नेहा नागर ने लॉकडाउन में शुरू किया था कंटेंट क्रिएशन का सफर, आज हैं सबसे अमीर फाइनेंशियल प्लानर्स में से एक

By yourstory हिन्दी
December 01, 2022, Updated on : Thu Dec 01 2022 11:41:03 GMT+0000
नेहा नागर ने लॉकडाउन में शुरू किया था कंटेंट क्रिएशन का सफर, आज हैं सबसे अमीर फाइनेंशियल प्लानर्स में से एक
IIFL सिक्योरिटीज में नौकरी छोड़कर उन्होंने अपनी कंपनी शुरू की टैक्सेशनहेल्प (Taxationhelp.in), जिसके जरिए वो लोगों को फाइनेंस और इनवेस्टिंग से जुड़ी सलाह देने लगीं. लॉकडाउन 2020 में उन्होंने टिकटॉक के साथ कंटेंट क्रिएशन में अपना सफर शुरू किया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इंटरनेट पर इस समय कंटेंट क्रिएशन की बाढ़ सी लग चुकी है. मगर इस कंटेंट की बाढ़ में कुछ ऐसे कंटेंट क्रिएटर्स हैं जिनके वीडियो वाकई लोगों के काम के हैं और इसलिए काफी पसंद किए जा रहे हैं.


ऐसे ही कंटेंट क्रिएटर्स में एक नाम है नेहा नागर का. नेहा फाइनैंस के क्षेत्र में लोगों का एजुकेट करने वाले वीडियो बनाती हैं. आइए उनके बारे में और उनकी कंटेंट किएशन के सफर में जानते हैं….


नेहा नागर 24 अक्टूबर, 1994 को पैदा हुईं थी. दिल्ली में रहने वाली नेहा एक गुज्जर परिवार से आती हैं. अमूमन इन इलाकों में लड़कियों को अधिक पढ़ाई या फिर शादी के बाद काम करने की इजाजत नहीं दी जाती है. मगर नेहा के परिवार ने उन्हें उनके सपने को हासिल करने में पूरी मदद दी.

CA की फेल कोशिश से MBA तक का सफर

नेहा सीए की तैयारी कर रही थीं मगर कई बार कोशिश के बाद भी सफलता नहीं हाथ लग सकी. उनका मन एमबीए करने था. इसलिए उन्होंने पढ़ाई के लिए पैसे जुटाने के लिए कुछ समय बीपीओ में काम किया और उन पैसों से एमबीए में ऐडमिशन लिया.


एमबीए पूरा करने के बाद IIFL सिक्योरिटीज को जॉइन कर लिया. नेहा ने वहां करीबन एक साल काम किया. उस दौरान उन्होंने टैक्स कंसल्टेंसी सेक्टर और स्टॉक मार्केट की सभी बारीकियों को सीखा.


नौकरी छोड़कर उन्होंने अपनी कंपनी शुरू की टैक्सेशनहेल्प (Taxationhelp.in), जिसके जरिए वो लोगों को फाइनेंस और इनवेस्टिंग से जुड़ी सलाह देने लगीं.


नेहा ने फाइनेंशियल प्लानर बनने से पहले कई अन्य प्रोफेशन में ट्राई किए. उन्होंने सेल्स, मार्केटिंग, सीए से लेकर मॉडलिंग और एक्टिंग. फाइनेंशियल प्लानिंग में उन्होंने अपना करियर 2018 में शुरू किया. चूंकि, उन्हें शुरू से फाइनेंस इंडस्ट्री में काफी दिलचस्पी थी इसलिए उन्हें इस फील्ड में करियर बनाने का शुरू किया.

फाइनैंशल लिटरेसी बढ़ाना है मकसद

पूरी दुनिया की आबादी के करीबन 17 फीसदी लोग इंडिया में रहते हैं. उसमें भी महज 24 फीसदी लोगों को ही फाइनेंस से जुड़ी जानकारी है. पढ़ा लिखा होना और फाइनेंस के मामले में साक्षर होना दोनों ही अलग बात है.


