इस महिला उद्यमी का सौंदर्य ब्रांड दैनिक त्वचा देखभाल के लिए बना रहा है बहुउद्देशीय प्रोडक्ट्स

By Rekha Balakrishnan & रविकांत पारीक
January 01, 2022, Updated on : Fri Dec 31 2021 23:16:28 GMT+0000
इस महिला उद्यमी का सौंदर्य ब्रांड दैनिक त्वचा देखभाल के लिए बना रहा है बहुउद्देशीय प्रोडक्ट्स
संहिता इंटुरी ने 2020 में 3AM, एक शाकाहारी, क्रूरता-मुक्त और लिंग तटस्थ स्किनकेयर ब्रांड की स्थापना की। ब्रांड का उद्देश्य सभी प्रकार की त्वचा के लिए इस्तेमाल में लाया जाना है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, संहिता इंटुरी ने अपने पिता के साथ बिजली क्षेत्र में अनुभव हासिल करने और अपना खुद का व्यवसाय विकसित करने की रणनीति सीखने के लिए काम किया।


हालाँकि, अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए अच्छा मौका तब आया जब वह कॉलेज में ही थी।

संहिता इंटुरी

संहिता इंटुरी


वह अपने स्किनकेयर ब्रांड, 3AM को लॉन्च करने के पीछे की कहानी बयां करते हुए कहती हैं, “मैं त्वचा की कई समस्याओं से पीड़ित थी और मैंने अपनी त्वचा को समझने में बहुत पैसा और समय बिताया। मुझे यह भी पता चला कि हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है।"


संहिता एक ऐसे ब्रांड का निर्माण करना चाहती थी जिसका उद्देश्य त्वचा की विभिन्न समस्याओं को हल करने वाले स्वच्छ, सरल और प्रभावी स्किनकेयर प्रोडक्टस की पेशकश करते हुए स्किनकेयर रूटीन को खत्म करना है।


वह बताती हैं, “हम लोगों को अपनी त्वचा को दैनिक आधार पर बनाए रखने के लिए न्यूनतम और बहुउद्देशीय स्किनकेयर प्रोडक्टस की पेशकश करना चाहते थे। वर्तमान व्यस्त कार्यक्रम और महामारी की जीवन शैली में, निश्चित रूप से 10-12 स्टेप स्किनकेयर रूटीन पर समय, प्रयास और पैसा खर्च करना एक परेशानी है, जबकि यह स्किनकेयर चरणों को कम करने के लिए प्रभावी है, जब एक या दो प्रोडक्ट परिणाम दे सकते हैं। यह न केवल बहुत समय और धन बचाता है, बल्कि लोगों को कम खरीदारी करने और उपभोक्तावाद के अपने पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति जागरूक होने के लिए भी प्रोत्साहित करता है।”


हैदराबाद की रहने वाली दूसरी पीढ़ी की उद्यमी ने "पहुंच, उपलब्धता और सामर्थ्य" के मंत्र के आधार पर 3AM को एक आधुनिक FMCG ब्रांड के रूप में स्थान दिया है। यह पूरे शहर में 45 से अधिक रिटेल स्टोर्स (Ratnadeep, Health & Glow) में और भारत भर के लोगों के लिए अपनी वेबसाइट और Amazon के माध्यम से उपलब्ध है।

प्रोडक्ट्स

3AM के प्रोडक्ट्स की रेंज में एक बेसिक मॉइस्चराइजर, स्पीड डायल फेस मिस्ट और एक सनडाउनर सनस्क्रीन शामिल हैं। सभी प्रोडक्ट्स बहुउद्देश्यीय हैं क्योंकि मॉइस्चराइज़र का उपयोग क्रीम, डे और नाइट क्रीम के तहत प्राइमर के रूप में किया जा सकता है। मिस्ट टोनर, सेटिंग स्प्रे, मिस्ट या आफ़्टरशेव के रूप में भी अद्भुत काम करती है!


