क्रिप्टो और बैंकिंग की दुनिया की तस्वीर बदलने की राह पर है स्टार्टअप Cashaa

अक्टूबर 2016 में स्थापित, Cashaa ने बैंकिंग सेक्टर में एक क्रांतिकारी सिस्टम तैयार किया है. इसकी स्थापना सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर कुमार गौरव ने की थी. Cashaa 500 से अधिक क्रिप्टो बिजनेसेज की कम्यूनिटी है. इस कम्यूनिटी में Binance, Chainlink, Elrond, Kucoin, Nexo, Polygon जैसे इंडस्ट्री लीडर शामिल हैं.

क्रिप्टो और बैंकिंग की दुनिया की तस्वीर बदलने की राह पर है स्टार्टअप Cashaa

Thursday August 31, 2023,

7 min Read

क्रिप्टो इंडस्ट्री को एंटरटेनमेंट, गेमिंग और गैम्बलिंग जैसी दूसरी इंडस्ट्रीज की तुलना में कम तवज्जोह मिली है और अक्सर इसे पारंपरिक बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जाता है. ऐसे में स्टार्टअप Cashaa अब इस इंडस्ट्री में आम लोगों और कंपनियों को परेशानी मुक्त बैंकिंग प्लेटफॉर्म प्रदान कर सकता है. इसका उद्देश्य एक ऐसा बैंकिंग सिस्टम बनाना है जहां आम लोग और कंपनियां एक अकाउंट के डैशबोर्ड से फिएट और क्रिप्टो दोनों तरह की करंसी में लेनदेन कर सकें.

Cashaa की शुरुआत

अक्टूबर 2016 में स्थापित, Cashaa ने बैंकिंग सेक्टर में एक क्रांतिकारी सिस्टम तैयार किया है. इसकी स्थापना सीरियल ऑन्त्रप्रेन्योर कुमार गौरव ने की थी. Cashaa 500 से अधिक क्रिप्टो बिजनेसेज की कम्यूनिटी है. इस कम्यूनिटी में Binance, Chainlink, Elrond, Kucoin, Nexo, Polygon आदि जैसे इंडस्ट्री लीडर शामिल हैं.

ब्लॉकचेन पर काम शुरू करने के लिए फिनटेक सेक्टर में जाने से पहले कुमार ने Ferrari के लिए नेविगेशन सिस्टम तैयार करके बतौर इंजीनियर अपना करियर शुरू किया. फिर उन्होंने जीवन में कुछ और प्रभावशाली करने के लिए अपनी आरामदायक नौकरी छोड़ने का फैसला किया. साल 2013 में उन्होंने इटली सरकार के स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत Politecnico di Milano से इटली में उच्च शिक्षा प्राप्त की.

मिलान में Politecnico di Milano के दिनों के दौरान, उन्होंने Darwinsurance नामक पहले इतालवी पीयर-टू-पीयर इंश्योरेंस स्टार्टअप की स्थापना की, जिसे बाद में 2015 में एक स्थानीय इतालवी इंश्योरेंस कंपनी द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया. इसके बाद, कुमार Cashaa की स्थापना के लिए लंदन चले गए और क्रिप्टो इंडस्ट्री के मुद्दों को समझने के लिए दुनिया भर में यात्रा की.

क्या करता है Cashaa

Cashaa के फाउंडर और सीईओ कुमार गौरव YourStory से बात करते हुए बताते हैं, "Cashaa ने GBP में क्रिप्टो कंपनियों को समर्पित बैंक अकाउंट सॉल्यूशन मुहैया करके शुरुआत की. बाद में हमने Euro IBAN and US dollar करंट अकाउंट जोड़ा, जो आज किसी भी क्रिप्टो बिजनेस की लाइफलाइन है. हमारे यूजर क्रिप्टो को स्टोर भी कर सकते हैं और हाई क्रिप्टो एक्सचेंज लिक्विडिटी को सीधे यूरो, यूएसडी और अन्य फिएट मुद्राओं में एक्सेस कर सकते हैं. जैसे-जैसे Cashaa नेटवर्क बढ़ता है और लिक्विडिटी आती है, हम क्रिप्टो कंपनियों को उनकी क्रिप्टो होल्डिंग्स पर लोन दे रहे हैं जो हमारे डिपॉजिटर्स को मुनाफा देता है."

