कैसे क्रॉस बोर्डर फाइनेंस को आसान बना रहा है फिनटेक स्टार्टअप Vayana Network?

0 CLAPS
0

ट्रेड फाइनेंस स्टार्टअप Vayana Networkने हाल ही में भारत में क्रॉस बोर्डर फाइनेंस सॉल्यूशंस लॉन्च किए हैं. इसके लिए Vayana ने Olea Global के साथ पार्टनरशिप की है. Olea एक डिजीटल सप्लाई चेन प्लेटफॉर्म है. यह सस्टेनेबल ट्रेड को सशक्त बनाता है.

पिछले कुछ वर्षों में, भारत में मैन्युफैक्चरिंग सेंटर को लेकर रुचि बढ़ रही है. बड़े मल्टी-नेशनल कॉर्पोरेशन अपनी ग्लोबल सप्लाई चेन में विविधता लाना चाहते हैं. इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारत में बिजनेसेज - विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (MSMEs) पूंजी के लिए तेजी से तलाश कर रहे हैं. पारंपरिक उधारदाताओं के पास लंबी और अपारदर्शी दस्तावेज़ीकरण प्रक्रियाएँ होती हैं जो इस पूंजी तक पहुँच को कठिन बनाती हैं. वास्तव में, विश्व बैंक का अनुमान है कि अकेले भारतीय MSMEs के अकाउंट में 380 अरब डॉलर का क्रेडिट गैप है.

राम अय्यर द्वारा 2017 में शुरू किया गया, Vayana एक B2B ट्रेड फाइनेंस मिडिएटर है जो बिजनेस लोन के लिए कम लागत वाली पहुंच के लिए SME और कॉर्पोरेट्स को वित्तीय संस्थानों से जोड़ता है.

Vayana Network के फाउंडर और सीईओ, राम अय्यर ने कहा, "सरकार, अपने "मेक इन इंडिया" प्रोग्राम और प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स (PLI) के माध्यम से, भारतीय मैन्युफैक्चरिंग को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने के लिए प्रोत्साहन दे रही है. ITFS (इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंस सर्विसेज) प्लेटफॉर्म और हमारी दूसरी क्रॉस बोर्डर सर्विसेज के साथ, हमारा उद्देश्य बिजनेसेज को ट्रेड फाइनेंस सॉल्यूशंस की एक बड़ी रेंज प्रदान करना है. Olea के साथ साझेदारी सबसे स्मॉल बिजनेसेज को सबसे बड़े लोन देने वालों के साथ जोड़ने के हमारे दृष्टिकोण को पूरा करती है.”

यह साझेदारी शुरू में छोटे और मध्यम आकार के एक्सपोर्टर्स के लिए एक्सपोर्ट फाइनेंस को आसान बनाएगी. ओलिया और वायना के बीच पार्टनरशिप और नए और अनूठे प्रोडक्ट्स लेकर आएगी. ओलिया अपनी व्यापक संरचना क्षमता, अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और ग्लोबल लेवल पर वैकल्पिक निवेशकों से फाइनेंस दिलाता है. दूसरी ओर, वायना भारतीय इकोसिस्टम में गहराई से जुड़ा है और फाइनेंस सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए भारत में कॉरपोरेट्स के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों का लाभ उठाता है.

वायना नेटवर्क ने 25 अलग-अलग सेक्टर्स में 1000 से अधिक सप्लाई चेन के लिए 1.5 लाख से अधिक MSMEs को 10 बिलियन डॉलर से अधिक का लोन देने का दावा किया है. वायना आज भारत में 600 शहरों और 1400+ पिन कोड में फैला हुआ है और दुनिया भर के 20 देशों में फैला हुआ है. 2021 में, वायना को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के तत्वावधान में गिफ्ट सिटी (गुजरात) में ITFS (इंटरनेशनल ट्रेड फाइनेंस सर्विसेज) प्लेटफॉर्म शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है.

Latest

Updates from around the world