We Founder Circle ने लॉन्च किए दो एंजेल फंड, 500 स्टार्टअप्स को सशक्त करने का लक्ष्य

By रविकांत पारीक
December 08, 2022, Updated on : Fri Dec 09 2022 07:52:20 GMT+0000
We Founder Circle ने लॉन्च किए दो एंजेल फंड, 500 स्टार्टअप्स को सशक्त करने का लक्ष्य
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

We Founder Circle, जोकि शुरुआती चरण का स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है, ने Invstt Trust (“Fund”) लॉन्च किया है. यह सेबी (SEBI) के साथ एंजेल फंड के रूप में रजिस्टर्ड AIF है. फंड का टारगेट साइज ₹200 करोड़ तक की राशि होगी जिसमें ₹200 करोड़ तक का ग्रीन शू विकल्प होगा, जिससे कुल ₹400 करोड़ हो जाएगा.


WFC ने गिफ्ट सिटी (GIFT City) में We Founder Circle Global Angels Fund भी लॉन्च किया है. यह एक क्रॉस-बॉर्डर फंड है जो दुनिया भर के निवेशकों को लक्षित करता है. 30 मिलियन डॉलर के ग्रीन शू विकल्प के साथ फंड की साइज 30 मिलियन डॉलर है और अतिरिक्त 2 वर्षों तक विस्तार करने के विकल्प के साथ 7 वर्ष की अवधि है. We Founder Circle Global Angels Fund भी एक सेक्टर-एग्नोस्टिक फंड है जो दुनिया भर के निवेशकों को दुनिया भर के अवसरों में भाग लेने में सक्षम बनाएगा.


जबकि फंड सेक्टर-एग्नोस्टिक है, यह मुख्य रूप से फाइनेंशियल सर्विसेज, डीप टेक, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी, ईवी, कंटेंट गेमिंग, इंडस्ट्रियल टेक, रिटेल टेक, एड टेक, सप्लाई चेन, एग्रीटेक, कंज्यूमर/डी2सी, मैन्यूफैक्चरिंग, और अन्य (लॉजिस्टिक्स, हेल्थ केयर, टेक्नोलॉजी,आदि) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पोर्टफोलियो संस्थाओं में निवेश करेगा.

Gaurav VK Singhvi, Managing Partner of Investment Manager (We Founder Circle Angel Accelerator LLP)

Gaurav VK Singhvi, Managing Partner of Investment Manager

गौरव वीके सिंघवी, We Founder Circle Angel Accelerator LLP के मैनेजिंग पार्टनर, दोनों फंड के इन्वेस्टमेंट मैनेजर, ने कहा “2021 में 42 स्टार्टअप यूनिकॉर्न में बन गए और अपने शुरुआती चरण के निवेशकों के लिए शानदार परिणाम पेश किए. इसने कई HNIs को एंजेल निवेश की ओर आकर्षित किया है; हालाँकि, प्रवृत्ति अभी भी बहुत प्रारंभिक है और संस्थापकों और निवेशकों के लिए सही मार्गदर्शन के साथ-साथ सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है. इसलिए, हमने इस फंड की परिकल्पना दोनों तरफ से प्रक्रिया को एक्सीलरेट करने के लिए की है - एंजल निवेशक और शुरुआती चरण के स्टार्टअप. दो से तीन साल पहले, यह स्टार्टअप्स को मेंटरिंग और इनक्यूबेट करने के बारे में था. अब जरूरत बढ़ गई है जिसमें यह पूंजी के प्रवाह को मजबूत करने, HNIs के लिए बढ़ते परिणामों को प्रोत्साहित करने के लिए इसे सुव्यवस्थित करने और एंजेल निवेशकों और स्टार्टअप के बीच की खाई को पाटने के बारे में भी है. पूंजी पहुंच के अलावा, फंड तकनीकी विशेषज्ञता और वैश्विक व्यापार कनेक्शन के साथ स्टार्टअप्स को नेटवर्किंग और मेंटरशिप सपोर्ट भी प्रदान करता है."


हालांकि देर से आने वाले प्रवाह के लिए इसमें उतार-चढ़ाव हो सकता है, शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए औसत सौदे का आकार बहुत अधिक प्रभावित नहीं हुआ है, जो संपत्ति-श्रेणी के वित्तीय साधनों के रूप में स्टार्टअप निवेश में संभावित एंजेल निवेशकों की बढ़ती रुचि को उजागर करता है. उसी के अनुरूप, फंड प्री-सीड, सीड और सीरीज ए राउंड बढ़ाने वाले स्टार्टअप्स में निवेश करेंगे.


We Founder Circle के को-फाउंडर और सीईओ नीरज त्यागी ने कहा, “यह फंड अधिक स्टार्टअप और निवेशकों को इकोसिस्टम की मुख्यधारा में शामिल करने के हमारे प्रयास का एक स्वाभाविक विस्तार है. हम समुदाय के दोनों पक्षों का निर्माण कर रहे हैं और यह फंड एंजेल निवेशकों की बढ़ती संख्या को नियामक और अनुपालन-आधारित फ्रेमवर्क में निवेश करने में सक्षम करेगा. हम अगले 24 महीनों में 200 स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए 1000 से अधिक एंजल निवेशकों को लाने की उम्मीद करते हैं.“


पिछले 23 महीनों में, We Founder Circle ने 70+ स्टार्टअप्स में उनके शुरुआती चरण में निवेश किया है और विभिन्न पहलों के माध्यम से उन्हें सलाह दी है. फंड संस्थापकों को विकास के अगले दौर के लिए तैयार होने में मदद करेंगे. फंड्स की लॉन्चिंग 5 वर्षों में 500 स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने की WFC की महत्वाकांक्षा के अनुरूप है.