एक इंसान पीएचडी होल्डर हो सकता है मगर उसे फाइनेंस के मामले में बिल्कुल जानकारी न हो. वहीं दूसरी तरफ एक 10वीं पास कोई शख्स फाइनेंशियल काफी साक्षर हो सकता है. फाइनेंशियल लिटरेसी का मतलब है फाइनेंशियल गोल्स को हासिल करने के लिए समझदार तरीके से फैसले लेना.


कार या घर खरीदने से लेकर अच्छे रिटर्न के लिए निवेश करना सब कुछ फाइनेंशियल प्लानिंग के साथ हासिल किया जा सकता है. कोई भी काम शुरू करने का पहला स्टेप है उसकी प्लानिंग.


नेहा ने फाइनेंस इंडस्ट्री के बारे में लोगों को जानकारी देने और शिक्षित करते के इरादे के साथ ही अपनी फर्म शुरू की थी. टैक्सेशनहेल्प एक टेक्नोलॉजी आधारित प्लैटफॉर्म है. यह स्टार्टअप्स और बिजनेसेज को सरकारी रजिस्ट्रेशन, अकाउंटिंग, डॉक्यूमेंटेशन और लीगल जरूरतों समेत अन्य सर्विसेज ऑफर करता है.


नेहा बताती हैं कि 2020 में जब लॉकडाउन लगा तो उनके पास क्लाइंट कम हो गए और इस तरह वो कंटेंट क्रिएशन के फील्ड में उतरीं. नेहा सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर छोटे-छोटे विडियो बनाती हैं, जिनमें वो फाइनेंस से जुड़े तमाम टॉपिक को आसान भाषा में समझाती हैं.

आसान नहीं था सफर

नेहा के लिए कंटेंट क्रिएशन का सफर आसान नहीं था. उन्होंने 2020 में टिकटॉक के साथ कंटेंट क्रिएशन शुरू किया उन्होंने 2 महीनों में ही 300 हजार फॉलोअर हासिल कर लिए. मगर फिर अचानक टिकटॉक पर बैन लग गया और उनकी पूरी मेहनत एक झटके में हवा हो गई.


उसके बाद नेहा ने इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना शुरू किया और अपनी मेहनत के दम पर एक बार फिर अच्छी खासी संख्या में फॉलोअर्स हासिल कर लिए. उन्होंने तीन महीने में ही एक बार फिर 400 हजार से ज्यादा फॉलोअर जोड़ लिए. आज की तारीख में उनके इंस्टाग्राम चैनल के 13 लाख फॉलोअर हैं. नेहा के यूट्यूब पर भी व्यूअर मौजूद हैंं, उनके चैनल पर 373 हजार सब्सक्राइबर्स हैं.


कंटेंट प्लानिंग को लेकर नेहा कहती हैं कि पहले उन्होंने फाइनेंशियल परेशानियों पर वीडियो बनाने शुरू किए. उनके वीडियो पर ऑडियंस कमेंट करके अपने डाउट पूछा करते. बाद में नेहा ने उऩ पर भी वीडिया बनाने शुरू कर दिए और इसी तरह उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म अच्छे खासे फॉलोअर्स जुटा लिए.

अमीर फाइनेंशियल प्लानर्स में आता है नाम

नेहा आज एक सफल आंत्रप्रेन्योर्स और सबसे अमीर फाइनेंशियल प्लानर में गिनी जाती हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेहा की नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर है जो रुपये में 50 लाख रुपये के आसपास बैठती है.


उनकी हर महीने करीबन 3 लाख सैलरी आती है. अपनी नेट वर्थ के अलावा नेहा को हर साल यूट्यूब वीडियो के लिए 20 लाख रुपये भी मिलते हैं. नेहा नागर आज एक फाइनेंशियल प्लानर और टैक्स कंसल्टेंट, ऑनलाइन इनवेस्टमेंट और बिजनेस फील्ड में सफल कंटेंट क्रिएटर हैं.

Feature Image Credit- Forbes


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close