Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

विदेश में नौकरी चाहने वालों के ख़्बाव पूरे करता है स्टार्टअप Magic Billion

Magic Billion एक टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी है. यह टैलेंट गैप को कम करते हुए स्किल्ड प्रोफेशनल्स को ग्लोबल एम्पलॉयर्स से कनेक्ट करती है. यानि कि आपको विदेश में नौकरी दिलाती है.

विदेश में नौकरी चाहने वालों के ख़्बाव पूरे करता है स्टार्टअप Magic Billion

Friday September 01, 2023 , 6 min Read

हाइलाइट्स

  • Magic Billion का मिशन भारत से विदेशी बाजारों में कुशल श्रमिकों की डिमांड और सप्लाई के अंतर को मुख्यधारा में लाना है
  • स्टार्टअप विदेश में जॉब दिलाने के साथ पोस्ट-प्लेसमेंट सपोर्ट भी देता है
  • Magic Billion विदेश में करियर लाइफसाइकिल के दौरान उम्मीदवार के लिए एक साथी मार्गदर्शक और संरक्षक की भूमिका निभाता है

आज के दौर में हर किसी की हसरत होती है कि उसे विदेश में नौकरी मिल जाए. और लोग जाते भी हैं. मगर इसके लिए उन्हें अच्छे खासे पापड़ बेलने पड़ते हैं. क्योंकि इसकी पूरी प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है. और कई बार इसमें खर्चा भी बहुत होता है. पर अब टैलेंट मैनेजमेंट कंपनियों के होते हुए किसी को इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. ये कंपनियां आपको आपकी योग्यता के अनुसार विदेश में मनचाही नौकरी दिलाती है.

Magic Billion ऐसी ही एक टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी है. यह टैलेंट गैप को कम करते हुए स्किल्ड प्रोफेशनल्स को ग्लोबल एम्पलॉयर्स से कनेक्ट करती है. यानि कि आपको विदेश में नौकरी दिलाती है.

बासब (Basab) और अदिति बनर्जी (Aditi Banerjee) द्वारा 2018 में स्थापित, Magic Billion का मिशन भारत से विदेशी बाजारों में कुशल श्रमिकों की डिमांड और सप्लाई के अंतर को मुख्यधारा में लाना है - और एक अरब भारतीयों के जादू को दुनिया के सामने लाना है!

हाल में Magic Billion की को-फाउंडर और सीईओ अदिति बनर्जी ने YourStory से बात करते हुए इसकी शुरुआत, बिजनेस मॉडल, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

अदिति बताती हैं, "मैंने अपनी पेशेवर यात्रा 15 साल पहले शुरू की थी, जिसमें डेवलपमेंट फाइनेंस और स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस सेक्टर में गहरी भागीदारी थी. मेरे करियर का पहला चैप्टर प्रतिष्ठित वर्ल्ड बैंक के साथ शुरू हुआ, जहां मैंने प्रभावशाली समाधान पेश करने में अपनी विशेषज्ञता की आधारशिला रखी. मैंने Boston Consulting Group (BCG) में अपनी स्किल्स को और निखारा, स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस की जटिलताओं और व्यापार जगत की गतिशीलता में अंतर्दृष्टि प्राप्त की. परिवर्तनकारी पहलों के प्रति मेरे समर्पण ने मुझे मैल्कम ग्लैडवेल (Malcolm Gladwell) के हेल्थटेक फंड, सर्गो फाउंडेशन (Surgo Foundation) और HRH Prince Charles’ British Asian Trust जैसे वेंचर्स की ओर प्रेरित किया. विविध अनुभवों की मेरी खोज मुझे संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर फ्रांस, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका, भारत और यूनाइटेड किंगडम तक दुनिया भर में ले गई है. इस बात ने मुझे अंतरराष्ट्रीय रोजगार योग्यता और कौशल में अंतराल को पाटने के लिए एक अलग नजरिया दिया है - एक ऐसा दृष्टिकोण जिसे मैं Magic Billion की शुरुआत के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में सक्रिय रूप से आगे बढ़ाती हूं."

Magic Billion क्या करती है? इसके जवाब में सीईओ अदिति बनर्जी बताती हैं, "Magic Billion विदेश में नौकरी चाहने वालों के ख़्वाब पूरे करती है. हमारे इनोवेटिव सॉल्यूशन और प्रभावशाली प्रशिक्षण कार्यक्रम लोगों को गैर-खाड़ी देशों में आज के गतिशील अंतरराष्ट्रीय नौकरी बाजार में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाते हैं. खास प्रशिक्षण और रोजगार क्षमता बढ़ाकर, हमारा लक्ष्य लोगों के जीवन का उत्थान करना और कौशल अंतराल और वैश्विक अवसरों के बीच एक पुल बनाना है."

