एग्री-बायो स्टार्टअप BioPrime Agrisolutions ने जुटाई 9 करोड़ रुपये की फंडिंग

By yourstory हिन्दी
October 10, 2022, Updated on : Tue Oct 11 2022 05:48:06 GMT+0000
एग्री-बायो स्टार्टअप BioPrime Agrisolutions ने जुटाई 9 करोड़ रुपये की फंडिंग
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एग्री-बायोटेक स्टार्टअप BioPrime Agrisolutions (BioPrime) ने अपने प्री-सीरीज़ ए राउंड में 9 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व टेक-केंद्रित वीसी फंड Inflexor Ventures ने किया. इस राउंड में मौजूदा निवेशक Omnivore की भागीदारी भी देखी गई. Inflexor ने नवंबर 2020 से अब तक अपने Fund II से 10 कंपनियों में निवेश किया है, जिनमें Atomberg, GramCover और Kale Logistics शामिल हैं.


कंपनी का लक्ष्य अपने SNIPR Biologicals रजिस्ट्रेशन के लिए इस फंडिंग का उपयोग करना, डिस्कवरी प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाना, एक मजबूत आईपी पोर्टफोलियो बनाना, उत्पादन क्षमता बढ़ाना और विस्तार करना है.


डॉ रेणुका करंदीकर, डॉ अमित शिंदे और डॉ शेखर भोसले द्वारा स्थापित BioPrime, किफायती एग्रीबायोलॉजिकल्स विकसित करता है जो छोटे बायोमोलेक्यूल्स का उपयोग करके फसलों में बुनियादी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है. ये प्रोडक्ट कीड़ों/कीटों के लिए फसल प्रतिरोध में सुधार करते हैं और फसलों को उच्च तापमान, अत्यधिक पानी, सूखा आदि जैसे अजैविक तनाव का प्रबंधन करने में मदद करते हैं. ये प्रोडक्ट रासायनिक आधारित नहीं हैं, अवशेष मुक्त, जैविक हैं, और रासायनिक-आधारित उर्वरकों की तुलना में कम महंगे हैं.


BioPrime Agrisolutions की सीईओ रेणुका ने कहा, "बायोप्राइम अत्याधुनिक तकनीकों और दृष्टिकोणों का उपयोग करके मिट्टी के स्वास्थ्य को बहाल करते हुए, हमेशा हमारे मूल में स्थिरता रखते हुए, भोजन को अधिक पौष्टिक और अवशेष मुक्त बनाने वाली फसलों को उगाने के तरीके को बदलने के लिए काम करता है. बायोप्राइम में हम पादप संचार के मूलभूत पहलुओं की खोज पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, विशेषता-संशोधित रोगाणुओं और प्योर साइंस-मॉड्यूलेटिंग अणुओं के आधार पर अच्छे जैविक विकसित कर रहे हैं."


Inflexor Ventures के पार्टनर प्रतीप मजूमदार ने कहा, “हम मानते हैं कि बायोप्राइम की टीम जलवायु परिवर्तन द्वारा सामने लाई गई जटिल खाद्य सुरक्षा समस्या को हल करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है. आईपी ​​के नेतृत्व वाला, हाई-थ्रूपुट बायोमोलेक्यूल डिस्कवरी प्लेटफॉर्म तेजी से बाजार पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा. इस तरह का एक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म भारतीय डीप टेक इकोसिस्टम से प्रभावशाली, प्योर साइंस कंपनियों का समर्थन करने के लिए इन्फ्लेक्सर की निवेश थीसिस के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है."


Omnivore Partners के पार्टनर जिनेश शाह ने कहा, "बायोप्राइम OmniX Bio पहल के तहत हमारा पहला निवेश है, जो शुरुआती चरण के कृषि खाद्य जीवन विज्ञान स्टार्टअप का समर्थन करता है. हमने OmniX Bio की शुरुआत इस ज्ञान के साथ की थी कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कृषि-खाद्य जीवन विज्ञान में इनोवेशन सबसे प्रभावी हथियार हो सकते हैं. बायोप्राइम एक ऐसे आविष्कार का उत्कृष्ट उदाहरण है जिसे किसानों की आय के साथ-साथ मानव और ग्रहीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और हमें उनका समर्थन करने में प्रसन्नता हो रही है.”


Edited by रविकांत पारीक

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें