5 सालों में Gautam Adani ने सबसे तेज कमाई दौलत, जानिए Mukesh Ambani ने बनाया क्या रेकॉर्ड!

By Anuj Maurya
December 09, 2022, Updated on : Fri Dec 09 2022 08:11:20 GMT+0000
5 सालों में Gautam Adani ने सबसे तेज कमाई दौलत, जानिए Mukesh Ambani ने बनाया क्या रेकॉर्ड!
गौतम अडानी ने पिछले 5 सालों में सबसे तेजी से दौलत कमाई है. उनकी कंपनियों के शेयरों ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है. हालांकि, सबसे ज्यादा कमाई वाली कंपनी रही मुकेश अंबानी की रिलायंस.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों ने पिछले कुछ सालों में शानदार रिटर्न दिया है. अगर पिछले 5 सालों में देखें तो गौतम अडानी सबसे बड़े, सबसे तेजी से और लगातार दौलत कमाने वाले व्यक्ति की तरह उभरे हैं. अभी करीब 135 अरब डॉलर की नेटवर्थ वाले दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों ने पिछले 5 सालों में सबसे तगड़ा रिटर्न दिया है. गौतम अडानी की दो कंपनियों अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) ने तगड़ा रिटर्न दिया है. वहीं टॉप-100 की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस (Reliance) टॉप पर है. इन सभी 100 कंपनियों ने मिलकर पिछले 5 सालों में 92.2 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति जोड़ी है.

टॉप-10 कंपनियां, जिन्होंने लगातार दिया तगड़ा रिटर्न

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल की 27वीं वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार टॉप-100 की लिस्ट में से सिर्फ 13 ही कंपनियां ऐसी हैं, जिन्होंने पिछले 5 सालों में लगातार शानदार रिटर्न दिया है. अगर इनमें से टॉप-10 कंपनियों को देखा जाए तो इसमें गौतम अडानी की अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन टॉप के दो स्लॉट पर हैं. वहीं Tanla Platforms, Brightcom, Tata Tele, Deepak Nitrite, Alkyl Amines, Tata Elxsi, Coforge और Mindtree जैसी कंपनियां भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

सेंसेक्स को भी पछाड़ दिया अडानी ने

गौतम अडानी की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की वैल्युएशन 2022 में दोगुने से भी अधिक हो गई है. 2017-22 के बीच में लगातार रिटर्न देने वाली कंपनियों की लिस्ट में यह सबसे ऊपर है. यहां तक कि इस कंपनी ने पिछले 5 सालों में बीएसई सेंसेक्स के रिटर्न को भी पीछे छोड़ दिया है. इस कंपनी ने 97 फीसदी सीएजीआर का रिटर्न दिया है, जबकि बीएसई सेंसेक्स का रिटर्न भी 15 फीसदी सीएजीआर रहा है. अगर टॉप-10 कंपनियां की लिस्ट की बात करें तो उन्होंने भी 84 फीसदी रिटर्न दिया है. यानी अगर ऊपर बताई गई 10 कंपनियों में किसी ने 2017 में 10 लाख रुपये लगाए होंगे, तो 2022 तक उसके पास 2.10 करोड़ रुपये की दौलत हो गई होगी. गौतम अडानी ने ढेर सारी दौलत कमाने के लिए बहुत सारी संपत्तियां खरीदीं और नए-नए बिजनेस में एंट्री मारी.

मुकेश अंबानी की रिलायंस ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

एक तरफ गौतम अडानी की कंपनियों ने तगड़ा रिटर्न दिया है. लिस्ट की 7वें नंबर की कंपनी अडानी ट्रांसमिशन ने पिछले 5 साल में निवेशकों को 2,538 करोड़ रुपये की कमाई कराई है. वहीं लिस्ट की टॉप कंपनी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने निवेशकों को 13 लाख करोड़ रुपये की कमाई कराई है.

गौतम अडानी बन गए सबसे अमीर शख्स

गौतम अडानी की कंपनियों ने कितना तगड़ा रिटर्न दिया है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वह मुकेश अंबानी के पीछे करते हुए देश के सबसे अमीर सख्स बन गए. फोर्ब्स के अनुसार गौतम अडानी 16 सिंतबर को 155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे. मौजूदा वक्त में गौतम अडानी करीब 133 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं.