देश के सबसे बड़े सीमेंट मेकर बनेंगे गौतम अडानी, खरीदी ये दो बड़ी सीमेंट कंपनियां

By रविकांत पारीक
May 16, 2022, Updated on : Tue May 17 2022 08:28:42 GMT+0000
देश के सबसे बड़े सीमेंट मेकर बनेंगे गौतम अडानी, खरीदी ये दो बड़ी सीमेंट कंपनियां
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और उसकी सहायक एसीसी सीमेंट में 63.19 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली है। यह सौदा करीब 81000 करोड़ रुपये में हुआ है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के सबसे बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट्स में से एक अडानी ग्रुप (Adani Group) ने रविवार को 10.5 अरब डॉलर (करीब 81,361 करोड़ रुपये) में स्विट्ज़रलैंड के होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के भारत के सीमेंट कारोबार में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली है।


एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd.) और उसकी सहायक एसीसी सीमेंट (ACC Cement) की 63.19 प्रतिशत हिस्सेदारी जबरदस्त बोली में हासिल की।

अंबुजा और एसीसी की सालाना कम से कम 70 मिलियन टन सीमेंट प्रोडक्शन की क्षमता है, जो 120 मिलियन टन क्षमता वाली अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement) के बाद दूसरे स्थान पर है।


रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि अडानी परिवार ने अंबुजा और एसीसी में होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए यह डील की थी।


रिपोर्ट में होल्सिम ग्रुप के हवाले से कहा गया है कि इसने अडानी ग्रुप के लिए भारत में होल्सिम के कारोबार का अधिग्रहण करने के लिए एग्रीमेंट साइन किया है, जिसमें अंबुजा सीमेंट में अपनी हिस्सेदारी शामिल है, जो एसीसी में 50.05% ब्याज का मालिक है, साथ ही एसीसी में इसकी 4.48% प्रत्यक्ष हिस्सेदारी है। होल्सिम को हिस्सेदारी के लिए करीब 6.4 अरब डॉलर मिलेंगे।

Adani group Chairman Gautam Adani (right) with Holcim CEO Jan Jenisch

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (दाएं) होल्सिम के सीईओ जान जेनिश के साथ (फोटो साभार: Twitter/Gautam Adani)

अडानी ग्रुप ने कहा कि वह खुली पेशकश के जरिये और शेयर खरीदेगा। वहीं, होल्सिम ने कहा कि यह सौदा 2022 की दूसरी छमाही में पूरा होने की उम्मीद है।


अडानी ग्रुप की प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd.) की दो सीमेंट सहायक कंपनियां हैं। अंबुजा सीमेंट के 14 सीमेंट प्लांट हैं, जिसमें 4,700 लोग काम करते हैं। एसीसी के पास 17 सीमेंट प्लांट और 78 रेडी मिक्स कंक्रीट फैक्ट्रियां हैं और इसमें 6,000 लोग काम करते हैं।


बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, "होल्सिम की हिस्सेदारी और खुली पेशकश पर विचार के कारण यह अडानी ग्रुप द्वारा किया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है, और इन्फ्रास्ट्रक्चर और मैटेरियल सेक्टर में भारत का अब तक का सबसे बड़ा मर्जर एण्ड एक्वीजिशन है।"


उन्होंने आगे कहा, "सीमेंट कारोबार में हमारा कदम, देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास की एक और पुष्टि है।"


इस सौदे के बाद, मार्केट में अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अडानी ग्रुप, देश का सबसे बड़ा सीमेंट मेकर और गौतम अडानी, देश के सीमेंट किंग बन सकते हैं।