IIT मंडी, NSDC ने लॉन्च किए डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम

By रविकांत पारीक
October 10, 2022, Updated on : Mon Oct 10 2022 10:52:14 GMT+0000
IIT मंडी, NSDC ने लॉन्च किए डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम
यह प्रोग्राम शिक्षार्थियों को डेटा साइंस में एक मजबूत आधार बनाने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए पायथन के साथ मशीन लर्निंग (ML) में विशेषज्ञता प्रदान करेगा. कोर्स के लिए पात्रता परीक्षा 15 और 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

IIT मंडी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने संयुक्त रूप से डेटा साइंस और मशीन लर्निंग के तेजी से बढ़ते डोमेन में एक सर्टिफिकेट (6 माह) और एक एडवांस सर्टिफिकेट (9 माह) प्रोग्राम शुरू किया है. यह प्रोग्राम नवंबर 2022 के पहले सप्ताह में शुरू होगा.


कोर्स का संचालन IIT मंडी के संकाय सदस्यों द्वारा लाइव-स्ट्रीमिंग सत्रों के माध्यम से किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवारों का चयन पात्रता परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा जो 15 और 16 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी. पाठ्यक्रम पूरा होने पर, IIT मंडी और NSDC द्वारा सामूहिक रूप से प्रोग्राम सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. प्रोग्राम के बारे में संबंधित विवरण

https://futureacad.com/iit-mandi/ से प्राप्त किए जा सकते हैं.


नए पाठ्यक्रमों के बारे में बताते हुए, प्रो. तुषार जैन, हेड, सतत शिक्षा केंद्र (CCE) ने कहा, "डेटा साइंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञों की वैश्विक मांग तेजी से बढ़ रही है. IIT मंडी द्वारा शुरू किए जा रहे सर्टिफिकेट प्रोग्राम इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि दुनिया भर में उद्योगों द्वारा मांग में कौशल प्रदान किया जा सके. अन्य IIT द्वारा शुरू किए गए कौशल विकास के इस युग में, हमने एक नया मॉडल अपनाया है, जहां छात्रों या कामकाजी पेशेवरों को IIT मंडी में हमारे बी.टेक. छात्रों के समान डेटा साइंस और मशीन लर्निंग में अत्याधुनिक अवधारणाओं को सीखने का एक अनूठा अवसर मिलेगा. यह इन प्रोग्राम में पंजीकृत छात्रों के लिए उद्योगों की बढ़ती मांगों के अनुसार अपने कौशल को उन्नत करने के लिए अत्यधिक लाभदायक होगा.”


यह प्रोग्राम शिक्षार्थियों को डेटा विज्ञान में एक मजबूत आधार तैयार करने और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए पायथन के साथ मशीन लर्निंग में विशेषज्ञता प्रदान करेगा. पाठ्यक्रम के पूरा होने पर, शिक्षार्थी नए युग के कौशल पर डेटा विश्लेषक, डेटा वैज्ञानिक, व्यवसाय विश्लेषक, बिजनेस इंटेलिजेंस प्रोफेशनल और सलाहकार के रूप में करियर बना सकते हैं.


इस प्रोग्राम में निम्नलिखित शामिल हैं :

  • IIT मंडी संकाय सदस्यों और उद्योग विशेषज्ञों से लाइव ऑनलाइन सत्रों का अनुभव प्राप्त करना


  • पीयर-टू-पीयर लर्निंग में भाग लेना और अपने पेशेवर नेटवर्क का विस्तार करना


  • डेटा साइंस और बिजनेस इंटेलिजेंस में उद्योग-मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेशन


  • आपके करियर को बढ़ावा देने के लिए एक उद्योग-मान्यता प्राप्त शैक्षणिक पेडिग्री


  • प्लेसमेंट सपोर्ट और करियर गाइडेंस


  • 1:1 छात्र मेंटोरशिप


आजकल, उद्योग में, प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग बढ़ रही है जो बड़े डेटा सेट एकत्र, संसाधित और अध्ययन कर सकते हैं और अंतर्निहित प्रवृत्तियों एवं अन्य अंतर्दृष्टि को प्रकट कर सकते हों. परिणामस्वरूप, भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए पेशेवरों और शोधकर्ताओं की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक विषय के रूप में डेटा साइंस का अध्ययन आवश्यक हो गया है.


इस संबंध में, IIT मंडी के प्रोफेसरों द्वारा पढ़ाए जाने वाले इस लाइव ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स का उद्देश्य शिक्षार्थियों को डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और इमेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और टेक्नोलॉजी में सभी मौलिक और उन्नत कौशल सिखाना है.