वह कहती हैं, “उपरोक्त सभी प्रोडक्ट्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सभी प्रकार की त्वचा और उम्र के लिए बनाए गए हैं। ये रोज़मर्रा के रखरखाव प्रोडक्ट्स हैं, इसलिए कोई भी व्यक्ति इन्हें अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकता है। लोगों की मौजूदा जरूरतों को पूरा करने वाले प्रोडक्ट्स के साथ आने में हमारे R&D को एक-दो साल का समय लगा। सामग्री सभी पौधे आधारित (शाकाहारी + क्रूरता मुक्त) हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सही चैनलों से सीधे सोर्स की जाती हैं कि कोई हानिकारक रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है।"


टमाटर, संतरा, खीरा, और शहतूत से लेकर नीम और कई अन्य प्राकृतिक अर्क तक, 3AM एक दिलचस्प सामग्री सूची का दावा करता है - सभी इसकी वेबसाइट पर विस्तार से उपलब्ध हैं।

ऐवरीडे स्किनकेयर

 3AM

3AM प्रोडक्ट्स की रेंज

3AM लिंग तटस्थ है और सभी उम्र और त्वचा के प्रकार के पुरुषों और महिलाओं को पूरा करता है। इसका लक्ष्य हर किसी के लिए हर रोज त्वचा की देखभाल करना है।


अनावश्यक कचरे को खत्म करने के लिए, 3AM स्किनकेयर रेंज को पर्यावरण के अनुकूल और पुनर्नवीनीकरण सामग्री जैसे कांच की बोतलों और शिरो पेपर का उपयोग करके पैक किया जाता है, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि बहुत कम मात्रा में हरे प्लास्टिक (पीई) का उपयोग किया जा रहा है।


संहिता ने अपने जुड़वां भाई, संपत के साथ 3AM लॉन्च किया। जब वह कॉलेज में थी, तब इसकी अवधारणा की गई थी, ब्रांड को अगस्त 2020 में लॉन्च किया गया था।


यह D2C बिजनेस मॉडल और B2B मॉडल पर काम करता है, जहां यह सीधे सुपरमार्केट और किराना स्टोर को रिटेल करता है।


वह कहती हैं, “एक ब्रांड के रूप में जिसने महामारी के दौरान खुद को लॉन्च किया और बनाए रखा, 3AM को अब तक हमारे ग्राहकों से एक उत्कृष्ट सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। हमारे पास ऐसे दिन थे जब हमारे कुछ ग्राहकों ने पहले / बाद की फोटो भेजी, हमें फोन किया और प्रोडक्ट्स के हमारे बहुउद्देशीय उपयोग की सराहना की, और हमारी टिकाऊ पैकेजिंग से प्यार किया।"


इसके समकक्षों में कोई भी स्किनकेयर ब्रांड शामिल है जो रैक पर उपलब्ध है और इसमें Nivea, Biotique, Mamaearth, Beardo और Wow Skin Science शामिल हैं।


वह आगे कहती है, “हमारी रणनीति हमारे प्रतिस्पर्धियों से काफी अलग है क्योंकि हम यहां ऐसे प्रोडक्ट्स की पेशकश कर रहे हैं जो बहुउद्देश्यीय हैं और त्वचा की कई समस्याओं को हल कर सकते हैं। हमारे प्रोडक्ट्स अप्रभावी नहीं है। हमारे पास पाइपलाइन में और प्रोडक्ट्स हैं, लेकिन हम ऐसे विकल्प पेश करेंगे जहां एक प्रोडक्ट को कई उपयोगों में लाया जा सकता है और कई लाभ देता है। हम अपने ग्राहकों को डराना नहीं चाहते हैं और यहां स्वच्छ, सरल और प्रभावी प्रोडक्ट्स देते हैं।"


वर्तमान में 3AM की फंडिंग परिवार समर्थित नेटवर्क से आती है, जिसमें R&D में शुरुआती निवेश और लगभग 3 करोड़ रुपये की पूंजी है।


फाउंडर अगले साल की शुरुआत में और अधिक प्रोडक्ट्स पेश करने की योजना बना रहे हैं, जिनमें कुछ हेयरकेयर सेगमेंट में शामिल हैं और 2023 के अंत तक सभी टीयर I और अधिकांश टियर II शहरों में ब्यूटी रिटेल चेन और राष्ट्रीय स्तर के सुपरमार्केट के साथ साझेदारी करके 3AM की ऑफलाइन उपस्थिति का विस्तार करना है।


संहिता के पास अन्य महिला उद्यमियों के लिए सलाह के कुछ शब्द हैं।


वह कहती हैं, "किसी भी व्यवसाय को इसे पूरा करने के लिए धैर्य, लचीलापन, कड़ी मेहनत और टीम वर्क की आवश्यकता होती है! चाहे कुछ भी हो जाए, कभी हार मत मानो और बस चलते रहो। आपकी तरह कोई भी आप पर विश्वास नहीं करेगा।”