बिजनेस मॉडल के बारे में जानकारी देते हुए अदिति बताती हैं, "हमारा मॉडल तीन-चरणीय दृष्टिकोण पर बनाया गया है: हम पहले ग्राहकों के साथ उनकी खास मैनपावर जरुरतों को समझते हैं. इसके बाद, हम एक टैलेंट ग्रुप को तैयार करने और उन्हें ट्रैनिंग देने के लिए अपने ट्रैनिंग पार्टनर्स के साथ हाथ मिलाते हैं. अंत में, हम निरंतर समर्थन प्रदान करते हुए इस वर्कफोर्स को उनकी विदेशी भूमिकाओं में सुचारु रूप से ट्रांसफर करना सुनिश्चित करते हैं. यह अनुरूप पद्धति गारंटी देती है कि हमारे समाधान ग्राहकों और उम्मीदवारों दोनों के अनुरूप होंगे."

magic-billion

अदिति आगे बताती हैं, "Magic Billion केवल जॉब प्लेसमेंट तक ही सीमित नहीं है. हम सफलता की कहानियाँ गढ़ रहे हैं. हम पहले यह समझने का प्रयास करते हैं कि हमारे ग्राहकों को कैसी वर्कफोर्स चाहिए. उस ब्लूप्रिंट के साथ, हम उम्मीदवारों को तैयार करने, ट्रैनिंग देने और स्किल्स बढ़ाने के लिए भारत में अपने प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों के साथ सहयोग करते हैं. हमारे प्रोडक्ट्स में इंटरनेशनल जॉब मार्केट्स में सफलता के लिए आवश्यक भाषा और तकनीकी कौशल से व्यक्तियों को लैस करने के लिए डिज़ाइन किए गए उचित प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं. इन कार्यक्रमों को विभिन्न उद्योगों की मांगों से मेल खाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है. और एक बार जब वे विदेश में अपनी भूमिकाओं के लिए तैयार हो जाते हैं, तो हम उन्हें पोस्ट-प्लेसमेंट समर्थन प्रदान करना जारी रखते हैं, उनकी चुनौतियों को समझते हैं और उन्हें बसने में मदद करते हैं. हम सिर्फ एक पार्टनर नहीं हैं, बल्कि विदेश में करियर लाइफसाइकिल के दौरान उम्मीदवार के लिए एक साथी मार्गदर्शक और संरक्षक हैं."

अदिति इसे सिर्फ एक वेंचर नहीं मानती हैं; यह उनके लिए एक जुनूनी परियोजना है जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर भारत के प्रतिभाशाली कार्यबल की क्षमता को उजागर करना है.

इस बिजनेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में अदिति बताती हैं, "प्रत्येक वेंचर को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. हमारे लिए, देशों के बीच सांस्कृतिक बारीकियों को समझना और उन्हें पाटना और यह सुनिश्चित करना कि हमारे उम्मीदवार अपनी नई भूमिकाओं के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं. यह पूरी सीखने की यात्रा रही है. प्रत्येक व्यावसायिक परिदृश्य अद्वितीय है, और हमारे उम्मीदवारों को निर्बाध रूप से एकीकृत करने के लिए तैयार करना चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद दोनों रहा है."

रेवेन्यू मॉडल के बारे में बताते हुए अदिति कहती हैं, "हमारा रेवेन्यू मॉडल हमारी मुख्य सेवाओं पर आधारित है: कुशल श्रमिकों को विदेशी भूमिकाओं में सेट करना और विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश करना. प्रत्येक सफल प्लेसमेंट और प्रशिक्षण सत्र हमारे विकास में योगदान देता है."

हालाँकि, को-फाउंडर ने रेवेन्यू के आंकड़ों का खुलासा नहीं किया. वे कहती हैं, "Magic Billion की स्थापना के बाद से, हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं, और हमारा भविष्य का दृष्टिकोण काफी आशाजनक है. जहां तक अनुमानों की बात है, हम अपनी पेशकशों और वैश्विक पहुंच को बढ़ाने के हमारे चल रहे प्रयासों से प्रेरित होकर, इस वर्ष के अंत तक और अधिक विस्तार और रेवेन्यू में वृद्धि की आशा करते हैं."

भविष्य की योजनाओं को लेकर बोलते हुए Magic Billion की को-फाउंडर और सीईओ अदिति बनर्जी कहती हैं, "हमारी नजरें विस्तार पर टिकी हैं. हमारा लक्ष्य अधिक देशों तक पहुंचना, उनकी वर्कफोर्स की जरूरतों को समझना और उन्हें भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले समृद्ध टैलेंट पूल से जोड़ना है. हम वैश्विक सफलता के लिए लोगों को सशक्त बनाने के अपने मिशन में तेजी लाने के लिए नए इनोवेटिव ट्रैनिंग प्रोग्राम शुरू करने, अतिरिक्त विविध नौकरियों के लिए रास्ते खोलने और रणनीतिक गठबंधन बनाने की भी योजना बना रहे हैं."

अंत में वे कहती हैं, "मुझे Magic Billion की यात्रा और वैश्विक रोजगार चाहने वाले व्यक्तियों के जीवन में हमारे द्वारा किए जा रहे परिवर्तनकारी प्रभाव पर बेहद गर्व है. Magic Billion एक बिजनेस से कहीं अधिक है. यह एक ऐसा सपना है जो सही अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हर कुशल भारतीय की क्षमता पर विश्वास करता है. हम यहां यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि क्षमता को अवसर मिले और प्रतिभा को वैश्विक मंच पर पहचान मिले."

यह भी पढ़ें
क्रिप्टो और बैंकिंग की दुनिया की तस्वीर बदलने की राह पर है स्टार्टअप Cashaa