तालाब में कैसे किया जाता है मछली पालन, कुछ बातें रखेंगे ध्यान तो बस 6 महीने में होगी तगड़ी कमाई

By Anuj Maurya
November 11, 2022, Updated on : Fri Nov 11 2022 12:07:48 GMT+0000
तालाब में कैसे किया जाता है मछली पालन, कुछ बातें रखेंगे ध्यान तो बस 6 महीने में होगी तगड़ी कमाई
अगर आप किसान हैं तो आप मछली पालन से मोटी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार से सब्सिडी भी मिलेगी. मछली पालन से आप मोटी कमाई कर सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में मछली पालन (Fish Farming) हमेशा से ही किसानों के लिए आय का एक अहम जरिया रहा है. किसान खेती (Farming) के साथ-साथ मुर्गी पालन, भैंस-बकरी पालन और मछली पालन जैसे व्यवसाय करते हैं, ताकि कुछ अतिरिक्त आय हो सके. अगर आप भी एक किसान हैं और मछली का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप दो तरीके से ये बिजनेस (Business Idea) कर सकते हैं. पहला है बायोफ्लॉक तकनीक, जिसमें आपको गोल-गोल टैंक बनाने होंगे और उनमें मछलियां पालनी होंगी. वहीं दूसरा तरीका है सीधे जमीन में तलाब खोदकर मछली पालन. अगर आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो सरकार से आपको सब्सिडी (Subsidy) भी मिलेगी.

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

मछली पालन के लिए सरकार की तरफ से किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है. ऐसे में मछली पालन के लिए किसानों को सब्सिडी भी दी जाती है. यह सब्सिडी देश के अलग-अलग राज्यों में 50 फीसदी से 70 फीसदी तक हो सकती है. कुछ राज्यों में सब्सिडी के तहत सरकार मुफ्त में तालाब खोदकर देती है, जिसके बाद का सारा खर्च किसान को करना होता है. सब्सिडी की जानकारी आपको अपने इलाके के सेक्रेटरी या ग्राम प्रधान से आसानी से मिल सकती है.

तालाब में कैसे किया जाता है मछली पालन?

मछली पालन के लिए आपको सबसे पहली जरूरत होगी ऐसी जगह की जहां आप तालाब खोद सकें. ध्यान रहे कि आप जिस जमीन पर तालाब खोदने की सोच रहे हैं, उसके आस-पास पानी की पूरी सुविधा होनी चाहिए. आपको कुछ-कुछ दिनों में तालाब का पानी बदलना भी होगा. तालाब खोदकर उसमें पानी भरें और फिर मछली के बच्चे लाकर डाल दें. ये बच्चे आप हैचरी से भी पा सकते हैं और इसका बिजनेस करने वालों से खरीद भी सकते हैं. अब मछली को समय से दाना और चारा खिलाते रहें और कुछ महीनों बाद आप ढेर सारी मछलियां हासिल कर सकेंगे.

fish-farming

कितना खर्चा आता है मछली पालन में?

मछली पालन में खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस वैराएटी की मछली पालते हैं. इतना ही नहीं, अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग तरह की मछलियां पाली जाती हैं, क्योंकि वहां उनके अनुकूल वातावरण मिलता है. मान लीजिए कि आप Grass Carp वैराएटी की मछली पालते हैं तो उन्हें आपको कुछ दाना और कुछ घास खिलानी होगी. अगर आपने 25x25 मीटर की जगह में तालाब खुदवाया है, तो मछलियों की पहली हार्वेस्टिंग तक आपको करीब 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे.

कितना मुनाफा होगा?

25x25 मीटर की जगह में आप Grass Carp वैराएटी की करीब 2.5 हजार मछलियां पाल सकते हैं. अगर इन्हें सही से दाना और घास खिलाई जाए तो यह 6-7 महीनों में ही 1 किलो से अधिक की हो जाती हैं. मान लेते हैं कि इस दौरान करीब 300 मछलियां मर भी जाती हैं तो भी आपको 2200 मछलियां मिलेगा. ध्यान रहे कि मछलियों की ग्रोथ 1 किलो से ऊपर की हो जाए, ताकि आपको रेट अच्छे मिल सकें.


अगर हर मछली 1 किलो से अधिक की हुई तो आपको करीब 2.5 हजार किलो मछलियां मिल जाएंगी. 1 किलो से ऊपर की होने पर मछली आराम से करीब 130-140 रुपये किलो के हिसाब से बिक जाएंगी. यानी आपकी 3.25 लाख से 3.50 लाख रुपये तक की कमाई होगी. मछली के दाने, बच्चे, चारे, मेंटेनेंस, रख-रखाव पर आपके अधिक से अधिक 1 लाख रुपये खर्च होंगे. यानी आराम से आप 6-7 महीने में ही 2.25 लाख से 2.50 लाख रुपये कमा सकते हैं.


अगर आपकी मछलियां 1 किलो से कम की होती हैं तो आपको करीब 2 हजार किलो मछलियां मिलेंगे. वजन 1 किलो से कम होने की वजह से वह 110-120 रुपये किलो के हिसाब से बिकेंगी. ऐसे में आपकी 2.20 लाख से 2.40 लाख रुपये की कमाई होगी. इसमें अगर हम खर्च के 1 लाख रुपये निकाल दें तो भी आपको 1.20 लाख से 1.40 लाख रुपये तक का मुनाफा होगा.