बिजनेस मॉडल

Cashaa की शुरुआत यूके में बिटकॉइन नेटवर्क पर निर्मित मनी ट्रांसफर सिस्टम के रूप में हुई थी. कुमार बताते हैं, "हमारे बिजनेस मॉडल में बिटकॉइन के शामिल होने से हमें 2015 की शुरुआत में अपने कर्मचारियों की सैलरी का भुगतान करने के लिए एक बैसिक बैंक अकाउंट खोलने के लिए संघर्ष करना पड़ा. यही वह समय था जब हमने महसूस किया कि बैंकिंग क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए प्रमुख मुद्दों में से एक है और उन्होंने क्रिप्टो इंडस्ट्री में ट्रेडिंग का समर्थन करने के लिए एक बैंकिंग प्लेटफॉर्म बनाकर अकाउंट खोलने का निर्णय लिया."

सीईओ कुमार गौरव आगे बताते हैं, "मॉडल में रेवेन्यू के कई सॉर्स हैं जो B2B बैंकिंग इनकम, इंटरनेशनल पेमेंट्स प्रोसेसिंग और क्रिप्टो एक्सचेंज, इनकॉर्पोरेशन और लाइसेंसिंग गतिविधियों और मुख्य रूप से ओवर-कॉलेट्रलाइज्ड क्रिप्टो असेट्स के कॉर्पोरेट लोन से शुरू होते हैं. ये इनकम उन सभी सर्विसेज को फंड करती हैं जो हम अपने ग्राहकों को मुहैया करते हैं. यह एक बहुत ही कठोर असेट लायबिलिटी मैनेजमेंट (ALM) स्ट्रक्चर के साथ मिलकर बाजार और निवेशक भावना की अनिश्चितताओं से अछूता एक ऑर्गेनिक और सस्टेनेबल बिजनेस मॉडल सुनिश्चित करता है."

Startup Snapshot_Cashaa

फंडिंग और रेवेन्यू

कुमार गौरव ने व्यक्तिगत तौर पर Cashaa में 8 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. फंडिंग जुटाने पर बात करते हुए वे बताते हैं, "साल 2015 में Cashaa के शुरुआती प्रोटोटाइप को तैयार करने के लिए British Venture fund से 500K डॉलर की फंडिंग मिली. सीरीज़ A में कई VCs से 5 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली. साल 2017 में 33 मिलियन डॉलर की अपनी प्रारंभिक टोकन पेशकश भी की थी, जिसमें कंपनी ने Cashaa AML और KYC नियमों का पालन करने में विफल रहने वाले उपयोगकर्ताओं को 14.7 मिलियन डॉलर रिजेक्ट कर दिया था."

2019 में क्रिप्टो संकट के दौरान, Kumar Ventures ने कम्यूनिटी प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए Cashaa का बहुमत नियंत्रण प्राप्त करने के लिए अन्य वीसी फंडों से शेयर खरीदने के अवसर का उपयोग किया.

फाउंडर बताते हैं, "वर्तमान में हमारा रेवेन्यू हमारे व्यापारिक ग्राहकों पर अत्यधिक निर्भर है जो मुख्य रूप से क्रिप्टो बाजार से हैं. Luna, FTX आदि के पतन के बाद से इस संकट के दौरान हमें उन कंपनियों के 30% से अधिक अकाउंट बंद करने पड़े जो FTX या Luna प्रोटोकॉल पर निर्भर थे. पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान ग्रुप का रेवेन्यू 6 मिलियन डॉलर के करीब था. चूँकि बाज़ार फिर से स्थिर हो रहा है और हम रिटेल प्रोडक्ट जारी करने पर काम कर रहे हैं, हम 10 मिलियन डॉलर हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं."

चुनौतियां

कुमार गौरव बताते हैं, "Cashaa की शुरुआत के दौरान, हमें कई महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनसे हमें पार पाना था. प्राथमिक चुनौतियों में से एक नियामक अनुपालन था. क्रिप्टो इंडस्ट्री में कारोबार का मतलब एक जटिल और लगातार विकसित हो रहे नियामक परिदृश्य को नेविगेट करना है. अपनी सेवाओं की वैधता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, हमने उन न्यायक्षेत्रों में नियमों को समझने और उनका अनुपालन करने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन समर्पित किए हैं जहां हम काम करते हैं. यह कानूनी विशेषज्ञों और नियामकों के साथ मिलकर काम करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारा कारोबार पारदर्शिता और जवाबदेही बनाए रखते हुए आवश्यक मानकों को पूरा करता है."

वे आगे बताते हैं, "हमारे सामने एक और चुनौती थी बैंकिंग संबंध स्थापित करना. पारंपरिक बैंक अक्सर क्रिप्टो इंडस्ट्री को उच्च जोखिम वाली मानते हैं, जिससे साझेदारी स्थापित करना मुश्किल हो सकता है. इस पर काबू पाने के लिए, हमने विश्वास बनाने और अपने अनुपालन उपायों की मजबूती दिखाने पर ध्यान केंद्रित किया."

फाउंडर कहते हैं, "हमने सुरक्षा और नियामक अनुपालन के उच्चतम मानकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए कड़े आंतरिक नियंत्रण, सुरक्षा प्रोटोकॉल और मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी प्रक्रियाओं को लागू किया है. ऐसा करके, हम प्रतिष्ठित बैंकों के साथ मजबूत साझेदारी स्थापित करने में सक्षम हुए जो क्रिप्टो उद्योग विशेषज्ञता और अनुभव के संदर्भ में हमारे द्वारा लाए गए मूल्य को पहचानते हैं."

भविष्य की योजनाएं

कुमार गौरव बताते हैं, "हमने क्रिप्टो इंडस्ट्री के दिग्गजों सहित दुनिया भर में 526 से अधिक क्रिप्टो बिजनेसेज को शामिल किया है. जून 2023 के अंत तक हमारे रिटेल ऐप पर, हमारे पास कई क्रिप्टो फाउंडर्स, मशहूर हस्तियों और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स समेत लगभग 4,000 बीटा यूजर थे."

कई बड़े खिलाड़ियों के पतन, जो हाल ही में आए लेकिन 2022 के अंत तक बाजार छोड़ गए, ने रिटेल यूजर्स को मुश्किल में डाल दिया. Cashaa के फाउंडर का कहना है कि अब हम अपनी वर्षों की स्थिरता, विश्वास और सुरक्षित इन्फ्रास्ट्रक्चर को आगे ले जा रहे हैं जिसने पिछले सात वर्षों में सैकड़ों क्रिप्टो बिजनेसेज को रिटेल क्रिप्टो यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराने में मदद की है. हमारा सुरक्षित और विनियमित वॉलेट रिटेल यूजर्स को मुद्रास्फीति-प्रूफ और इंडस्ट्री में हाई रिटर्न देने वाली असेट्स खरीदने, स्टोर करने और हासिल करने में मदद करेगा.

कुमार बताते हैं, "हम प्लेटफ़ॉर्म तैयार करने के साथ-साथ शुरुआती क्रिप्टो अपनाने वालों और निवेशकों की अधिकतम संख्या तक पहुंचने के लिए घरेलू नामों सहित अपने सैकड़ों मौजूदा व्यावसायिक ग्राहकों के नेटवर्क का लाभ उठा रहे हैं. इसके अलावा, हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और विनियामक विकासों को अनुकूलित करने के लिए तैयार हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि Cashaa हमारे द्वारा संचालित सभी न्यायक्षेत्रों में अनुपालन कर रहा है. इससे हमें नए बाजारों और साझेदारी का पता लगाने में सक्षम होने के साथ-साथ अपने ग्राहकों और भागीदारों का विश्वास बनाए रखने में मदद मिलेगी."

अंत में सीईओ कुमार गौरव बताते हैं, "Cashaa के लिए हमारी भविष्य की योजनाएं एक अग्रणी वित्तीय संस्थान के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने के इर्द-गिर्द घूमती हैं. अगले कुछ वर्षों में, हमारा लक्ष्य नए बाजारों में प्रवेश करके और विनियामक अनुमोदन प्राप्त करके विश्व स्तर पर विस्तार करना है. चूंकि क्रिप्टो एक बहुत ही यंग इंडस्ट्री है, इसलिए जब हम DeFi और टोकनाइजेशन जैसे उभरते रुझानों का पता लगाएंगे तो इनोवेशन एक मुख्य फोकस रहेगा. इसके अलावा, नियमों का अनुपालन और मजबूत सुरक्षा उपाय हमारे कारोबार के केंद्र में बने रहेंगे."

यह भी पढ़ें
जीरो ट्रेडिंग फीस वाले क्रिप्टो स्टार्टअप weTrade की कहानी