2023 में Gautam Adani होंगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स? ये आंकड़े तो यही इशारा कर रहे हैं

गौतम अडानी की दौलत पिछले करीब 2 सालों में 13 गुना से भी अधिक बढ़ी है. अभी वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन 2023 में वह सबसे अमीर शख्स की गद्दी पर पहुंच सकते हैं.

2023 में Gautam Adani होंगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स? ये आंकड़े तो यही इशारा कर रहे हैं

Tuesday December 13, 2022,

4 min Read

अगर पिछले एक दशक को देखा जाए तो इस दौरान दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट (World's Richest Persons List) में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. 2018 से पहले कई सालों तक बिल गेट्स (Bill Gates) सबसे अमीर शख्स थे. 2018 से 2021 तक यानी करीब 4 साल अमेजन (Amazon) के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे. उनके बाद एलन मस्क (Elon Musk) ने उस गद्दी पर लंबे वक्त से कब्जा किया हुआ है. वहीं अगर टॉप-10 की लिस्ट को देखें तो उनमें से भी तगड़ी उठा-पटक हुई है. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Net Worth) और गौतम अडानी (Gautam Adani Net Worth) जैसे भारतीय टॉप-10 की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

फरवरी 2021 में भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में सालों से नंबर-1 की पोजीशन पर रहे मुकेश अंबानी को गौतम अडानी ने पछाड़ दिया. देखते ही देखते सितंबर 2022 के दौरान एक वक्त ऐसा आया जब गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए. देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में गौतम अडानी की दौलत जितनी तेजी से बढ़ी है, उसे देखकर ये लग रहा है कि अगले साल यानी 2023 में वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं.

मंदी का असर भारत पर कम, अमेरिका पर अधिक

दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में वह इसलिए भी सबसे ऊपर पहुंच सकते हैं, क्योंकि भारत पर मंदी का असर बहुत कम है. वहीं दूसरी ओर अमेरिका पर मंदी का भारी असर देखने को मिल रहा है. वहीं दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अमेरिका के ही हैं, ऐसे में उनकी दौलत पर बड़ा असर देखने को मिल रहा है. यही वजह है कि हाल ही में कुछ दिन के लिए सबसे अमीर शख्स की पोजीशन पर फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट जा पहुंचे थे. दोनों के बीच इस वक्त एक रेस सी चल रही है, कभी मस्क आगे होते हैं तो कभी अरनॉल्ट. वहीं लंबे वक्त से दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स का खिताब गौतम अडानी को मिला हुआ है.

ट्विटर डील से मस्क को नुकसान, अडानी को मिल सकता है फायदा

हाल ही में एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है. इस डील की वजह से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ा है. जब से उन्होंने ट्विटर को खरीदने की बात कही है, तब से लेकर अब तक टेस्ला के स्टॉक की कीमत गिरते-गिरते करीब आधी हो गई है. इसकी वजह से एलन मस्क की दौलत में भी भारी गिरावट आई है, क्योंकि टेस्ला में उनकी एक बड़ी हिस्सेदारी है, जिसकी वजह से उनकी नेटवर्थ पर बड़ा असर दिखता है. अगर उनकी कंपनी के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी रहता है तो वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स की गद्दी से 2023 में जरूर खिसक कर नीचे आ जाएंगे. इस साल एलन मस्क की दौलत में करीब 90 अरब डॉलर की गिरावट आई है, जिसके बाद अब उनकी नेटवर्थ 180 अरब डॉलर के करीब आ चुकी है.

सबने गंवाया, सिर्फ अडानी ने कमाया!

अगर तमाम अरबपतियों को देखें तो एलन मस्क से लेकर बर्नार्ड अरनॉल्ट और जेफ बेजोस तक ने इस साल संपत्ति गंवाई है. हालांकि, इन दिनों बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत में इजाफा देखने को मिल रहा है. बिल गेट्स और वॉरेन बफे को भी नुकसान हुआ है. वहीं लैरी पेज और स्टीव वाल्मर की दौलत में भी तगड़ी गिरावट आई है. देखा जाए तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ भी बहुत ही मामूली बढ़ी है. वहीं दूसरी ओर, अगर गौतम अडानी की वेल्थ को देखें तो उन्होंने इस साल सबसे ज्यादा दौलत कमाई है. वहीं अब वह अपनी 5 और कंपनियों का आईपीओ लाने की तैयारी में हैं, जिससे उनकी दौलत और बढ़ सकती है.

2 साल में 13 गुना बढ़ी दौलत

पिछले कुछ सालों में गौतम अडानी ने कितनी दौलत कमाई है, इसका अंदाजा आपको उनकी नेटवर्थ से लग सकता है. कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगने से पहले 1 जनवरी 2020 को गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 10 अरब डॉलर थी. वहीं मुकेश अंबानी की दौलत करीब 60 अरब डॉलर थी, यानी अडानी से 6 गुना अधिक. उसके बाद उनकी दौलत में इतनी तगड़ी तेजी आई कि फोर्ब्स की लिस्ट में 13 दिसंबर तक वह 135 अरब डॉलर की दौलत के मालिक बन चुके हैं. यानी पिछले करीब दो सालों में गौतम अडानी की दौलत 13 गुना से भी अधिक बढ़ चुकी है. वहीं मुकेश अंबानी की दौलत करीब डेढ़ गुनी हुई है. ऐसे में अगर उनकी दौलत की रफ्तार ऐसी ही रही तो जल्द ही वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स होंगे और बाकी सब उनसे पीछे छूट जाएंगे.