VMentor.ai और Wadhwani Foundation मिलकर सेटअप करेंगे भारत का पहला MSME इन्क्यूबेटर

By Ritika Singh
June 21, 2022, Updated on : Mon Jun 27 2022 09:43:45 GMT+0000
VMentor.ai और Wadhwani Foundation मिलकर सेटअप करेंगे भारत का पहला MSME इन्क्यूबेटर
दोनों संगठन, MSME को सपोर्ट करने के लिए एक इकोसिस्टम बनाने की दिशा में अपने संसाधनों का इस्तेमाल करेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

VMentor.ai और Wadhwani Foundation ने स्ट्रैटेजिक कोलैबोरेशन करके भारत का पहला MSME इन्क्यूबेटर सेटअप करने की योजना बनाई है. इस इनक्यूबेटर प्रोग्राम में, एमएसएमई क्षेत्र के लिए प्रत्येक भागीदार की सर्वोत्तम प्रैक्टिसेज का लाभ उठाया जाएगा, जैसे कि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी, बाजार पहुंच और नेटवर्क, एग्जीक्यूशन टैलेंट और प्रक्रियाएं आदि. यह एक कम्युनिटी प्लेटफॉर्म का भी नेतृत्व करेगा, जहां एमएसएमई सैकड़ों नॉलेज एसेट्स, कोर्सेज और मास्टर क्लासेज को एक्सेस कर सकते हैं. दोनों संगठन, एमएसएमई को सपोर्ट करने के लिए एक इकोसिस्टम बनाने की दिशा में अपने संसाधनों का इस्तेमाल करेंगे. यह एमएसएमई के कारोबार को बढ़ाकर अंतत: क्षमताओं को बेहतर बनाएगा और जॉब क्रिएशन में मदद करेगा. 


गैर-लाभकारी वाधवानी फाउंडेशन, अपनी पहल वाधवानी एडवांटेज (डब्ल्यूए) के माध्यम से एसएमई को अपनी ग्लोबल फंडिंग, विश्व स्तरीय फ्रेमवर्क और कंसल्टिंग व प्रशिक्षण के जरिए एक्सीलरेटेड ग्रोथ ट्रैक हासिल करने में सशक्त बनाने के लिए जाना जाता है. वहीं VMentor.ai अपने विश्व स्तरीय, टेक इनेबल्ड, मानव-हस्तक्षेप वाले परामर्श मंच के माध्यम से एमएसएमई को लगातार 10X बिजनेस ग्रोथ प्रदान करने के लिए सशक्त बना रहा है.

पात्र MSME को विशेष और रियायती सलाह

एमएसएमई-एक्सीलरेटर अलायंस, उद्योग के दिग्गजों द्वारा 5 करोड़ रुपये से लेकर 100 करोड़ रुपये तक के रेवेन्यु टर्नओवर वाले पात्र एमएसएमई को विशेष और रियायती सलाह की पेशकश करेगा. यह एमएसएमई की अपनी क्षमताओं की तुलना में तेजी से और अधिक रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ विकास के लिए उनकी क्षमता को अनलॉक करेगा. दो सलाहकार संगठनों के संयुक्त ढांचे और टूल्स, एक डू-इट-योरसेल्फ, छोटी कंपनियों के लिए एक हाई इंपैक्ट डिलीवरी मॉडल और बड़ी कंपनियों के लिए सलाहकार के नेतृत्व वाले कंसल्टिंग व प्रॉजेक्ट मैनेजमेंट डिलीवरी मॉडल की अनुमति देंगे.

दोनों संगठनों ने सैकड़ों MSME को दी सर्विस

VMentor.ai और वाधवानी फाउंडेशन दोनों ही टार्गेटेड रिजल्ट्स के लिए रणनीति और कार्यान्वयन, एचआर के फंक्शनल एरियाज की ऑप्टिमाइजिंग व कस्टमाइजिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग व सेल्स, संचालन, आपूर्ति श्रृंखला, आईटी, रणनीति, अनुपालन और सरकारी नीतियों का लाभ उठाने के एमएसएमई के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव के लिए प्रतिबद्ध हैं. दोनों ने सैकड़ों एमएसएमई को सर्विस दी है.


वाधवानी एडवांटेज के कार्यकारी उपाध्यक्ष समीर साठे का कहना है, “VMentor.ai के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी दोनों संगठनों के लिए एक जीत है क्योंकि हम दोनों का मिशन एमएसएमई को उनके विकास में तेजी लाने में मदद करना है. हम वाधवानी फाउंडेशन में, बेरोजगारी को कम करने के एक बड़े मिशन पर हैं, जो देश की लंबे समय से चली आ रही और सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है.” VMentor.ai के फाउंडर, डॉ. श्रीनिवास चुंडुरु ने कहा, “यह गठबंधन भारत का पहला MSME इनक्यूबेटर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो स्ट्रक्चर्ड और टेक्नोलॉजी समर्थित अच्छी तरह से स्थापित कार्यप्रणाली के माध्यम से MSME ग्रोथ ट्रांजेक्टरी की मदद करेगा. युगमा (इंजीनियरिंग और एमबीए के छात्रों के लिए प्लेटफॉर्म) जैसे VMentor.ai के अन्य प्लेटफार्मों का लाभ उठाने से एमएसएमई विकास के लिए सही इकोसिस्टम बनाने में मदद मिलेगी.