New Zealand के इन दोस्तों की विडियो कैसे हुई वायरल ?

अक्सर ये देखा गया है कि वही विडियो वायरल होती है, जिसमे दिखाई गई एक्टिविटी लोग खुद करना चाहते है, मगर किसी वजह से वह वैसा नही कर पाते हैं. जब ऐसा करते वह किसी और को विडियो में देखते हैं, तब वह उससे खुद को रिलेट कर पाते हैं और उसे तेजी से शेयर करते हैं.

New Zealand के इन दोस्तों की विडियो कैसे हुई वायरल ?

Sunday December 18, 2022,

3 min Read

बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी ने भी अपने स्वरुप का विस्तार किया है. टेक्नोलॉजी की मदद से अब एक ही जगह बैठकर देश और दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से हम बात कर सकते हैं. ये मुमकिन हुआ है इन्टरनेट की मदद से या कहें सोशल मीडिया (Social Media) की मदद से. आज की तारीख़ में किसी खबर, विडियो, मेसेज, को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का सबसे आसान और कारगार माध्यम बन चुका है सोशल मीडिया.

सोशल मीडिया के विस्तार के साथ-साथ आम जन की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media Platforms) जैसे फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram),यूट्यूब (YouTube) पर मौजूदगी भी तेजी से बढ़ी है. लोगों को जैसे ही थोड़ा फ्री टाइम मिलता, वो तुरंत ही सोशल प्लेटफॉर्म्स पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाते हैं. इसके चलते लोगों का स्क्रीन टाइम (Screen Time) भी तेजी से बढ़ रहा है. सोशल मीडिया लोगों की आदत का अहम हिस्सा बन चुका है.

आज आपको एक विडियो के बारे में बताएँगे जिसे लोग इंस्टाग्राम पर खासा पसंद कर रहे है और तेजी से शेयर कर रहे हैं. एक ऐसी विडियो जो है तो न्यूजीलैंड (New Zealand) के तीन दोस्तों की मगर उसे पसंद पूरी दुनिया के लोग कर रहे हैं. ये वीडियो इंस्टाग्राम पर तेजी से वायरल (Instagram Viral Video) हो रही है.

वो वीडियो जिसके अपलोड होने के कुछ ही देर में,उसे तेजी से शेयर किया जाए या कहें मिलियंस (10 लाख से ज्यादा ) में शेयर किया जाए उसे वायरल की कैटेगरी में रखा जाता है. न्यूजीलैंड के तीन दोस्तों की विडियो भी तेजी से वाइरल हो रही है.

इस विडियो में बारिश के दिनों के दौरान दो लड़के और एक लड़की सड़क के किनारे खड़े नज़र आ रहे हैं. किनारे पर बारिश का पानी भरा हुआ है. वे तीनों सड़क से गुजरती गाड़ियों को किनारे से गुजरने का अनुरोध करते, जब गाडियां सड़क के किनारे से गुज़रती तो सड़क का पानी बौछार की तरह उनपर पड़ती, जिसे वो खूब एन्जॉय करते. वो बार-बार ऐसा कर रहे हैं. विडियो की आखिर में लिखा है - “ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा”

अक्सर ये देखा गया है कि वही विडियो वायरल होती है, जिसमे दिखाई गई एक्टिविटी लोग खुद करना चाहते है, मगर किसी वजह से वह वैसा नही कर पाते हैं. जब ऐसा करते वह किसी और को विडियो में देखते हैं, तब वह उससे खुद को रिलेट कर पाते हैं और उसे तेजी से शेयर करते हैं. जब कम समय में विडियो ज्यादा शेयर की जाती है, तो विडियो वायरल हो जाती है.

इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर वायरल विडियो के जरिए कई लोग भी वायरल हो गए हैं. इन वायरल लोगों को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) कहते हैं. ये इन्फ्लुएंसर अपनी वायरल विडियो से अच्छी कमाई करते हैं.

यह भी पढ़ें
मैं अपने “अब्बा जान” की पहली कॉपी हूँ - ज़ाकिर खान