भारत की हरनाज़ संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021, 21 साल बाद देश वापस आया ताज़

By yourstory हिन्दी
December 13, 2021, Updated on : Tue Dec 14 2021 05:00:54 GMT+0000
भारत की हरनाज़ संधू बनीं मिस यूनिवर्स 2021, 21 साल बाद देश वापस आया ताज़
मिस यूनिवर्स जीतने से पहले हरनाज़ संधू ने विजयी उत्तर देते हुए युवाओं को "खुद पर विश्वास करने की सलाह देते हुए यह कहा था कि 'आप यूनीक हैं और यही आपको सुंदर बनाता है।"
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अभिनेत्री-मॉडल हरनाज़ संधू ने सोमवार को इतिहास रचते हुए मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने सिर पहना। इसके लिए उन्होंने 80 देशों के प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए भारत के नाम 21 साल बाद यह खिताब करने में कामयाबी हासिल की है।


संधू से पहले केवल दो भारतीयों ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। यह उपलब्धि 1994 में अभिनेता सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने हासिल की थी। इस आयोजन का 70वां संस्करण इज़राइल के इलियट में आयोजित किया गया था, जहाँ 21 वर्षीय हरनाज़ ने प्रतिष्ठित प्रतियोगिता जीती है।


चंडीगढ़ की रहने वाली ये मॉडल लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री कर रही है। प्रतियोगिता जीतने के बाद मेक्सिको की उनकी पूर्ववर्ती एंड्रिया मेजा ने उन्हें ताज पहनाया, जिन्होंने 2020 में प्रतियोगिता जीती थी। पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा दूसरे स्थान पर रही, जबकि दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने (24) तीसरे स्थान पर रहीं।


अंतिम प्रश्न-उत्तर दौर के दौरान, संधू से पूछा गया कि वह युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज जिस दबाव का सामना कर रही हैं, उससे कैसे निपटें।


उत्तर देते हुए उन्होंने कहा, "आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना, यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें।"


"यह वही है जो आपको समझने की जरूरत है। बाहर आओ, अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो, तुम अपनी खुद की आवाज हो। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।" उनके इस उत्तर के बाद तालियों की गड़गड़ाहट सुनाई देने लगी।

संधू ने अपनी यात्रा पेजेंट्री में तब शुरू की जब उन्होंने 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस जीता, जहां 17 साल की उम्र में उन्होंने चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व किया। बाद में उन्होंने LIVA मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का खिताब भी जीता।


संधू ने कुछ पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें "यारा दिया पू बरन" और "बाई जी कुट्टंगे" शामिल हैं।


समारोह में स्टीव हार्वे ने और अमेरिकी गायक जोजो ने भी प्रदर्शन किया था।


चयन समिति में अभिनेत्री और मिस यूनिवर्स इंडिया 2015 उर्वशी रौतेला, अदामारी लोपेज, एड्रियाना लीमा, चेस्ली क्रिस्ट, आइरिस मित्तनेरे, लोरी हार्वे, मैरियन रिवेरा और रेना सोफर शामिल थे।


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें