्ते में निवेश करने की है।

[फंडिंग अलर्ट] Mamaearth ने Sequoia के नेतृत्व में जुटाए $52 मिलियन

Monday January 03, 2022,

3 min Read

Honasa Consumer, जो बेबी एंड मदर केयर ब्रांड Mamaearthचलाती है, ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि उसने 1.2 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर Sequoia के नेतृत्व में $37.5 मिलियन से अधिक जुटाए हैं। कंपनी ने एक बयान में दावा किया है कि उसने इस राउंड में कुल 52 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


इस राउंड में बेल्जियम स्थित निवेश कंपनी Sofina Ventures SA और यूएई स्थित भारत केंद्रित फंड Evolvence की भागीदारी देखी गई। इसने कर्मचारियों को अपने निहित ESOP का मुद्रीकरण करने का अवसर भी दिया।


कंपनी 2021 में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने वाली 43वीं स्टार्टअप कंपनी बन गई और महिला को-फाउंडर वाले कुछ यूनिकॉर्न में से एक है। Mamaearth ने हाउस-ऑफ-ब्रांड रणनीति अपनाई है जिसके माध्यम से वह डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट में गहराई तक जाना चाहता है।


यह पर्सनल केयर D2C ब्रांड्स के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहा है, जो अद्वितीय प्रस्तावों के साथ नए रास्ते में उद्यम कर रहा है, और प्रोडक्ट इनोवेशन, डिस्ट्रीब्यूशन, और Honasa के ब्रांड्स की मार्केटिंग की दिशा में है।


नए ब्रांड लॉन्च करने के साथ, Honasa मौजूदा ब्रांड्स — Mamaearth और The Derma Co. — के लिए आक्रामक रूप से डिस्ट्रीब्यूशन का विस्तार करना जारी रखेगी और ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट में रणनीतिक अकार्बनिक विकास के अवसरों का पता लगाएगी।


Honasa Consumer Pvt. Ltd. के को-फाउंडर और सीईओ वरुण अलघ ने कहा,

"Mamaearth के पैमाने और The Derma Co. की सफलता को देखते हुए, हमें विश्वास है कि हमारे पास सहस्राब्दी कनेक्ट के साथ ब्रांड बनाने की विशेषज्ञता है। हम फंड को ब्रांड लॉन्च, वितरण का विस्तार, अकार्बनिक विकास और सीमाओं के पार मौजूदा पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैनात करेंगे। Sequoia, Sofina, और Evolvence के पास क्रमशः यूएस, यूरोप और जीसीसी में अद्वितीय ताकत है, जो हमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ने और इन बाजारों में दूसरों से सीखने में मदद करेगी।"

Mamaearth की प्रोडक्ट रेंज

Mamaearth की प्रोडक्ट रेंज

निवेश पर टिप्पणी करते हुए, Honasa Consumer Pvt. Ltd. की को-फाउंडर और सीआईओ ग़ज़ल अलघ ने कहा, "हालिया फंड हमें अपने इनोवेशन फ़नल को बढ़ावा देने के लिए सशक्त करेगा और मिलेनियल्स के लिए समस्या-समाधान पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का एक व्यापक वर्गीकरण प्रदान करेगा, जो हमारे इनोवेशन फ़नल को और गति प्रदान करेगा और हमें अपने उपभोक्ताओं को व्यापक रूप से सेवा प्रदान करने में मदद करेगा।”


2016 में लॉन्च किया गया, Mamaearth बेबी केयर, स्किनकेयर और हेयरकेयर सेगमेंट में 140-विषम SKU तक बढ़ गया है, और 500 शहरों में 50 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान कर चुका है। गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप ने वित्तीय वर्ष 2021 में $ 100 मिलियन (700 करोड़ रुपये) की वार्षिक रेवेन्यू रन रेट को पार कर लिया।


स्टार्टअप के प्रमुख प्रतियोगियों में WOW Skin Science, Body Cupid, SkinKraft, Juicy Chemistry, और Plum शामिल हैं। Avendus की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 तक D2C ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट की कीमत 28 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।


Edited by Ranjana Tripathi